Actor Jagdeep's Iconic Characters: जगदीप के 5 बेहतरीन किरदार, जो उन्हें 'सूरमा भोपाली' से भी बनता है ख़ास

Actor Jagdeeps Iconic Characters बाल कलाकार के तौर पर अपने करियर की शुरूआत करने वाले जगदीप ने एक दो नहीं बल्कि 400 से ज़्यादा फ़िल्मों में काम किया।

By Rajat SinghEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 11:14 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 11:47 AM (IST)
Actor Jagdeep's Iconic Characters: जगदीप के 5 बेहतरीन किरदार, जो उन्हें 'सूरमा भोपाली' से भी बनता है ख़ास
Actor Jagdeep's Iconic Characters: जगदीप के 5 बेहतरीन किरदार, जो उन्हें 'सूरमा भोपाली' से भी बनता है ख़ास

नई दिल्ली,जेएनएन। Actor Jagdeep's Iconic Characters: बॉलीवुड एक्टर और कॉमेडिन जयदीप ने दुनिया को अलविदा कह दिया। बुधवार को 81 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। बाल कलाकार के तौर पर अपने करियर की शुरूआत करने वाले जगदीप ने एक दो नहीं, बल्कि 400 से ज़्यादा फ़िल्मों में काम किया। हालांकि, कुछ ऐसे किरदार रहे, जिसके लिए वह हमेशा याद किए जाएंगे। 

दो बीघा जमीन का लल्लू उत्साद- जगदीप ने अपने करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकर ही की थी। लेकिन बतौर कॉमेडियन पहली फ़िल्म बनी दो बीघा जमीन। इसमें जगदीप ने लालू उत्साद का किरदार निभाया है। हालांकि, इसमें भी वह एक बच्चे के किरदार में थे। 

भाभी का 'बलदेव बिल्लू'- साल 1957 में बलराज साहनी और नंदा जैसे एक्टर्स से सज़ी फ़िल्म भाभी आई। इस फ़िल्म में जगदीप ने बलदेव उर्फ बल्लू का किरदार निभाया। ओमप्रकाश जैसे बेहतरीन एक्टर से सजी इस फ़िल्म में जगदीप ने अपनी अलग पहचान बनाई।

रोटी का 'कड़क सिंह'- साल 1974 की फ़िल्म आई रोटी। मनमोहन देसाई की फ़िल्म में राजेश खन्ना और मुमताज़ मुख्य भूमिका में थे। लेकिन जगदीप ने कड़क सिंह के किरदार ने सबका दिल जीत लिया। 

शोले का 'सूरमा भोपाली'- साल 1975 में आई सूरमा भोपली के किरदार ने जगदीप को अमर बना दिया। इसमें उनका किरदार काफी छोटा था, लेकिन उस पर आज भी मीम्स बनते हैं। कई सारे लोग उन्हें सूरमा भोपली के तौर पर ही पहचानते हैं। 

एजेंट विनोद का 'जेम्स बॉन्ड'- सूरमा भोपली के बाद एजेंट विनोद फ़िल्म जगदीप ने काफी बड़ा किरदार निभाया। इस बार वह जेम्स बॉन्ड 007 बनकर आए। उनकी इस फ़िल्म में कई गई कॉमेडी आज भी लोग याद करते हैं। 

इसके अलावा कई ऐसी फ़िल्में हैं, जिनमें जगदीप ने अपनी एक्टिंग और कॉमिकसेंस का जलावा दिखाया है। आखिर बार वह साल 2012 में आई फ़िल्म 'गली गली में चोर है' में नज़र आए थे। 

chat bot
आपका साथी