Avengers End Game Box Office: 25 देशों में सिर्फ़ एक दिन की कमाई 1000 करोड़ पार

मुंबई। Avengers End Game Worldwide Collection इस साल की सबसे बड़ी हॉलीवुड फ़िल्म एवेंजर्स एंड गेम ने दुनियाभर में तहलका मचा दिया है। बॉक्स ऑफ़िस कमाई का सैलाब लाते हुए फ़िल्म ने पहले दिन दुनिया के 25 मूवी मार्केट्स में ₹1000 करोड़ से अधिक का कारोबार किया है। वहीं, 25 अप्रैल तक यह फिगर ₹1800 करोड़ को पार कर चुकी है।

भारत में फ़िल्म आज रिलीज़ हो चुकी है। फ़िल्म को लेकर दीवानगी इस क़दर है कि महानगरों में ओपनिंग वीकेंड में टिकट के लिए मारामारी मची हुई है। मार्वल एंटरटेनमेंट की ताज़ा पेशकश एवेंजर्स एंड गेम 25 देशों में 24 अप्रैल को ही रिलीज़ हो गयी थी। ट्रेड जानकारों के अनुसार, इन देशों में फ़िल्म ने 169 मिलियन डॉलर यानि लगभग ₹1184 करोड़ रुपये की ओपनिंग ली है, जिसमें चीनी बॉक्स ऑफ़िस पर हुई कमाई भी शामिल है। अब अगर इसमें 25 अप्रैल को चीन में 46 मिलियन डॉलर (₹322 करोड़) और नॉर्थ अमेरिका में हुई 45 मिलियन डॉलर (₹315 करोड़) की कमाई भी जोड़ दें तो 25 अप्रैल तक एवेंडर्स एंड गेम का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 260 मिलियन डॉलर यानि लगभग ₹1822 करोड़ होता है। 

एवेंजर्स एंड गेम के लिए कुछ ऐसी ही दीवानगी भारत में भी देखी जा रही है। ट्रेड सूत्रों के मुताबिक़, महानगरों में शुक्रवार सुबह के कई शोज़ हाउसफुल जा रहे हैं। ओपनिंग वीकेंड में फ़िल्म के टिकट हासिल करने की मारामारी मची है। जिन सिनेमाघरों में यह फ़िल्म आईमैक्स फॉर्मेट में रिलीज़ की गयी है, वहां तो ओपनिंग वीकेंड के टिकट एडवांस बुक हो चुके हैं। 3 डी फॉर्मेट में ज़रूर सीटें मिल सकती हैं। 

End Game को क्रिटिक्स ने किया पास

एवेंजर्स एंड गेम को दुनियाभर के क्रिटिक्स ने ज़बर्दस्त रेटिंग दी है। अमेरिका की रिव्यू वेबसाइट रॉटन टॉमेटोज़ ने 150 से अधिक रिव्यूज़ के आधार पर फ़िल्म को 96 फ़ीसदी की रेटिंग दी है, जो अपने आप में अभूतपूर्व है। ज़्यादातर रिव्यूज़ में फ़िल्म को मनोरंजन की मुकम्मस डोज़ बताया गया है, जिसमें इमोशन, ड्रामा, एक्शन, ह्यूमर सब कुछ है। 

2018 में एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर 27 अप्रैल को रिलीज़ हुई थी और आते ही बॉक्स ऑफ़िस पर धमाका कर दिया था। रिलीज़ के 13 दिनों में इनफिनिटी वॉर ने 200.39 करोड़ का ऐतिहासिक कलेक्शन कर लिया था, जिसके साथ एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर भारत में 200 करोड़ का कलेक्शन करने वाली पहली हॉलीवुड फ़िल्म बन गयी थी। फ़िल्म ने 222.69 करोड़ का करोबार सिर्फ़ भारत में किया था। एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर ने दुनियाभर में अपनी कमाई से आफ़त मचा दी थी। जानकारों का मानना है कि एवेंजर्स एंड गेम भारत में 300 करोड़ का कलेक्शन करने वाली पहली हॉलीवुड फ़िल्म बन सकती है।

मार्वल की सबसे लंबी फ़िल्म Avengers End Game

भारत में एवेंजर्स एंड गेम अंग्रेजी के साथ हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में भी रिलीज़ की गयी है। ट्रेड सूत्रों के अनुसार, फ़िल्म को फ़िलहाल 2500 स्क्रींस देशभर में दी गयी हैं, मगर आने वाले समय में यह संख्या बढ़ाई जा सकती है। एवेंजर्स एंड गेम मार्वल की अब तक की सबसे लंबी अवधि की फ़िल्म है। इसकी अवधि 3 घंटा 2 मिनट है। हॉलीवुड फ़िल्में आम तौर पर डेढ़ से पौने दो घंटे लम्बी होती हैं। 2 घंटे की फ़िल्म को भी वहां लंबा माना जाता है। ऐसे में एवेंजर्स एंड गेम की इस अवधि को एक रिकॉर्ड माना जा रहा है। इसके प्रीक्वल एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर की अवधि 2 घंटा 40 मिनट थी। 

थैनोस से निर्णायक जंग के लिए इकट्ठा हुए सुपरहीरोज़

एवेंजर्स एंड गेम में 22 से अधिक सुपरहीरोज़ अंतरिक्ष की गहराइयों से आये शक्तिशाली दुश्मन थैनोस के ख़िलाफ़ निर्णायक लड़ाई लड़ रहे हैं। थैनोस के ख़िलाफ़ एवेंजर्स की टीम को इस बार कैप्टन मार्वल और एंटमैन ने ज्वाइन किया है, जो सबसे शक्तिशाली एवेंजर हैं। इसके प्रीक्वल में आपने देखा होगा कि एवेंजर्स की टीम ने गार्जिंयस ऑफ़ गैलेक्सी के साथ मिलकर टाइटन से आये थैनोस को रोकने की कोशिश की थी, जो 6 इनफिनिटी स्टोंस जमा करके ब्रह्मांड को फिर से संतुलित करने की कोशिश में जुटा था। दो इनफिनिटी स्टोंस धरती पर थे। एक डॉक्टर स्ट्रैंजर के पास, जबकि दूसरा विज़न के पास था। एवेंजर्स और थैनोस के बीच भीषण लड़ाई होती है। एवेंजर्स जंग हार जाते हैं। क्लाईमैक्स में दिखाया गया था कि एवेंजर्स एक-एक करके ग़ायब हो रहे हैं, जिसने इसके सीक्वल का इंतज़ार बढ़ा दिया था।

एवेंजर्स मार्वल यूनिवर्स की कॉन्क्लूडिंग फ़िल्म है, जिसमें सभी सुपरहीरोज़ आयरनमैन (रॉबर्ट डाउनी जूनियर), थॉर (क्रिस हेम्सवर्थ), हल्क (मार्क रफेलो), कैप्टन अमेरिका (क्रिस इवांस), स्टार-लॉर्ड (क्रिस प्रैट), डॉ. स्ट्रेंज (बेनेडिक्ट कंबरबैच), ब्लैक विडो (स्कारलेट जोहेनसन), स्पाइडरमैन (टॉम हौलेंड) और ब्लैक पैंथर (चैडविक बोज़मन) आदि को एक साथ दिखाया गया है। एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर के इस सीक्वल को भी रुसो ब्रदर्स (एंथनी और जो) ने डायरेक्ट किया है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.