अक्षय कुमार की फ़िल्म 'केसरी' के गाने लिखने वाले मनोज मुंतशिर ने कहा- 'मुझे राष्ट्रवादी होने की सज़ा दी जा रही है'

Manoj Mantashir Plagiarism Controversy मनोज ने अक्षय कुमार की फ़िल्म केसरी शाहिद कपूर की फ़िल्म कबीर सिंह अजय देवगन की फ़िल्म भुज- द प्राइड ऑफ़ इंडिया बाहुबली- द बिगिनिंग और बाहुबली 2- द कन्क्लूज़न जैसी फ़िल्मों के गाने लिखे हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:13 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 07:13 AM (IST)
अक्षय कुमार की फ़िल्म 'केसरी' के गाने लिखने वाले मनोज मुंतशिर ने कहा- 'मुझे राष्ट्रवादी होने की सज़ा दी जा रही है'
Manoj Muntashir is under heavy backlash for copy. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी फ़िल्मों में कई यादगार और लोकप्रिय गाने लिख चुके गीतकार मनोज मुंतशिर इन दिनों विवादों के केंद्र में हैं। सोशल मीडिया में मनोज की एक रचना को लेकर काफ़ी ट्रोलिंग की जा रही है। कहा जा रहा है कि उनकी किताब में छपी यह रचना एक अंग्रेज़ी कविता का हू-ब-हू अनुवाद है। मनोज लगातार ऐसे आरोपों के जवाब दे रहे हैं और अब उन्होंने अपनी सफ़ाई देते हुए एक बड़ा दावा किया है कि उन्हें राष्ट्रवादी होने की सज़ा दी जा रही है। 

मनोज मुंतशिर ने गुरुवार शाम को अपने ट्विटर एकाउंट से एक वीडियो जारी करके उन पर हमला करने वालों को जवाब दिया। मनोज ने इस वीडियो के साथ लिखा- यह सफ़ाई नहीं, मेरा जवाब समझा जाए। लगभग एक मिनट के वीडियो में मनोज कहते हैं- मेरी कोई भी रचना शत-प्रतिशत ओरिजिनल नहीं है। मेरे ख़िलाफ़ याचिका दायर करें। मुझे माननीय न्यायालय का हर फ़ैसला मंजूर है। गलियां का अंतरा मोमिन के एक शेर से प्रेरित था। तेरे संग यारा की पंक्तियां फ़िराक गोरखपुरी के एक शेर से आती हैं।

मेरा अपना गीत तेरी मिट्टी अनेकों भाषाओं में ट्रांसलेट हो चुका है, लेकिन शायद ही कहीं मेरा नाम लिखा गया हो। मैं रुकने और झुकने वाला नहीं हूं। सिर्फ़ अपनी मेहनत और कला के बलबूते पर गौरीगंज की पगडंडियों से सफलता के राजपथ पर पहुंचा हूं। मुझे राष्ट्रवादी होने की सज़ा दी जा रही है। मुझे कलंकित करने वाले यह तय कर लें, मुझे रोकना असंभव है। देखिए, क्या वहां मैंने रॉबर्ट जे लेवरी का नाम लिया है या नहीं लिया है। आज से इस काम में लग जाइए। मेरा पूरा नाम, लीगल नाम मनोज मुंतशिर शुक्ला है और मुझे इस पर गर्व है।

इसे सफ़ाई नहीं, मेरा जवाब समझा जाए! 🙏https://t.co/glzcva7LKh pic.twitter.com/UTvd1HXceG

— Manoj Muntashir (@manojmuntashir) September 23, 2021

बता दें, मनोज पर दूसरों की रचनाएं चुराकर अपने नाम से प्रकाशित करने के आरोप तब लगे, जब उनकी किताब मेरी फितरत है मस्ताना में छपी कविता मुझे कॉल करना को लेकर एक यूज़र ने दावा किया कि यह रॉपर्ट जे लेवरी की किताब लव लॉस्ट-लव फाउंड में छपी कविता कॉल मी का हिंदी तर्जुमा है। इसके बाद से लगातार मनोज को सोशल मीडिया में ट्रोल किया जा रहा है। इससे पहले मनोज अपने एक वीडियो को लेकर ख़ूब चर्चा में रहे, जिसमें उन्होंने इतिहास में मुग़लों के कथित महिमामंडन पर टिप्पणी की थी।

मनोज ने अक्षय कुमार की फ़िल्म केसरी, शाहिद कपूर की फ़िल्म कबीर सिंह, अजय देवगन की फ़िल्म भुज- द प्राइड ऑफ़ इंडिया, बाहुबली- द बिगिनिंग और बाहुबली 2- द कन्क्लूज़न जैसी फ़िल्मों के गाने लिखे हैं।

chat bot
आपका साथी