Gully Boy In Oscars Awards: जानिए गली बॉय से जुड़ी 5 अहम बातें, जो बनाती है इस फिल्म को ख़ास

Gully Boy In Oscars Awards फिल्म गली बॉय को ऑस्कर अवार्ड्स में हुए चयन के बाद यह फिल्म एक बार फिर चर्चा में हैंl

By Rupesh KumarEdited By: Publish:Sun, 22 Sep 2019 08:58 AM (IST) Updated:Sun, 22 Sep 2019 09:35 AM (IST)
Gully Boy In Oscars Awards: जानिए गली बॉय से जुड़ी 5 अहम बातें, जो बनाती है इस फिल्म को ख़ास
Gully Boy In Oscars Awards: जानिए गली बॉय से जुड़ी 5 अहम बातें, जो बनाती है इस फिल्म को ख़ास

नई दिल्ली, जेएनएनl फिल्म गली बॉय को ऑस्कर अवार्ड्स में हुए चयन के बाद यह फिल्म एक बार फिर चर्चा में हैंl फिल्म को लेकर निर्देशक जोया अख्तर ने अनुपमा चोपड़ा से कास्टिंग, मुख्य सीन और उनके राइटिंग के बारे में बात की। यहां हमने उस इंटरव्यू के अंश से फिल्म की पांच प्रमुख बातें बताई हैंl

रणवीर सिंह का चयन करने पर -

पता नहीं क्यों मैंने उसे ऐसे ही भूमिकाएं दी हैंl दिल धड़कने दो में भी उसकी भूमिका एक शांत लड़के की थी। वह इन सभी बातों को जानता और पहचानता हैl इसके बाद उसने इन दोनों फिल्मों के लिए हां कहा है। वह जानता है कि मैं क्या ढूंढ रही हूं। वह बहुत संवेदनशील व्यक्ति हैl वह वास्तव में फिल्म की बारीकियों को अच्छी तरह से चुनता है। जैसे मुझे याद है कि जब हम रैप बैटल सीन कर रहे थे, तो पहली बार ऐसा लगा जैसे खिलजी स्टेज पर रैप कर रहा था। मैंने उसे पूरा करने दिया और फिर हमने उस सीन को कट किया, वह हंसने लगा और वह जानता था कि मैं क्या कहने वाली हूं और हम फिर वापिस अपने पात्र मुराद पर चले गए। यह आश्चर्यजनक था लेकिन यह उसका एक और पहलू है।

सफीना की भूमिका पर - 

सफीना वास्तव में रीमा कागती की सोच है। रीमा कुछ काम कर रही थी और उसे यह भूमिका सूझी जो अपने प्रेमी के प्रति बेहद भावुक है और प्यार से रखती थी। उसके जीवन में उसका बॉयफ्रेंड स्वतंत्रता और समानता का प्रतीक है। वह उसके बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकती।

मुंबई स्लैंग पर - 

हमें पता था कि हमें कोई भी बेईमानी नहीं चाहिए क्योंकि मुझे फिल्म के लिए UA प्रमाणपत्र चाहिए था। सबसे पहले मैंने और रीमा ने अंग्रेजी में सभी संवाद लिखे थेl इसलिए हमें पता था कि हम जिस टोन के लिए जा रहे थे, वह वैसे ही आए फिर विजय मौर्य आए और उन्होंने इसे मुंबईया हिंदी में बनाया। फिर हमने रैपर्स एमिवे बंटाई, एमसी अल्ताफ, राहुल पिसके और काम भारी के साथ दो सेशन किए। हमने उन्हें पूरी बात सुनाई और उन्होंने हमें स्लैंग, लिंगो और बोली के इनपुट दिए। जब हम लड़के के साथ शूट करते थे तो एमसी अल्ताफ और राहुल पिसके मेंटर के रूप में हर समय सेट पर थे।

सिद्धांत चतुर्वेदी की एमसी शेर के तौर पर कास्टिंग पर –

मुझे नहीं लगता कि किसी ने भी सोचा था कि सिद्धांत चतुर्वेदी एमसी शेर हो सकता हैl इसलिए वह हमारे लिए रेकमेंड भी नहीं हुआ था। हम फिल्म शूट करने से 3 सप्ताह दूर थे और मेरे पास एमसी शेर के लिए कोई अभिनेता नहीं था और मैं घबरा रही थी फिर मैंने उसे एक पार्टी में नाचते हुए देखा और मैं अपनी आँखें बंद नहीं कर सकी कि वह कितना अच्छा हैl वह लय में था। इसलिए मैंने उसे फोन किया और उसे ऑडिशन के लिए आने को कहा और हमने उसका ऑडिशन किया और वह सेलेक्टिव हो गया।

रीमा कागती के साथ फिल्म लेखन प्रक्रिया पर रिसर्च

प्रारंभ में हम लिखते नहीं हैंl हम सिर्फ बातचीत करने में बहुत समय व्यतीत करते हैं। हम रिसर्च करते हैंl हम पढ़ते हैं, हम देखते हैं, हम कई जगहों पर जाते हैं। हम बहुत लंबे समय तक लिखना शुरू नहीं करते हैं, हम सिर्फ इसे बुनते करते हैं। हम रैपर्स के साथ व्यापक बातचीत कर रहे थे। दिव्य और नेजी हमें ले गए जहां वे रैप करते हैंl फिर रीमा ने सीन लिखना शुरू कर दिया और फिर वह मेरे पास आई और जिस मिनट में हम लिखना शुरू करते हैं, हम घंटों तक नहीं बोलते हैं, हम सिर्फ लिखते हैं।

chat bot
आपका साथी