MP Election 2018: सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के तीन गांवों में पहली बार होगा मतदान

Madhya Pradesh Elections 2018: इन गांवों में संचार की कोई सुविधा न होने के कारण जिला प्रशासन के लिए तनाव बना हुआ था, लेकिन अब यहां वायरलेस सेट से पूरी जानकारी एकत्रित करना तय हुआ है।

By Rahul.vavikarEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 10:47 AM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 10:47 AM (IST)
MP Election 2018: सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के तीन गांवों में पहली बार होगा मतदान
MP Election 2018: सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के तीन गांवों में पहली बार होगा मतदान

होशंगाबाद, आशीष दीक्षित, नवदुनिया। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व(एसटीआर) के दायरे में स्थित तीन गांवों में विधानसभा चुनाव की जानकारी वायरलेस सेट के जरिए एकत्रित की जाएगी। जिले के सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले इन गांवों में संचार की कोई सुविधा न होने के कारण जिला प्रशासन के लिए तनाव बना हुआ था, लेकिन अब यहां वायरलेस सेट से पूरी जानकारी एकत्रित करना तय हुआ है।

बताया जा रहा है कि चुनावी नजरिए से इस क्षेत्र के लिए पहली बार कनेक्टिविटी और कम्युनिकेशन प्लान तैयार किया गया है। जिले में कम्युनिकेशन और कनेक्टिविटी प्लान का अंतिम परीक्षण 22 नवंबर को होना। इसी को लेकर जिला प्रशासन की विशेषज्ञ टीम तैयारी में जुटी हुई है। इस बीच सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के ग्राम पाठई, सुपलाई, उढ़नदौने में संचार की समस्या ने प्रशासन का तनाव बढ़ा दिया था। कम्युनिकेशन और कनेक्टिविटी प्लान की समीक्षा के दौरान कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका दास ने पाया कि इन तीन गांवों के मतदान केंद्रों में प्लान को लागू करना बेहद कठिन है।

पुलिस से लगवाए वायरलेस सेट

इन गांवों में किसी भी मोबाइल कंपनी का टावर नहीं है। बुनियादी टेलीफोन सेवा भी यहां के लिए सपना है। ऐसे में यहां के मतदान केंद्रों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कम्युनिकेशन और कनेक्टिविटी प्लान किसी चुनौती से कम नहीं है। कलेक्टर ने विशेषज्ञों की टीम को कलेक्ट्रेट बुलाकर इस एसटीआर के लिए कम्युनिकेशन और  कनेक्टिविटी प्लान तैयार करवाया। सबसे पहले सोहागपुर विस क्षेत्र के ग्राम उड़नदौन, पाठई, सुपलई में टीम को भेजा। इन गांवों के पास मतदान केंद्र बना दिए गए थे, लेकिन कोई संचार साधन नहीं होने के कारण जानकारी संग्रहित करने की समस्या सामने आई। प्रतिबंधित क्षेत्र होने के कारण यहां किसी भी कंपनी का नेटवर्क भी स्थापित नहीं किया जा सकता था। ऐसे में पुलिस अधिकारियों को इन गांवों के मतदान केंद्रों में वायरलेस सेट लगाने के आदेश दिए। जिस पर पुलिस टीम ने वायरलेस सेट नेटवर्क वहां स्थापित कर दिया। परीक्षण में यह सफल पाया गया।

पहली बार हुई कनेक्टिविटी

प्रशासन का मानना है कि सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के तीनों गांवों में पहली बार किसी कनेक्टिविटी प्लान को लागू किया गया है। वर्ष 2013 व उसके पहले हुए चुनावों के दौरान यहां के लोगों को दूसरी जगहों पर वोट देने जाना पड़ा था। इस बार यहां के वोटर यहीं वोट डालेंगे।

पुलिस के वायरलेस सेट के जरिए क्रमश: बीएलओ, रिटर्निंग अधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी तक भेजी जाएगी। इसके अलावा यहां कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। इस क्षेत्र की निगरानी रिटर्निंग अधिकारी के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी खुद करेंगी।

हो गई कनेक्टिविट

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की वजह से हमारे पास नेटवर्क की समस्या थी। इन स्थानों पर वायरलेस सेट का उपयोग कर रहे हैं। मतदान के दौरान संचार सुविधा मजबूत रखने के लिए सभी जगह पर व्यवस्था कर ली गई है - प्रियंका दास, कलेक्टर, जिला निर्वाचन अधिकारी, होशंगाबाद

chat bot
आपका साथी