Uluberia Lok Sabha Election Result: उलूबेरिया से टीएमसी उम्मीदवार सजदा अहमद जीते

Uluberia Lok Sabha Election Result उलूबेरिया लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी जॉय बनर्जी हैं। कांग्रेस से शोमा रानीश्री राय प्रत्याशी हैं। तृणमूल से सजदा अहमद उम्मी्दवार हैं।

By Vineet SharanEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 02:01 PM (IST) Updated:Sat, 25 May 2019 01:01 PM (IST)
Uluberia Lok Sabha Election Result: उलूबेरिया से टीएमसी उम्मीदवार सजदा अहमद जीते
Uluberia Lok Sabha Election Result: उलूबेरिया से टीएमसी उम्मीदवार सजदा अहमद जीते

नई दिल्ली, जेएनएन। Uluberia Lok Sabha Election Result उलूबेरिया लोकसभा क्षेत्र से टीएमसी उम्मीदवार सजदा अहमद ने जीत दर्ज की है। दिब्येंदु अधिकारी को 694945 वोट मिले और बीजेपी उम्मीदवार जॉय बनर्जी दूसरे स्थान पर रहे, जिन्हें 479586 वोट हासिल हुए हैं।

वर्ष 2014 में, पश्चिम बंगाल राज्य में, उलूबेरिया लोकसभा क्षेत्र से सुल्तान अहमद का निर्वाचन हुआ. उन्हें 570785 वोट मिले. उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस है. उन्होंने साबिर उद्दीन मौला को 201222 वोटों से हराया. निकटतम प्रतिद्वंद्वी की पार्टी सीपीआई-एम थी. 2014 में कुल 81.95 प्रतिशत वोट पड़े.

 उलबेड़ि‍या मूल रूप से औद्योगिक इलाका है। हालांकि यहां की एक बड़ी आबादी आजीविका के लिए खेती-बारी पर निर्भर है। 2006 में इंडोनेशिया के सलेम ग्रुप ने यहां मोटरसाइकिल फैक्ट्री लगाने के लिए 250 मिलियन डॉलर के निवेश का प्रस्ताव रखा था, हालांकि यह परियोजना मूर्त रूप नहीं ले पाई थी। रेल यातायात के लिए उलबेड़ि‍या रेलवे स्टेशन सुगम है। बात अगर राजनीतिक गतिविधियों की करें तो इस सीट पर वामो का एकछत्र राज रहा है। 1952 से 2009 के बीच वामो का यहां छह दशकों तक राज रहा है। माकपा के हन्नान मोल्ला लगातार चार दशकों तक यहां से सांसद चुने गए। 2004 में तृणमूल प्रत्याशी सुलतान अहमद ने माकपा के मन्नान की जीत की दौड़ को रोका था। इस जीत के साथ पहली बार यहां तृणमूल का खाता खुला। इसके बाद लगातार तीसरी बार तृणमूल का यहां कब्जा बरकरार है। दिवंगत सुलतान अहम की पत्नी वर्तमान में यहां से तृणमूल सांसद हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी