Amitabh Bachchan ने मुंबई के इस अस्पताल को मुहैया करवाए वेंटिलेटर, कीमत इतने करोड़ रुपये

कोरोना वायरस की महामारी ने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था की कमर तोड़कर रख दी है। महामारी की इस दूसरी लहर में बहुत से मरीजों को दवाइयों ऑक्सीजन और वेंटिलेटर सहित अन्य मेडिकल सेवाओं की भारी कमी से जूझना पड़ा था।

By Anand KashyapEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:19 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:19 AM (IST)
Amitabh Bachchan ने मुंबई के इस अस्पताल को मुहैया करवाए वेंटिलेटर, कीमत इतने करोड़ रुपये
बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, Instagram: amitabhbachchan

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस की महामारी ने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था की कमर तोड़कर रख दी है। महामारी की इस दूसरी लहर में बहुत से मरीजों को दवाइयों, ऑक्सीजन और वेंटिलेटर सहित अन्य मेडिकल सेवाओं की भारी कमी से जूझना पड़ा था। हालांकि सरकारों के अलावा बॉलीवुड के कई सितारों ने अस्पतालों में स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए हर संभव कोशिश की है।

इन सबके बीच अब बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने मुंबई के अस्पतालों को स्वास्थ्य व्यवस्था की जुड़ी चीजें मुहैया करवाकर मदद की है। अंग्रेजी वेबसाइट इंडिया टुडे की खबर के अनुसार अमिताभ बच्चन ने मुंबई के सायन अस्पताल को दो करोड़ रुपये की लागत के चिकित्सकीय संसाधन उपलब्ध करवाए हैं। बिग बी ने दो अत्याधुनिक इंटेंसिव केयर वेंटिलेटर मुहैया करवाएं हैं।

इसके अलावा अमिताभ बच्चन की ओर से सायन अस्पताल को स्वास्थ्य व्यवस्था से जुड़ी मशीनें, मॉनिटर, सीआरएम इमेज इंटेंसिफायर, इन्फ्यूजन पंप सहित अन्य संसाधन मुहैया करवाए गए हैं, जिनकी लगात 2 करोड़ रुपये है। सायन अस्पताल के अधीक्षक डॉ. मनोज जोशी ने इसके लिए अमिताभ बच्चन का शुक्रिया भी अदा किया है। सायन अस्पताल के अधिकारियों ने बताया है कि सायन अस्पताल के सर्जिकल विभाग में कुछ दिनों पहले ही बिग बिग की ओर से दिए गए दोनों वेंटिलेटर लगाया गया है।

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan)

दो नए वेंटिलेटर से लगभग 30 रोगियों का प्रभावी ढंग से इलाज किया गया है। डॉक्टरों ने वेंटिलेटर की खूबियों के बारे में बात करते हुए कहा कि वेंटिलेटर जरूरतमंद मरीजों को 100 फीसदी तक ऑक्सीजन मुहैया करा सकता है। इसके अलावा, वेंटिलेटर में आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन के दबाव को बढ़ाने या घटाने की सुविधा भी है और साथ ही एक ट्यूब के माध्यम से सीधे फेफड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाने की सुविधा भी है। वेंटिलेटर में ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए एक गैर-इनवेसिव मास्क प्रक्रिया भी है।

बात करें अमिताभ बच्चन के वर्कफ्रंट की तो वह जल्द ही कई फिल्मों में नजर आने वाले हैं। इसके लिए उन्होंने शूटिंग भी शुरू कर दी है। शूटिंग से प्रतिबंध हटने के बाद अमिताभ बच्चन शूटिंग शुरू करने वाले सबसे पहले कलाकारों में से हैं। बिग बी ने 14 जून को अपनी फिल्म गुडबाय के सेट पर लौट गये। इस फ़िल्म का निर्देशन विकास बहल कर रहे हैं, जबकि एकता कपूर प्रोड्यूसर हैं। रश्मिका मंदाना फीमेल लीड में हैं। इनके अलावा अमिताभ बच्चन फिल्म चेहरे में भी नजर आने वाले हैं।  

chat bot
आपका साथी