Amit Shah in Mumbai: गृहमंत्री बोले, दो तिहाई बहुमत से फिर सीएम बनेंगे फड़नवीस

Amit Shah in Mumbai. मुंबई में अमित शाह ने कहा कि कुछ भी हो जाए महाराष्ट्र में एनडीए की सरकार तीन चौथाई बहुमत के साथ बनाना तय है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Sun, 22 Sep 2019 01:24 PM (IST) Updated:Sun, 22 Sep 2019 06:08 PM (IST)
Amit Shah in Mumbai: गृहमंत्री बोले, दो तिहाई बहुमत से फिर सीएम बनेंगे फड़नवीस
Amit Shah in Mumbai: गृहमंत्री बोले, दो तिहाई बहुमत से फिर सीएम बनेंगे फड़नवीस

मुंबई, राज्य ब्यूरो। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दो तिहाई बहुमत के साथ भाजपानीत सरकार की वापसी की उम्मीद जताते हुए कहा कि देवेंद्र फड़नवीस ही पुनः राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे। शाह रविवार को मुंबई में एक सभा को संबोधित कर रहे थे।

चुनाव आयोग द्वारा महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का शंखनाद किए जाने के अगले ही दिन रविवार को मुंबई के उपनगर गोरेगांव में भाजपा की ओर से अनुच्छेद 370 पर जनजागरण अभियान में कड़ी में इस सभा का आयोजन किया गया था। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शाह ने इस रैली का उपयोग जहां अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर कांग्रेस-राकांपा को घेरने के लिए किया, वहीं चुनाव प्रचार की शुरुआत भी कर दी।

उन्होंने मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस द्वारा राज्य में किए गए कल्याणकारी कार्यों पर उनकी प्रशंसा करते हुए राज्य में पुनः उन्हीं के नेतृत्व में भाजपानीत सरकार बनने की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के लोग अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर सरकार द्वारा उठाए गए कदम का विरोध करने वाले कांग्रेस-राकांपा जैसे दलों को उनकी जगह दिखा देंगे। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार होने जा रहे इन चुनावों में जनता को तय करना है कि वह राष्ट्रहित का विचार करने वाली पार्टियों के साथ खड़ी होगी या अब तक परिवारवाद का पोषण करते आए दलों के साथ।

कुछ दिन पहले ही राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने औरंगाबाद की एक रैली में कहा था कि यदि पुलवामा जैसी कोई घटना न हुई, तो महाराष्ट्र के लोग यहां परिवर्तन होते देखेंगे। इस पर पवार का नाम लिए बिना उन्हें आड़े हाथों लेते हुए शाह ने कहा कि पिछले दो-तीन दिनों से कांग्रेस-राकांपा के लोग कहते घूम रहे हैं कि यदि ऐसा या वैसा नहीं हुआ तो वे जीत जाएंगे। मैं आपको बता दूं कि महाराष्ट्र में भाजपानीत सरकार तीन चौथाई सीटों के साथ पुनः बनने जा रही है।

शाह अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर कांग्रेस के नेताओं पर भी खूब बरसे। शाह के अनुसार, राहुल गांधी कहते हैं कि अनुच्छेद 370 राजनीतिक मुद्दा है। अरे राहुल बाबा, आप राजनीति में अब आए हो। लेकिन भारतीय जनता पार्टी की तीन पीढ़ियां कश्मीर और वहां से अनुच्छेद 370 हटाने के संघर्ष में अपनी जान दे चुकी हैं। कश्मीर में तीन पीढ़ियों से शासन करते आए लोगों ने अब तक वहां भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एबीसी) की स्थापना नहीं होने दी। जो लोग वहां भ्रष्टाचार में लिप्त रहे हैं, उन्हीं को अब वहां सर्दी के बावजूद गर्मी महसूस हो रही है। शाह ने कहा कि अब वहां किसी प्रकार की अशांति नहीं है। कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से वहां एक भी गोली चलाने की नौबत नहीं आई है। आने वाले दिनों में वहां से आतंकवाद भी समाप्त हो जाएगा।

शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए कहा कि यह उनकी हिम्मत का ही फल है कि 305 सीटों के साथ दूसरी बार सरकार बनने के बाद हुए संसद के पहले सत्र में ही उन्होंने कश्मीर से अनुच्छेद 370 और धारा 35ए हटाने का निर्णय कर दिखाया। शाह ने यह भी साफ कर दिया कि वह अनुच्छेद 370 को चुनाव में जा रहे राज्यों में चुनावी मुद्दा बनाएंगे। राहुल गांधी और शरद पवार को संबोधित करते हुए कहा कि वे महाराष्ट्र की जनता को बताएं कि वे अनुच्छेद 370 हटाए जाने के पक्ष में हैं या विरोध में?

LIVE: HM Shri @AmitShah addresses a seminar on Abrogation of Article 370 from J&K in Mumbai, Maharashtra. #BJPForUnitedIndia https://t.co/EhnbaFwi92" rel="nofollow

— BJP (@BJP4India) September 22, 2019

महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को होंगे चुनाव, 24 अक्टूबर को घोषित होंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा का चुनावी बिगुल फूंक दिया है। दोनों ही राज्यों में मतदान 21 अक्टूबर को एक ही चरण में होगा और वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को की जाएगी। चुनाव की घोषणा के साथ ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। आयोग ने फिलहाल झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा नहीं की है। केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के दोबारा सत्ता संभालने और जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद यह भाजपा की पहली चुनावी परीक्षा है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शनिवार को हरियाणा और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। हरियाणा में कुल 1.82 करोड़ वोटर हैं और यहां 19,425 मतदान केंद्रों पर 1.3 लाख ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं, 8.94 करोड़ मतदाता वाले महाराष्ट्र में 95,473 मतदान केंद्रों पर 1.8 लाख ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। हरियाणा में दो नवंबर और महाराष्ट्र में नौ नवंबर को विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। चुनाव आयोग के मुताबिक महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 27 सितंबर को जारी की जाएगी। नामांकन की आखिरी तारीख चार अक्टूबर होगी, जबकि नामांकन पत्रों की जांच पांच अक्टूबर को होगी। नाम वापस लेने की आखिरी तारीख सात अक्टूबर तय की गई है।

महाराष्ट्र की दलीय स्थिति (2014)

विधानसभा की कुल सीटें 288

भाजपा 122

शिवसेना 63

कांग्रेस 42

राकांपा 41

अन्य 20

लोकसभा चुनाव 2019 की स्थिति

कुल सीटें 48

भाजपा 23

शिवसेना 18

राकांपा और कांग्रेस 5

अन्य 02

महाराष्ट्र चुनाव की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी