Happy Birthday Mithun Chakraborty: पहले टेक में सीन पूरा कर लेते हैं मिथुन, बॉलीवुड में मशहूर था चक्रवर्ती शॉट

हिंदी सिनेमा के मशहूर दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने पर्दे पर अपने अभिनय के साथ डांस और एक्शन से लंबे समय तक पर्दे पर सुर्खियां बटोरीं। वह अपने खास अभिनय और डांस के लिए हमेशा दर्शकों के पहली पसंद रहे हैं।

Anand KashyapTue, 15 Jun 2021 04:36 PM (IST)
हिंदी सिनेमा के मशहूर दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, Instagram: mithu.nchakraborty

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी सिनेमा के मशहूर दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने पर्दे पर अपने अभिनय के साथ डांस और एक्शन से लंबे समय तक पर्दे पर सुर्खियां बटोरीं। वह अपने खास अभिनय और डांस के लिए हमेशा दर्शकों के पहली पसंद रहे हैं। 16 जून 1950 को मिथुन चक्रवर्ती का जन्म हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई कोलकाता से की थी। उनका शुरू से ही अभिनय की ओर रुझान था। यही वजह थी जो मिथुन चक्रवर्ती अभिनय की पढ़ाई करने पुणे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया चले गए।

लंबे संघर्ष के बाद मिथुन चक्रवर्ती ने साल 1976 में मृणाल सेन की बंगाली फिल्म 'मृगया' से अभिनय की शुरुआत की थी। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला और इसके बाद मिथुन चक्रवर्ती ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी बॉलीवुड डेब्यू फिल्म दो अंजाने थी। इस फिल्म में उनका बहुत छोटा रोल था। इसके बाद उन्होंने तेरे प्यार में, प्रेम विवाह, हम पांच, डिस्को डांसर, हम से है जमाना, घर एक मंदिर, अग्निपथ, तितली, गोलमाल 3, खिलाड़ी 786 और द ताशकंद फाइल्स में काम किया।

अभिनय के अलावा बहुत कम लोग जानते हैं कि मिथुन चक्रवर्ती ने मार्शल आर्ट की एक्सपर्ट ट्रेनिंग ली है और वह ब्लैक बेल्ट भी है। यही नहीं उन्होंने वेस्ट बंगाल स्टेट रेसलिंग को भी जीता हुआ है। मिथुन चक्रवर्ती डिस्को डांसर ऐसे ही नहीं बने, फिल्मों में कदम रखने के पहले वह डांसिंग दिवा हेलन के असिस्टेंट थे। यह बात मिथुन चक्रवर्ती के बहुत कम फैंस को पता होगी कि एक समय फिल्म इंडस्ट्री में 'चक्रवर्ती शॉट' भी चलता है, क्योंकि वह अपने पहले की टेक में सीन पूरा कर लेते थे।

इस बात का खुलासा साल 2017 में टीवी शो डांस इंडिया डांस के सीजन 6 के मंच पर भी हुआ, जहां सलमान खान और मिथुन एक साथ मौजूद थे। सलमान ने इसी दौरान मिथुन से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा बताया था कि मिथुन दा अपने संघर्ष के दिनों में एक दिन में चार शिफ्ट में काम करते थे। चार अलग-अलग फिल्मों के लिए अलग-अलग दृश्यों को पूरा करने के लिए एक सेट से दूसरे सेट पर जाया करते थे। वह ऐसा इसलिए कर पाते थे, क्योंकि वह एक सहज और एक टेक में शॉट पूरा करने वाले कलाकार हैं। ऐसे में जो न्यू कमर्स शॉट देने में ज्यादा समय लेते थे, उनको फिल्म निर्माता अक्सर दादा का उदहारण देते हुए कहते थे वह सिंगल यानि चक्रवर्ती शॉट दें।

वहीं आपको बता दें कि यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 3 नेशनल, 2 फिल्मफेर अवार्डस और भी कई अवार्ड्स जीतने वाले मिथुन चक्रवर्ती ने तकरीबन 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है जिसमे, हिंदी, बंगाली, भोजपुरी, ओरिया और पंजाबी भाषा की फिल्में भी शामिल हैं। एक अच्छे कलाकार के साथ सतह मिथुन एक सफल बिजनेस मैन भी हैं। ऊटी, दार्जलिंग, सिलीगुड़ी, कलकत्ता और भी कई जगहों पर मिथुन के होटल्स हैं जो काफी मशहूर हैं।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.