'डीडीटी' तो कीटनाशक है... और धर्मेंद्र ने छोड़ दिया था फ़िल्म निर्माता बनने का आइडिया, जानें- पूरा किस्सा

धर्मेंद्र ने अपनी प्रोडक्शन कम्पनी विजेयता फ़िल्म्स की शुरुआत 1983 में की थी और पहली फ़िल्म बेताब से बेटे सनी देओल को बॉलीवुड में लॉन्च किया था जिनका आज (19 अक्टूबर) जन्मदिन भी है। इसके बाद घायल बरसात दिल्लगी अपने और यमला पगला दीवाना जैसी फ़िल्में बनायीं।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 02:54 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:43 PM (IST)
'डीडीटी' तो कीटनाशक है... और धर्मेंद्र ने छोड़ दिया था फ़िल्म निर्माता बनने का आइडिया, जानें- पूरा किस्सा
Dharmendra dropped idea of making films. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी सिनेमा में अपनी रोमांटिक और एक्शन छवि के लिए विख्यात धर्मेंद्र ने निर्माता के तौर पर भी कई सफल और यादगार फ़िल्मों का निर्माण किया है। धर्मेंद्र ने अपनी प्रोडक्शन कम्पनी विजेयता फ़िल्म्स की शुरुआत 1983 में की थी, जो उनकी बेटी विजेयता देओल के नाम पर थी। धर्मेंद्र ने अपनी पहली होम  प्रोडक्शन फ़िल्म बेताब से बेटे सनी देओल को बॉलीवुड में लॉन्च किया था, जिनका आज (19 अक्टूबर) जन्मदिन भी है। इसके बाद विजेयता फ़िल्म्स बैनर तले धर्मेंद्र ने घायल, बरसात, दिल्लगी, अपने और यमला पगला दीवाना जैसी फ़िल्मों का निर्माण किया।

वैसे, धर्मेंद्र ने निर्माता बनने का सपना कई साल पहले तब देखा था, जब वो सुपर स्टारडम की सीढ़ियां चढ़ ही रहे थे, मगर एक दिलचस्प वजह से उनका यह सपना उस वक़्त अधूरा रह गया था। धर्मेंद्र ने अब इसका खुलासा सोशल मीडिया के ज़रिए किया है। मंगलवार को धर्मेंद्र ने इंस्टाग्राम पर एक थ्रोबैक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें वो दिग्गज अदाकारा तनुजा और निर्देशक दुलाल गुहा के साथ नज़र आ रहे हैं।

तस्वीर हल्के-फुल्के पलों की है। इसके साथ धर्मेंद्र ने लिखा- दुलाल गुहा, प्यारा भाई और जीनियस डायरेक्टर। तनु और दुलाल दा का साथ मज़ेदार रहता था। एक दिन, अचानक हम सबने फ़िल्म प्रोडक्शन की शुरुआत करने की योजना बनायी।

कम्पनी का नाम तय करते समय... दुलाल दा का 'डी'... धर्मेंद्र का 'डी' और तनुजा का 'टी' मिलाकर, हमने एक ख़ूबसूरत नाम सोचा... DDT प्रोडक्शन। फिर अचानक हमें एहसास हुआ कि डीडीटी तो कीटाणुओं को मारने के काम आता है। इस पर हम ख़ूब हंसे और फ़िल्म प्रोडक्शन का विचार छोड़ना पड़ा। धर्मेंद्र ने जिस अंदाज़ में यह पोस्ट लिखी है, वो उनके मज़ाकिया अंदाज़ को सामने लाता है।

दुलाल गुहा के बारे में बता दें, वो 60 और 70 के दशक के विख्यात निर्देशकों में शामिल थे। धर्मेंद्र के साथ उन्होंने कई फ़िल्मों में काम किया था और प्रतिज्ञा जैसी कामयाब फ़िल्म बनाकर धर्मेंद्र की गरम-धरम वाली इमेज की बुनियाद रखी थी।

इस फ़िल्म का गीत मैं जट यमला पगला आइकॉनिक माना जाता है और धर्मेंद्र के डांस के लिए याद किया जाता है। इस गाने में धर्मेंद्र ने जो स्टेप्स किये थे, वो इतने लोकप्रिय हुए कि वो उनके सिग्नेचर स्टेप्स बन गये हैं। आज भी धर्मेंद्र की मिमिक्री करने वाले उनके इन्हीं स्टेप्स को दोहराते हैं। हेमा मालिनी ने फ़िल्म में फीमेल लीड रोल निभाया था।

chat bot
आपका साथी