बॉक्स ऑफिस के भी खिलाड़ी हैं अक्षय कुमार, जानिये उनकी पिछली 12 फ़िल्मों की कमाई

मुंबई। अक्षय कुमार Akshay Kumar को हाल ही में आप सबने उनकी फ़िल्म ‘केसरी’ Kesari में देखा है। इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 150 करोड़ का बिजनेस किया! पिछले कुछ वर्षों में अक्षय कुमार की फ़िल्मों के कमाई का आंकड़ा देखें तो यह कहना गलत नहीं होगा कि अक्षय कुमार जिन्हें ‘खिलाड़ी’ के उपाधि से जाना जाता है, वो बॉक्स ऑफिस के भी खिलाड़ी हैं।

अक्षय कुमार आज बॉलीवुड के सबसे व्यस्त अभिनेताओं में से हैं। जहां आमिर, शाह रुख़, सलमान जैसे बड़े नाम साल में एकाध फ़िल्मों पर ही फोकस रखते हैं अक्षय तीन-चार फ़िल्में तक कर लेते हैं। अक्षय कहते हैं कि वो एक रूटीन ज़िंदगी जीते हैं। समय पर सोना, समय पर जागना, फ़िल्मी पार्टियों से दूर रहना और इस तरह के कई मापदंड हैं जिनको वो बड़ी ही अनुशासन के साथ फॉलो करते हैं। ऐसे में उन्हें फ़िल्मों में काम करने के लिए बहुत वक़्त मिल जाता है। बहरहाल, अगर आप पिछले पांच साल में अक्षय कुमार की फ़िल्मोग्राफी को देखें तो आप समझ सकते हैं कि आखिर वो बॉक्स ऑफिस के खिलाड़ी क्यों हैं!

यह भी पढ़ें: भारत के हीरो सलमान ख़ान का यह सच जानकर चौंक जायेंगे आप, उनकी ये 10 फ़िल्में कभी नहीं हुई रिलीज़

अक्षय कुमार की पिछली कुछ फ़िल्मों की बात करें तो इसमें 'केसरी', '2.0', ‘गोल्ड’, ‘पैडमैन’, ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’, ‘जॉली एल एल बी 2’, ‘रुस्तम’, ‘हाउसफुल 3’, ‘एयरलिफ्ट’, ‘सिंह इज़ ब्लिंग’, ‘ब्रदर्स’, ‘गब्बर इज़ बैक’ और ‘बेबी’ जैसी फ़िल्में शामिल हैं। इस लिस्ट में ‘नाम शबाना’ का ज़िक्र करना मुनासिब नहीं है क्योंकि इस फ़िल्म में अक्षय एक मेहमान भूमिका में थे। अब बात करते हैं इन फ़िल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कितने रुपये जुटाए। 

केसरी ने लगभग 150 तो रजनीकांत के साथ उनकी फ़िल्म '2.0' ने घरेलु बॉक्स ऑफिस पर 170 करोड़ का बिजनेस किया था! उससे पहले पिछले साल 15 अगस्त के मौके पर रिलीज़ हुई ‘गोल्ड’ जिसमें अक्षय एक ओलंपिक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के मैनेजर बने हैं इस फ़िल्म ने 107 करोड़ (तीसरे सप्ताह तक) कमाए। पैडमैन ने घरेलु बॉक्स ऑफिस पर लगभग 80 करोड़ का बिजनेस किया तो वर्ल्ड वाइड यह आंकड़ा भी 100 करोड़ से ज्यादा का रहा।

अक्षय की बहुचर्चित फ़िल्मों में से एक ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ ने तो घरेलु ही नहीं दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस से भी 100 करोड़ से ज्यादा की वसूली की। चीन में तो महज तीन दिनों में ही इस फ़िल्म ने 100 करोड़ कमा लिए थे। 10 फरवरी 2017 को रिलीज़ हुई अक्षय की एक और फ़िल्म ‘जॉली एलएलबी 2’ की बात करें तो यह फ़िल्म भी घरेलु बॉक्सऑफिस पर 107 करोड़ जुटाने में सफल रही।

इस फ़िल्म में अक्षय कुमार ने अरशद वारसी को रिप्लेस किया था। ‘जॉली एलएलबी’ में अरशद वारसी लीड रोल में थे। जबकि ‘जॉली एलएलबी 2’ से पहले 12 अगस्त 2016 को रिलीज़ हुई ‘रुस्तम’ ने भी बॉक्सऑफिस पर कमाल कर दिया था और इस फ़िल्म ने पहले वीकेंड में ही 49 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस कर लिया था जो पहले सप्ताह में 89 करोड़ और कुल 124 करोड़ से भी ज्यादा तक पहुंच गया था। ‘रुस्तम’ के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का फ़िल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। 

उसी साल जनवरी में आई उनकी दो फ़िल्में ‘हाउसफुल 3’ और ‘एयरलिफ्ट’ भी शानदार ओपनिंग के साथ 100 करोड़ क्लब में शामिल रहीं। ‘हाउसफुल 3’ ने 108 करोड़ तो ‘एयरलिफ्ट’ ने 123 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया था। साल 2015 में अक्षय कुमार की चार फ़िल्में आईं- ‘सिंह इज़ ब्लिंग’, ‘ब्रदर्स’, ‘गब्बर इज़ बैक’ और ‘बेबी’। जिनमें ‘सिंह इज़ ब्लिंग’ और ‘ब्रदर्स’ ने 70 करोड़ तो ‘गब्बर इज़ बैक’ और ‘बेबी’ ने 80 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया।

बहरहाल, सौ से ज्यादा फ़िल्में कर चुके अक्षय कुमार की कुछ आने वाली फ़िल्मों की बात करें तो इनमें करण जौहर की फ़िल्म ‘गुड न्यूज़’ शामिल है। सिनेमा के बिजनेस पर नज़र रखने वालों की इस पर भी नज़र रहेगी कि इन फ़िल्मों से अक्षय बॉक्स ऑफिस पर कैसा धमाल मचाते हैं!

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.