VIDEO : यहां FIR के बाद भी प्रचार कर रहे प्रत्याशी, पुलिस कह रही मिलते ही नहीं

MP Election 2018 : इन नेताओं के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन के मामले दर्ज हैं, लेकिन पुलिस को ये मिल ही नहीं रहे।

By Saurabh MishraEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 10:45 AM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 10:45 AM (IST)
VIDEO : यहां FIR के बाद भी प्रचार कर रहे प्रत्याशी, पुलिस कह रही मिलते ही नहीं
VIDEO : यहां FIR के बाद भी प्रचार कर रहे प्रत्याशी, पुलिस कह रही मिलते ही नहीं

मुरैना। विधानसभा क्षेत्र मुरैना से भाजपा प्रत्याशी और स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह व बसपा उम्मीदवार बलवीर डंडौतिया और बसपा के ही सुमावली विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी मानवेंद्र सिंह सिकरवार की पुलिस को तलाश है। तीनों पर ही आचार संहिता उल्लंघन के मामले दर्ज हैं। कानूनन इन तीनों की ही गिरफ्तारी होनी है, लेकिन थाना प्रभारियों की मानें तो उन्हें ये प्रत्याशी मिल नहीं रहे हैं। हालांकि प्रत्याशी क्षेत्र में लगातार प्रचार कर रहे हैं।

खुद उनके और उनके समर्थकों के सोशल मीडिया एकाउंट पर उनके जनसंपर्क की ताजा तस्वीरें आ रही हैं और प्रत्याशी अपने चुनाव कार्यालयों पर भी बैठ रहे हैं।

आचार संहिता के उल्लंघन का पहला मामला मंत्री सिंह के खिलाफ नूराबाद थाने में जनप्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत दर्ज हुआ था। सिंह एक वीडियो में जाति के आधार पर वोट की अपील करते दिख रहे थे। दूसरा मामला बसपा प्रत्याशी डंडौतिया के खिलाफ आईपीसी की धारा-188 और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम में दर्ज हुआ।

आरोप है कि डंडौतिया ने बिना प्रिंट लाइन के देवी-देवताओं की तस्वीरों वाले पोस्टर प्रकाशित करवाए हैं। ऐसा ही मामला सुमावली के बसपा उम्मीदवार सिकरवार के खिलाफ भी दर्ज है।

कई थानों के प्रभारी तलाश रहे हैं प्रत्याशियों को

देवगढ़ थाना प्रभारी एनके शर्मा कहा कि बसपा प्रत्याशी सिकरवार उन्हें मिल नहीं रहे हैं। टीआई कोतवाली अतुल सिंह के मुताबिक बसपा प्रत्याशी डंडौतिया भी पुलिस को नहीं मिल रहे हैं। वहीं नूराबाद थाना प्रभारी कमलेश सिंगार कहते हैं कि आरोपित प्रत्याशी रुस्तम सिंह के खिलाफ पुलिस जांच कर रही है।

क्षेत्र में घूम रहे उम्मीदवार

ऐसा नहीं है कि प्रत्याशी गायब हो गए हों। प्रत्याशी क्षेत्र में प्रचार कर रहे हैं। प्रभारी मंत्री रुस्तम सिंह ने गत दिवस बानमोर में चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया और वे महाराजा महासेन जयंती के कार्यक्रम में भी दिखाई दिए। इधर बलवीर डंडौतिया सोमवार को चुनाव कार्यालय में ही बैठे मिले। वहीं सोमवार को प्रत्याशी मानवेंद्र सिंह भी क्षेत्र में प्रचार कर रहे थे।

विशेषज्ञों की है ऐसी राय

नियमानुसार गिरफ्तारी की जानी चाहिए। चाहे धाराएं जमानती हों या गैर जमानती। इसके कोई फर्क नहीं पड़ता।

-राजेंद्र शर्मा, अधिवक्ता, मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ग्वालियर

हमारे प्रतिवेदन पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज भी की है। पुलिस को आरोपित प्रत्याशियों को कानूनन गिरफ्तार करना ही होगा।

-भरत यादव, जिला निर्वाचन अधिकारी मुरैना

प्रत्याशियों के अपने-अपने तर्क

बसपा प्रत्याशी डंडौतिया ने कहा कि दो और लोगों पर भी मामले दर्ज हैं। पुलिस उन्हें भी तो पकड़ेगी। फिर मुझे पकड़ती है तो देखा जाएगा। जबकि मानवेंद्र सिंह का कहना है कि मैंने पुलिस को बता दिया है कि पोस्टर मैंने नहीं छपवाए। अब पुलिस जांच कर ले, फिर कार्रवाई करे। वहीं, मंत्री रुस्तम सिंह के मोबाइल पर जब कॉल किया गया तो उनके सहयोगी ने बताया कि वे बैठक में हैं।

chat bot
आपका साथी