MP Election 2018: उज्जैन कार्तिक मेले में गधी रानी ने दिया वोट करने का संदेश

शिप्रा तट पर कार्तिक मेला मैदान में आयोजित पारंपरिक गधों के मेले में इस बार चुनाव का रंग नजर आया है।

By Prashant PandeyEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 04:29 PM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 04:29 PM (IST)
MP Election 2018: उज्जैन कार्तिक मेले में गधी रानी ने दिया वोट करने का संदेश
MP Election 2018: उज्जैन कार्तिक मेले में गधी रानी ने दिया वोट करने का संदेश

उज्जैन, नईदुनिया प्रतिनिधि। शिप्रा तट पर कार्तिक मेला मैदान में आयोजित पारंपरिक गधों के मेले में इस बार चुनाव का रंग नजर आया है। मेले में बिकने आई चार साल की गधी रानी लोगों को वोट करने का संदेश दे ध्यान खींच रही है। उसकी पीठ पर लिखे संदेश को लेकर मेले में आने वाला हर व्यक्ति उसे जरूर देखना चाहता है। लोगों के आकर्षण की वजह से रानी स्टार बन गई है।

करीब 100 वर्षों से कार्तिक मास में इसी जगह लग रहे गर्दभ मेले में प्रदेश सहित उप्र, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा आदि प्रांतों के व्यापारी गधे बेचने और खरीदने के लिए पहुंचे हैं। पांच दिनी मेले का समापन कार्तिक पूर्णिमा पर होगा। मेरठ के व्यापारी ओमप्रकाश और स्थानीय कारोबारी कमल प्रजापत ने बताया कि अच्छी किस्म का गधा 20 हजार रुपए तक बिक जाता है। वहीं औसत किस्म के 10 से 12 हजार रुपए मिल जाते हैं। हर साल 500-600 गधों की खरीदी-बिक्री होती है।

गधों से कीमती गधी

मेले में गधों की तुलना में गधी अधिक कीमत में बिक रही है। इसका कारण भी व्यापारी ही बताते हैं। उनका कहना है कि गधे भी परेशान होने पर उत्पात मचाने लगते हैं। ऐसे में उन्हें संभालने में परेशानी होती है। गधी हर परिस्थिति में शांत बनी रहती है। उसमें सहनशक्ति अधिक होती है। मेहनत करने के मामले में दोनों ही समान होते हैं।

chat bot
आपका साथी