Election Result 2021: चुनावी जीत और जश्न के माहौल पर चुनाव आयोग ने जताया एतराज, तत्काल कार्रवाई करने के दिए निर्देश

Election Result 2021 कोरोना संकट के बीच पार्टियों के जश्न और भीड़ इकठ्ठा होने पर चुनाव आयोग ने सख्त एतराज जताया है। भारतीय चुनाव आयोग ने कहा कि संबंधित राज्य के मुख्य सचिवों को इस तरह की सभाओं को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करने को कहा गया है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 01:12 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 02:09 PM (IST)
Election Result 2021: चुनावी जीत और जश्न के माहौल पर चुनाव आयोग ने जताया एतराज, तत्काल कार्रवाई करने के दिए निर्देश
जीत की खुशी में सड़क पर जश्न मनाते हुए तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता

नई दिल्ली, एजेंसियां। पांच राज्यों के विधानसभा के चुनावी रूझानों के बीच कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस लगातार बढ़त बनाए हुए है। टीएमसी के कार्यकर्ता जीत की खुशी में सड़कों पर उतर कर ढ़ोल नगाड़ों के साथ नाच गा रहे हैं। कोरोना संकट के बीच पार्टियों के जश्न और भीड़ इकठ्ठा होने पर चुनाव आयोग ने सख्त एतराज जताया है। भारतीय चुनाव आयोग ने सख्त निर्देश देते हुए संबंधित राज्य के मुख्य सचिवों को इस तरह की सभाओं को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करने को कहा है।  

#WATCH | A police personnel instructs TMC supporters to stop celebrations in Asansol

EC asks States/UTs to "prohibit victory celebrations urgently", also directs that responsible SHOs/officers must be suspended immediately and criminal& disciplinary actions must be initiated pic.twitter.com/QUuVO3CrzV

— ANI (@ANI) May 2, 2021

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में एक पुलिसकर्मी टीएमसी समर्थकों को जश्न मनाने से रोकने का निर्देश दे रहा है। बता दें कि कुछ ही देर पहले चुनाव आयोग ने जिन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में चुनावी नतीजे घोषित किए जा रहे हैं, वहां विजय उत्सव को तत्काल रोकने का निर्देश दिया है। चुनाव आयोग ने कहा कि जिम्मेदार एसएचओ और अधिकारियों को तत्काल निलंबित किया जाना चाहिए और आपराधिक और अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जानी चाहिए।

मालूम हो कि देश में कोरोना संकट के बीच चुनाव आयोग ने पांच राज्यों के विधानसभा के चुनावी नतीजों पर एक आदेश दिया है। इसमें कहा गया है कि वोटों की काउंटिंग के दौरान या नतीजे आने के बाद किसी तरह का जुलूस नहीं निकाला जाएगा और न ही जश्न मनाया जाएगा। नतीजों के बाद कोई भी उम्मीदवार सिर्फ दो लोगों के साथ ही अपनी जीत का सर्टिफिकेट लेने जा सकते हैं।

निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर ही काउंटिंग सेंटर्स पर होगी एंट्री: चुनाव आयोग

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने मतगणना के दिन आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट के बगैर किसी भी उम्मीदवार या एजेंट को काउंटिंग सेंटर्स में एंट्री नहीं दी जाएगी। चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों और उनके एजेंटों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट या फिर वैक्सीनेशन रिपोर्ट दिखाने पर ही मतगणना केंद्रों में प्रवेश करना अनिवार्य किया है।

आज ही उत्तर प्रदेश के ग्राम पंचायत के चुनावी नतीजों की भी हो रही मतगणना

गौरतलब है कि देश में जारी कोरोना महामारी के बीच आज पश्चिम बंगाल, तमिल नाडु समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव के परिणाम भी आज ही घोषित किए जा रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी