Prem Chopra Birthday: इस एक गलती ने प्रेम चोपड़ा को बना दिया था मशहूर विलेन, करने वाले थे हीरो का रोल

बॉलीवुड के दिग्गज और मशहूर अभिनेता प्रेम चोपड़ा का जन्म 23 सितंबर 1935 को लाहौर में हुआ था। प्रेम चोपड़ा उन कलाकारों में से एक हैं जिन्होंने खलनायक किरदारों को हिंदी सिनेमा को एक अलग ही विस्तार देने का काम किया है।

By Anand KashyapEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 08:02 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 06:46 AM (IST)
Prem Chopra Birthday: इस एक गलती ने प्रेम चोपड़ा को बना दिया था मशहूर विलेन, करने वाले थे हीरो का रोल
बॉलीवुड के दिग्गज और मशहूर अभिनेता प्रेम चोपड़ा, तस्वीर : फेसबुक/ प्रेम चोपड़ा

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड के दिग्गज और मशहूर अभिनेता प्रेम चोपड़ा का जन्म 23 सितंबर 1935 को लाहौर में हुआ था। प्रेम चोपड़ा उन कलाकारों में से एक हैं जिन्होंने खलनायक किरदारों को हिंदी सिनेमा को एक अलग ही विस्तार देने का काम किया है। वह कई फिल्मों में अपने शानदार खलनायक वाले किरदार से लाखों दर्शकों के दिलों जीत चुके हैं, लेकिन फिल्मों में विलेन बनने के पीछे भी प्रेम चोपड़ा का एक खास किस्सा है।

बात उन दिनों की है जब प्रेम चोपड़ा फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष कर रहे थे। ट्रेन में घूम रहे एक शख्स ने उनकी पहचान मशहूर और दिग्गज फिल्मकार महबूब खान से करवाई। महबूब खान ने प्रेम चोपड़ा को देखकर उनसे वादा किया वह फिल्मों में उन्हें मुख्य अभिनेता को रोल देंगे, लेकिन थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। इसी दौरान प्रेम चोपड़ा को फिल्म वो कौन थी ? में विलेन का रोल ऑफर हुआ।

इस ऑफर को प्रेम चोपड़ा ने स्वीकार कर लिया। फिल्म वो कौन थी ? साल 1964 की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई और दर्शकों ने विलेन के किरदार में प्रेम चोपड़ा को काफी पसंद किया। फिर एक दिन किसी दूसरी फिल्म की शूटिंग करते हुए महबूब खान प्रेम चोपड़ा से मिले। प्रेम चोपड़ा से मिलने के बाद महबूब खान ने उन्हें डांटा और कहा कि उन्होंने सब कुछ खराब कर दिया।

महबूब खान ने फिर प्रेम चोपड़ा से कहा कि तुमने फिल्म वो कौन थी ? में इतना बेहतरीन विलेन का किरदार किया है कि वह दर्शकों के दिलों पर छप गए है। इसलिए अब तुम यही करो। इससे बेहतर और कुछ नहीं है। इस तरह प्रेम चोपड़ा ने फिल्मों में विलेन के किरदार करने शुरू कर दिए, जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया। प्रेम चोपड़ा 400 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर बड़े पर्दे पर अपनी अमिट छाप छोड़ चुके हैं।

उन्हें साल 1962 में एक पंजाबी फिल्म में काम करने का मौका मिला और यह फिल्म 'चौधरी करनैल सिंह' बॉक्स ऑफिस पर हिट हो गई। इस फिल्म के साथ प्रेम चोपड़ा का करियर भी चमक उठा। प्रेम ने शुरुआत में हिंदी ही नहीं पंजाबी फिल्मों में भी काम किया। शुरुआत में उन्होंने फिल्म 'शहीद' में सुखदेव का रोल निभाया था, जिसे लोगों ने खूब सराहा था। फिर 'उपकार' में विलेन बने और कई फिल्मों में खलनायक बनकर ही उन्होंने सिनेमा जगत में मुकाम हासिल कर लिया। प्रेम चोपड़ा ने शहीद, उपकार, पूरब और पश्चिम, दो रास्ते, कटी पतंग, दो अनजाने, जादू टोना, काला सोना, दोस्ताना, क्रांति, फूल बने अंगारे जैसी फिल्मों में काम किया है, जिनके लिए वो हमेशा याद किए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी