कोलकाता के ब्रिगेड ग्राउंड में ममता बनर्जी पर प्रधानमंत्री मोदी का निशाना, बोले- लोकसभा में टीएमसी हाफ, इस बार साफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में विशाल रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि लोससभा में टीएमसी हाफ। इस बार साफ। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में आपने चुपचाप कमल छाप से कमाल किया।

By TaniskEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 08:06 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 05:43 PM (IST)
कोलकाता के ब्रिगेड ग्राउंड में ममता बनर्जी पर प्रधानमंत्री मोदी का निशाना, बोले- लोकसभा में टीएमसी हाफ, इस बार साफ
ब्रिगेड परेड ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी । (फोटो: एएनआइ)

कोलकाता, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में विशाल रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा और कहा कि लोससभा में टीएमसी हाफ, इस बार साफ। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में आपने चुपचाप कमल छाप से कमाल किया। आपके एक वोट की ताकत कश्मीर से लेकर अयोध्या तक दिखी है। इस बार आपको जोर से छाप, टीमएसी साफ के इरादे से आगे बढ़ना है। भाजपा वो पार्टी है, जिसके डीएनए में बंगाल का सूत्र है। भाजपा वो पार्टी है, जिस पर बंगाल का अधिकार है। भाजपा वो पार्टी है जिस पर बंगाल का कर्ज है। भाजपा ये कर्ज कभी चुका नहीं सकती, लेकिन बंगाल की माटी का तिलक लगाकर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाना चाहती है।

ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बंगाल के लोग आपसे केवल यही एक सवाल पूछ रहे हैं। बंगाल ने परिवर्तन के लिए ममता दीदी पर भरोसा किया था। लेकिन दीदी ने ये भरोसा तोड़ दिया। इन लोगों ने बंगाल का विश्वास तोड़ा। इन लोगों ने बंगाल को अपमानित किया। यहां की बहन-बेटियों पर अत्याचार किया, लेकिन ये लोग बंगाल की उम्मीद कभी नहीं तोड़ पाए। 

UPDATES 

क्या टीएमसी पिछले 10 वर्षों में यहां आम लोगों के जीवन में बदलाव लाने में सफल रही है?

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वामपंथियों के विरुद्ध ममता दीदी ने पोरिवर्तन का नारा दिया था। बंगाल से 'मां, माटी, मानुष' के लिए काम करने का वादा किया। लेकिन आप मुझे बताएं, क्या टीएमसी पिछले 10 वर्षों में यहां आम लोगों के जीवन में बदलाव लाने में सफल रही है? 'मां, मानुष, माटी' की हालत से आप अच्छी तरह वाकिफ हैं। सड़कों पर और उनके घरों में माताओं पर हमले हो रहे हैं। हाल ही में, एक 80 वर्षीय मां पर क्रूरता ने पूरे देश के सामने अपका क्रूर चेहरा दिखाया। मैं दीदी को बहुत समय से जानता हूं। वह वही व्यक्ति नहीं है, जिसने वामपंथ के खिलाफ आवाज उठाई थी। वह अब किसी और की भाषा बोलती हैं। आपने बंगाल को विकास के बजाय अलगाव की ओर धकेल दिया है और इसी वजह से कमल खिल रहा है। आपने लोगों को धार्मिक तर्ज पर विभाजित किया। इसी वजह से कमल खिल रहा है।

टीएमसी का खेल खत्म, विकास शुरू ...

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि टीएमसी का खेल खत्म, विकास शुरू ... भाजपा को निडर होकर वोट दें, खराब शासन के खिलाफ वोट करें। ये लोग अनुभवी लोग हैं और बहुत खेलते हैं! उन्होंने काफी भ्रष्टाचार किए हैं और बंगाल के लोगों को लूटा है। उन्होंने यहां तक कि एम्फन के लिए भेजी गई राहत राशि भी लूट ली। 

मैं भारत के हर कोने में रहने वाले गरीब लोगों की दुर्दशा को समझता हूं

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरे विरोधी कहते हैं कि मैं अपने दोस्तों के लिए काम करता हूं। हम जिनके साथ बड़े हुए हैं, वे हमारे सबसे अच्छे दोस्त हैं। मैं गरीबी में पला-बढ़ा हूं। इसलिए मैं भारत के हर कोने में रहने वाले गरीब लोगों की दुर्दशा को समझता हूं। मैं अपने दोस्तों के लिए काम करता हूं और आगे भी करता रहूंगा। 

नंदीग्राम में स्कूटी का गिरना तय

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले, जब आप (ममता बनर्जी) एक स्कूटी पर सवार हुई थीं,तो हर कोई प्रार्थना कर रहा था कि आप चोटिल न हों। अच्छा हुआ कि आप गिरी नहीं। नहीं तो आप उस राज्य को दुश्मन बना लेतीं, जहां स्कूटी बनी है। आपकी (ममता बनर्जी की) स्कूटी ने भवानीपुर जाने के बजाय नंदीग्राम की ओर रुख किया। दीदी, मैं सभी को शुभकामना देता हूं और किसी को चोट नहीं पहुंचाना चाहता। लेकिन अगर नंदीग्राम में स्कूटी का गिरना तय है तो मैं क्या कर सकता हूं?

अगले 5 सालों का विकास बंगाल के आने वाले 25 सालों के विकास का आधार बनेगा

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि अगले 5 सालों का विकास बंगाल के आने वाले 25 सालों के विकास का आधार बनेगा। 25 साल बाद देश जब आजादी के 100 साल मनाएगा तो बंगाल फिर से पूरे देश को एक बार फिर आगे ले जाने वाला बंगाल बन जाएगा। केंद्र की हमारी सरकार ने कोलकाता की धरोहरों को संवारने के लिए अनेक प्रयास किए हैं, जब कोलकाता में विकास का डबल इंजन लग जाएगा, तो वो रोड़े भी खत्म हो जाएंगे जो अभी कदम-कदम पर हमें अनुभव होते हैं। भाजपा सरकार में यहां परीक्षा से लेकर ट्रेनिंग और भर्ती प्रक्रिया में एक पारदर्शी व्यवस्था फिर से खड़ी होगी। यहां नई शिक्षा नीति पर भी बल दिया जाएगा। इंजीनियरिंग, डॉक्टर और तकनीकी शिक्षा की पढ़ाई बांग्ला भाषा में हो इस पर भी जोर दिया जाएगा।

'सोनार बांग्ला' का सपना पूरा होगा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बंगाल शांति, सोनार बांग्ला और प्रगतिशील बांग्ला चाहता है। इस विधानसभा चुनाव में एक तरफ टीएमसी, लेफ्ट और कांग्रेस और उनका बंगाल विरोधी रवैया है। दूसरी तरफ बंगाल के लोग हैं। 'सोनार बांग्ला' का सपना पूरा होगा। आज मैं आपको यहां बंगाल के विकास,बंगाल की संस्कृति की रक्षा करने और परिवर्तन लाने के लिए आश्वस्त करने आया हूं। ब्रिगेड ग्राउंड में आप लोगों की हुंकार सुनने के बाद अब किसी को कोई संदेह नहीं रह जाएगा। शायद कुछ लोगों को तो लगता होगा कि आज 2 मई आ गई है। भारत माता के आशीर्वाद से सोनार बांग्ला का संकल्प जरूर सिद्ध होकर रहेगा। 

मैं आपको 'आसोल पौरिवर्तन'में विश्वास दिलाने के लिए  आया हूं

प्रधानमंत्री मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि आप यह अच्छी तरह से जानते हैं कि यहां लोकतांत्रिक व्यवस्था कैसे नष्ट हो गई है। भाजपा इस व्यवस्था को मजबूत करेगी। हम सरकार, पुलिस और प्रशासन में सार्वजनिक विश्वास को फिर से स्थापित करने के लिए बदलाव लाएंगे। मैं आपको 'आसोल पौरिवर्तन'में विश्वास दिलाने के लिए  आया हूं। बंगाल के विकास में, बंगाल की स्थिति को बदलने में, बंगाल में निवेश और उद्योगों को बढ़ाने में और बंगाल के पुनर्निर्माण में विश्वास दिलाने आया हूं। मैं यहां आपको यह विश्वास दिलाने के लिए आया हूं कि हम किसानों, व्यापारियों, बहनों और बेटियों के विकास के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। हम आपके सपनों को पूरा करने के लिए हर पल जीएंगे।

