MP Chunav 2018 : मतदान के लिए दिव्यांगों को नहीं लगाया जाएगा कतार में

MP Chunav 2018 संभागीय अधिकारियों की बैठक शुरू करने से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने सीडी और डीवीडी का लोकार्पण किया।

By Hemant UpadhyayEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 07:53 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 07:53 PM (IST)
MP Chunav 2018 : मतदान के लिए दिव्यांगों को नहीं लगाया जाएगा कतार में
MP Chunav 2018 : मतदान के लिए दिव्यांगों को नहीं लगाया जाएगा कतार में

भोपाल। चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान के संकल्प को पूरा करने के लिए बुधवार को मतदाता जागरुकता के लिए ऑडियो-वीडियो सीडी और डीवीडी जारी की।

संभागीय अधिकारियों की बैठक शुरू करने से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने सीडी और डीवीडी का लोकार्पण किया। इनमें टीवी धारावाहिकों और फिल्मों की अभिनेत्रियों की वोट को लेकर अपील और लघु फिल्मों का संकलन है। आयोग ने साफ किया है कि मतदान के लिए दिव्यांगों को कतार में नहीं लगाया जाएगा। उनके वाहन भी मतदान केंद्र के मुख्य दरबाजे तक जा सकेंगे।

डीवीडी में भारत निर्वाचन आयोग, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय और जिलों की ओर से तैयार कराए गए 48 वीडियो हैं। इनमें स्टेट स्वीप आईकॉन दिव्यांका त्रिपाठी दाहिया (ये है मोहब्बतें धारावाहिक की ईशीमां) और भाभीजी घर पर हैं की अंगूरी भाभी शुभांगी अत्रे ने मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है।

ये वीडियो सिनेमाघरों, केबल नेटवर्क, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अन्य स्थानों पर लगाए गए टीवी के माध्यम से दिखाए जाएंगे। 52 जिंगल्स, कॉलर ट्यून और गीतों की एक ऑडियो सीडी भी जारी की है। इसके अलावा आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए सुगम्य वेबपोर्टल और मोबाइल एप भी तैयार किया है। इसके माध्यम से घर से घर तक और मतदान करने में जरूरी सहायता की जाएगी।

क्यूलैस मोबाइल एप भी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने क्यूलैस मोबाइल एप भी तैयार किया है। जिसके माध्यम से मतदाता को टोकन दिए जाएंगे। इससे मतदाता को अपनी बारी का सही पता चल जाएगा और वह उस समय पर जाकर मतदान कर सकेगा। आयोग का कहना है कि इससे मतदान केंद्रों पर लगने वाली कतार नियंत्रित की जा सकेगी।

मत प्रतिशत मोबाइल एप भी

आयोग ने मत प्रतिशत मोबाइल एप भी जारी किया है। जिसके माध्यम से मतदान केंद्रों पर होने वाले मतदान प्रतिशत की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराई जा सकेगी। इस एप का उपयोग पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक-एक और सेक्टर ऑफिसर करेंगे। 

chat bot
आपका साथी