MP Chunav 2018 : 45 सीटों में मतदान के लिए लगेंगी दो-दो बैलेट यूनिट

MP Chunav 2018 भिंड जिले की अटेर और मेहगांव सीट ऐसी हैं, जहां तीन-तीन बैलेट यूनिट लगाकर मतदान कराना होगा।

By Hemant UpadhyayEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 09:31 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 07:58 AM (IST)
MP Chunav 2018 : 45 सीटों में मतदान के लिए लगेंगी दो-दो बैलेट यूनिट
MP Chunav 2018 : 45 सीटों में मतदान के लिए लगेंगी दो-दो बैलेट यूनिट

भोपाल। प्रदेश के 230 विधानसभा क्षेत्रों में 45 सीटें ऐसी हैं, जहां मतदान के लिए दो-दो बैलेट यूनिट लगानी पड़ेंगी। इन सीटों पर 15 से ज्यादा प्रत्याशी होने की वजह से यह हालात बने हैं।

वहीं, भिंड जिले की अटेर और मेहगांव सीट ऐसी हैं, जहां तीन-तीन बैलेट यूनिट लगाकर मतदान कराना होगा। यहां 32 से ज्यादा प्रत्याशी मैदान में हैं। एक बैलेट यूनिट में 15 प्रत्याशी के नाम ही हो सकते हैं। 16वीं बटन नोटा की होती है। प्रत्याशियों के नाम अंतिम रूप से तय होने के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने तैयारी शुरू कर दी है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि मौजूदा इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की एक बैलेट यूनिट में प्रत्याशी के नाम ही दर्ज हो सकते हैं। 45 सीटों में प्रत्याशियों की संख्या 15 से ज्यादा है। वहीं, अटेर में 33 और मेहगांव में 34 प्रत्याशी मैदान में हैं।

यहां हर मतदान केंद्र में मतदान के लिए तीन-तीन बैलेट यूनिट लगाई जाएंगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव का कहना है कि हमने पहले से ही तैयारी करके रखी है। पर्याप्त मात्रा में बैलेट और कंट्रोल यूनिट उपलब्ध हैं।

97 हजार 800 बैलेट यूनिट, 81 हजार 500 कंट्रोल यूनिट और 84 हजार 760 वीवीपैट (वोटर वेरिफायएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) प्रदेश में उपलब्ध हैं। इनकी जांच का पहला चरण भी पूरा हो चुका है। दूसरे चरण में प्रत्याशियों के नाम दर्ज होंगे। यह प्रक्रिया प्रत्याशियों की स्वयं या उनके अधिकृत प्रतिनिधि की मौजूदगी में संपन्न् की जाएगी।

यहां लगेंगी दो-दो बैलेट यूनिट

जौरा, दिमनी, भिंड, लहार, ग्वालियर, पोहरी, बमोरी, चंदेरी, मुंगावली, खुरई, सागर, टीकमगढ़, पृथ्वीपुर, खरगापुर, निवाड़ी, महाराजपुर, छतरपुर, बिजावर, मलहरा, पथरिया, पन्ना, चित्रकूट, रैगांव, सतना, रामपुर बघेलान, सिरमौर, सेमरिया, त्योंथर, मऊगंज, देवतालाब, रीवा, गुढ़, चुरहट, सिंगरौली, जैतपुर, कोतमा, जबलपुर उत्तर, बालाघाट, कटंगी, सिवनी, सौंसर, सिलवानी, नरेला, भोपाल दक्षिण पश्चिम और गोविंदपुरा। 

chat bot
आपका साथी