Thugs Of Hindostan साबित हुई Diwali Disaster, इन सुपर सितारों ने भी मुंह की खायी

मुंबई। दिवाली का 5 दिवसीय त्योहार बीते हुए हफ़्ताभर हो चुका है और लोगों ने अपनी छतों और छज्जों से झालरें उतारकर वापस संदूकों में रख दी हैं अगले साल फिर इस्तेमाल करने के लिए। रौशनी के इस महापर्व पर घर-द्वार तो रौशन रहे, मगर बॉक्स ऑफ़िस को मायूसी उठानी पड़ी, जिसके लिए ज़िम्मेदार हैं हिंदोस्तान के ठग्स, जो पहली बार साथ आकर फ़िल्म कारोबारियों की दिवाला निकाल गये। 

इस बार दिवाली पर आमिर ख़ान की फ़िल्म 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' रिलीज़ हुई। यशराज फ़िल्म्स निर्मित यह फ़िल्म साल 2018 की मोस्ट अवेटेड फ़िल्मों में शामिल थी। आमिर ख़ान के साथ पहली बार अमिताभ बच्चन ने स्क्रीन शेयर की। कटरीना कैफ़ और फ़ातिमा सना शेख़ फीमेल लीड रोल में थे। मगर फिर भी ठग्स हिंदोस्तान का दिल नहीं जीत सके और फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर असफल रही। विजय कृष्ण आचार्य निर्देशित इस फ़िल्म ने रिलीज़ के पहले हफ़्ते में लगभग 140 करोड़ का कारोबार किया है, जो इस फ़िल्म के बजट के हिसाब से बेहद कम है। फ़िल्म की लागत 240 करोड़ बताई जाती है। निर्माताओं ने संभवत: अपनी लागत वसूल ली है, मगर सिनेमाघर मालिक और वितरक नुक़सान में रहेंगे। Thugs Of Hindostan ने अब उन फ़िल्मों की फेहरिस्त को ज्वाइन कर लिया है, जो दिवाली पर रिलीज़ हुईं, मगर बॉक्स ऑफ़िस का दिवाला निकाल दिया। 

वैसे अगर पिछले कुछ सालों में दिवाली के मौक़े पर रिलीज़ होने वाली फ़िल्मों के बॉक्स ऑफ़िस इतिहास का अध्य्यन करें तो नतीजे मिले-जुले रहे हैं। तक़रीबन सभी बड़े कलाकारों को दिवाली पर कभी ना कभी मुंह की खानी पड़ी है। 

2017 में दिवाली के मौक़े पर 19 अक्टूबर को आमिर ख़ान निर्मित 'सीक्रेट सुपरस्टार' रिलीज़ हुई थी। अद्वैत चंदन निर्देशित फ़िल्म में मुख्य भूमिका दंगल गर्ल ज़ायरा वसीम ने निभायी थी, जबकि आमिर स्पेशल एपीयरेंस में ही थे। फ़िल्म में आमिर का एक्सटेंडेट कैमियो था। फ़िल्म ने 4.80 करोड़ की ओपनिंग ली और घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर 63.40 करोड़ का शानदार कलेक्शन करके हिट रही। वहीं 4 महीने बाद जब चीन में रिलीज़ हुई तो फ़िल्म ने 750 करोड़ का अभूतपूर्व कलेक्शन किया।

इसके साथ अजय देवगन की 'गोलमाल अगेन' रिलीज़ हुई जो रोहित शेट्टी की ब्लॉकबस्टर गोलमाल सीरीज़ का चौथा भाग थी। 30.14 करोड़ की ओपनिंग लेकर फ़िल्म ने 205.69 करोड़ का लाइफ़ टाइम कलेक्शन किया था। इस फ़िल्म ने अजय देवगन को 200 करोड़ क्लब में एंट्री दिलवायी थी।

2016 में करण जौहर की 'ऐ दिल है मुश्किल' और अजय देवगन की 'शिवाय' दिवाली के मौक़े पर रिलीज़ हुई थीं। इस क्लैश को लेकर काफ़ी हंगामा भी रहा। 'ऐ दिल है मुश्किल' ने पहले दिन 13.30 करोड़ जमा किये और 112.48 करोड़ का लाइफ़ टाइम कलेक्शन किया था। वहीं, 'शिवाय' ने 10.24 करोड़ की ओपनिंग ली और 100.33 करोड़ का कुल कलेक्शन किया था। फ़िल्म औसत रही।

आम तौर पर सलमान ख़ान की फ़िल्में ईद पर रिलीज़ होती हैं, मगर 2015 की दिवाली रही सलमान ख़ान के नाम। उनकी 'प्रेम रतन धन पायो' सिनेमाघरों में पहुंची। सूरज बड़जात्या की इस फ़िल्म को 40.35 करोड़ की ओपनिंग मिली और 210.16 करोड़ का कलेक्शन किया था।

2014 की दिवाली पर शाह रुख़ ख़ान की 'हैप्पी न्यू ईयर' आयी, जिसने 44.97 करोड़ की ओपनिंग ली थी। इस रिकॉर्ड को अब तक कोई नहीं तोड़ सका है। फ़राह ख़ान निर्देशित फ़िल्म ने 203 करोड़ का टोटल कलेक्शन किया था।

2013 की दिवाली रितिक रोशन ने अपनी फ़िल्म 'कृष 3' से रौशन की थी। दिवाली से दो दिन पहले रिलीज़ हुई इस फ़िल्म ने 25.50 करोड़ का कलेक्शन पहले दिन किया था, जबकि 244.92 करोड़ का लाइफ़ टाइम कलेक्शन किया था।

ये फ़िल्में रहीं फ्लॉप

2000 में रितिक रोशन की मिशन कश्मीर और शाह रुख़ ख़ान की मोहब्बतें दिवाली पर क्लैश हुईं। मिशन कश्मीर असफल रही। 2005 की दिवाली पर सलमान और करीना की क्योंकि और जॉन अब्राहम और अक्षय की गरम मसाला रिलीज़ हुईं। क्योंकि फ्लॉप साबित हुई। 2006 की दिवाली पर रिलीज़ हुई सलमान-अक्षय की जानेमन फ्लॉप रही थी। 2007 की दिवाली पर शाह रुख़ की ओम शांति ओम के साथ रिलीज़ हुई रणबीर कपूर-सोनम कपूर की डेब्यू फ़िल्म सावरिया फ्लॉप रही। 2009 की दिवाली पर रोहित शेट्टी की ऑल द बेस्ट और अक्षय की बलू रिलीज़ हुई थीं, जो फ्लॉप रही। इसी दिवाली पर सलमान-करीना की मैं और मिसेज़ खन्ना भी फ्लॉप साबित हुई। 2010 की दिवाली पर आयी अक्षय-ऐश्वर्या की एक्शन रिप्ले फ्लॉप रही थी, जबकि अजय देवगन की गोलमाल3 हिट हुई।  

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.