ब्रिगेड ग्राउंड ने अनेक देश भक्तों को देखा है

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बंगाल ने हर क्षेत्र में भारत का गौरव बढ़ाया। ब्रिगेड ग्राउंड ने अनेक देश भक्तों को देखा है। बंगाल ने एक विधान, एक निशान व एक संविधान देने वाला महान सपूत डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को दिया। मैं बंगाल की इस धरती को नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि ब्रिगेड ग्राउंड के आसपास, एक तरफ स्वामी विवेकानंद जी का जन्मस्थान है, दूसरी तरफ नेताजी सुभाष चंद्र बोस का निवास स्थान है, एक तरफ महर्षि श्री ऑरोबिन्दों का जन्मस्थान है, तो दूसरी तरफ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्मस्थान है। ये कोलकाता, बंगाल पूरे भारत की बहुत बड़ी प्रेरणा स्थली है। बीते दशकों में ब्रिगेड ग्राउंड में अनेकों बार ये नारा गूंजा है- ब्रिगेड चलो।  ब्रिगेड परेड ग्राउंड ने अनेक देशभक्तों को देखा है, लेकिन ये ग्राउंड बंगाल के विकास में रोड़ा अटकाने वालों का भी गवाह रहा है। बंगाल की भूमि को 24 घंटे बंद और हड़ताल में झोंक देने वालों की नीतियां और साजिश भी इस ग्राउंड ने देखी हैं। रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजनीतिक जीवन में सैकड़ों रैलियों को संबोधित करने का सौभाग्य मिला है, लेकिन इतने लंबे कार्यकाल में मैंने कभी इतने बड़े विशाल जन समूह का हमें आशीर्वाद मिला हो ऐसा दृश्य मुझे आज देखने को मिला है।

मिथुन चक्रवर्ती भाजपा में शामिल

इससे पहले अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, दिलीप घोष और कैलाश विजयवर्गीय की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए। पार्टी उपाध्यक्ष मुकुल रॉय और सुवेंदु अधकारी भी इस दौरान मौजूद रहे। मिथुन ने ब्रिगेड परेड ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। मिथुन चक्रवर्ती आज भाजपा में शामिल हुए हैं।

दिल से बंगाली हूं- मिथुन

भाजपा में शामिल होने के बाद उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वे दिल से बंगाली हैं। बंगला में रहने वाला हर व्यक्ति बंगाली है। मैं जो बोलता हूं वो करता हूं। हम गरीबों के लिए कुछ करना चाहते थे।  

टीएमसी एक निजी लिमिटेड कंपनी- सुवेंदु अधिकारी

प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन से पहले सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि टीएमसी एक राजनीतिक पार्टी नहीं,बल्कि एक निजी लिमिटेड कंपनी बन गई है। ममता बनर्जी इसकी अध्यक्ष हैं और इसके एमडी तोलाबाज भाईपो (अभिषेक बनर्जी) हैं। 

- अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती दिलीप घोष और कैलाश विजयवर्गीय की मौजूदगी में कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए।

— ANI (@ANI) March 7, 2021

- कोलकाता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के लिए बड़ी संख्या में लोग ब्रिगेड परेड ग्राउंड में जमा हुए हैं।

- कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां रैली को संबोधित करेंगे। पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने अभिनेता मिथुन का ब्रिगेड परेड ग्राउंड में स्वागत किया। कैलाश विजयवर्गीय भी उपस्थित हैं।

- राज्य भर से भाजपा कार्यकर्ता और नेता ब्रिगेड ग्राउंड पहुंच गए हैं। रैली के दौरान  भाजपा को 10 लाख से ज्यादा भीड़ जुटने की उम्मीद है। लाखों लोगों के लिए खानपान की व्यवस्था की गई। यहां मोदी का मुखौटा पहने तथा ढोल नगाड़े के साथ भाजपा कार्यकर्ताओंं का हुजूम उमड़ पड़ा है।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से पहले कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में लोगों की भीड़ जुटने लगी है। लोग ब्रिगेड ग्राउंड पहुंचने लगे हैं। 

चुनाव की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री मोदी की पहली रैली

बंगाल में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह पहली रैली होगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार, कई लोक कलाकारों को कार्यक्रम में प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया गया है। पश्चिम बंगाल की 294 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव 27 मार्च से शुरू होंगे। राज्य में इस साल आठ चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। परिणाम दो मई को आएगा। 

दिनेश त्रिवेदी भाजपा में शामिल 

बंगाल में हिंसा की निंदा करते हुए राज्यसभा में अपनी सदस्यता छोड़ने का एलान करने वाले तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद दिनेश त्रिवेदी शनिवार को भाजपा में शामिल हो गए। इस मौके पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और धर्मेद्र प्रधान के अलावा कई अन्य नेता भी उपस्थित थे।त्रिवेदी को सिद्धांतवादी राजनीतिज्ञ बताते हुए नड्डा ने कहा कि पहले वह गलत पार्टी में सही व्यक्ति थे और अब वह सही पार्टी में हैं। वहीं, त्रिवेदी ने कहा कि वह इस स्वर्णिम क्षण की प्रतीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कुछ पार्टियों में परिवार सर्वोच्च हैं, लेकिन भाजपा में लोग सर्वोच्च हैं। त्रिवेदी ने मोदी सरकार की कोविड-19 महामारी से निपटने और पड़ोसी देशों से जुड़े मुद्दों के लिए सराहना की।

chat bot
आपका साथी