Nawazuddin Siddiqui को पहले मिलते थे वेटर और चोर के रोल, इस फिल्म ने बदल दी किस्मत

Happy Birthday Nawazuddin Siddiqui बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) आज अपना 45वां बर्थडे मना रहे हैं। इस मौके पर हम बताते हैं उनके बारे में कुछ फैक्ट्स।

By Nazneen AhmedEdited By: Publish:Sun, 19 May 2019 02:01 PM (IST) Updated:Sun, 19 May 2019 05:19 PM (IST)
Nawazuddin Siddiqui को पहले मिलते थे वेटर और चोर के रोल, इस फिल्म ने बदल दी किस्मत
Nawazuddin Siddiqui को पहले मिलते थे वेटर और चोर के रोल, इस फिल्म ने बदल दी किस्मत

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) आज अपना 45वां बर्थडे मना रहे हैं। नवाज के करियर के बारे में बात की जाए तो वो आज बॉलीवुड के ऐसे एक्टर हैं जिनके साथ हर अभिनेता और अभिनेत्री काम करना चाहते हैं। हालांकि नवाज आज जिस मुकाम पर हैं यहां तक पहुंचने के लिए उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ी।

नवाज यूं तो लंबे वक्त से बॉलीवुड में हैं लेकिन उन्हें पहचान कुछ साल पहले ही मिली। नवाज पहले फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किया करते थे। तब उन्हें कोई नहीं पहचानता था। लेकिन कुछ साल पहले एक फिल्म ने उनकी किस्मत ऐसे बदली कि फिर कभी उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज उनके बर्थडे पर पर हम आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी ऐसी बातें जो आप नहीं जानते होंगे।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 1974 में उत्तर प्रदेश के बुढाना में हुआ था। साल 1996 में नवाज दिल्ली आए और यहां आकर उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग की पढ़ाई पूरी की। एक्टिंग की ट्रेनिंग लेने के बाद वो मुंबई चले गए। मुंबई पहुंचकर उन्होंने 1999 में आई बॉलीवुड फिल्म ‘सरफरोश’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म में हालांकी नवाज का छोटा सा किरदार था। नवाज इसमें क्रिमिनल बने थे।

इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों काम किया जैसे, जंगली, शूल और दिल पे मत ले यार। लेकिन इन सब फिल्मों से भी नवाज को पहचान नहीं मिली। इसके बाद नवाज संजय दत्त की फिल्म ‘मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस’ में भी नजर आए। इस फिल्म में उन्होंने एक चोर का किरदार निभाया था जो स्टेशन पर संजय दत्त के पिता का पर्स चुरा लेता है। नवाज का इस फिल्म में भी छोटा ही रोल था। इतनी फिल्मों में काम करने के बाद भी नवाज को वो पहचान नहीं मिली थी जिसके लिए वो रात दिन मेहनत कर रहे थे।

बॉलीवुड में लगभग 12 साल के कड़े संघर्ष के बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी के हाथ डायरेक्टर अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ लगी। इस फिल्म में नवाज की एक्टिंग ने लोगों का दिल जीत लिया। इसके बाद ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर 2’ में भी नवाज के फैजल किरदार ने सभी का दिल जीत लिया। इन दो फिल्मों के बाद नवाज ने बुलंदियों की सीढ़ियां चढ़ना ऐसे शुरू कीं कि फिर कभी वो वापस नहीं उतरे। इसके बाद उन्होंने किक, बदलापुर, मांझी द माउनटेन, द लंच बॉक्स, रमन राघव 2, रईस, मंटो और ठाकरे जैसी दमदार फिल्में कीं। अपनी दमदार एक्टिंग के बल पर नवाज नेशनल अवॉर्ड समेत कई अवॉर्ड जीत चुके हैं।

इन सभी फिल्मोें के अलावा नवाज की वेब सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' ने भी इस वक्त देशभर में धमाल मचा रखा है। साल 2018 में अनुराग कश्यप की वेब सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' में नवाज ने गणेश गायतोंडे का किरदार निभाया था। इसके बाद लोगों को अब सेक्रेड गेम्स 2 का बेसब्री से इंतजार है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी