दुनिया के टॉप नेताओं ने ऐतिहासिक जीत पर मोदी को दी बधाई, किसी ने कहा दोस्त तो किसी ने दिया निमंत्रण

नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में एक बार फिर केंद्र में भाजपा सरकार बनना तय हो गया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस जीत की बधाई मिलने का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Thu, 23 May 2019 03:50 PM (IST) Updated:Fri, 24 May 2019 03:27 PM (IST)
दुनिया के टॉप नेताओं ने ऐतिहासिक जीत पर मोदी को दी बधाई, किसी ने कहा दोस्त तो किसी ने दिया निमंत्रण
दुनिया के टॉप नेताओं ने ऐतिहासिक जीत पर मोदी को दी बधाई, किसी ने कहा दोस्त तो किसी ने दिया निमंत्रण

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे घोषित हो गए हैं और भारतीय जनता पार्टी ने ऐतिहासिक जनादेश हासिल किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व मिली इस जीत के बाद से अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मोदी को बधाई मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है. विदेशों से यदि बधाई संदेश की बात करें तो अमेरिका, चीन, जापान, इजरायल, पाकिस्तान समेत कई देशों ने मोदी को इस ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी है।

इसी क्रम में इजरायल के राष्‍ट्रपति बेंजामिन नेतन्‍याहू ने पीएम मोदी को करीबी दोस्‍त बताते हुए हिंदी में ट्वीट कर उन्‍हें इस प्रचंड जीत की बधाई दी है। अपने ट्वीट में उन्‍होंने लिखा है कि मेरे दोस्‍त नरेंद्र मोदी आपके प्रभावशाली चुनावी जीत पर हार्दिक बधाई। ये चुनावी जीत नतीजे एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपके नेतृत्‍व को साबित करते हैं। हम साथ मिलकर भारत और इजरायल के बीच घनिष्‍ठ मित्रता को मजबूत करना जारी रखेंगे। बहुत बढि़या मेरे दोस्‍त। आपको यहां बता दें कि नेतन्‍याहू ने हिब्रु भाषा के अलावा हिंदी और इंग्लिश में भी ट्वीट किया है।    

नेतन्‍याहू ने उस फोटो को भी ट्वीट किया है जो नरेंद्र मोदी की इजरायल यात्रा के दौरान 2017 में ओल्‍गा के तट प पर खींची गई थी। आपको बता दें कि जनवरी 2018 में नेतन्‍याहू भारत आए थे। यहां पर ये भी बताना जरूरी होगा कि पीएम मोदी भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री थे जिन्‍होंने इजरायल की यात्रा की थी। 

מזל טוב ידידי נרנדרה מודי! @narendramodi pic.twitter.com/72O2i0MtIa

— Benjamin Netanyahu (@netanyahu) May 23, 2019

डोनाल्ड ट्रंप ने भी दी बधाई
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी बीजेपी को बड़ी जीत के लिए बधाई। प्रधानमंत्री मोदी की वापसी से भारत और अमेरिकी साझेदारी के लिए बहुत कुछ अच्छा होने वाला है। मैं हमारे महत्वपूर्ण काम जारी रखने का इच्छुक हूं।' 

Congratulations to Prime Minister @NarendraModi and his BJP party on their BIG election victory! Great things are in store for the US-India partnership with the return of PM Modi at the helm. I look forward to continuing our important work together!

— Donald J. Trump (@realDonaldTrump) May 23, 2019

चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को जीत की बधाई देते हुए कहा है कि आने वाले समय में दोनों देश एक साथ मिलकर काम करेंगे और संबंधों को एक नई ऊंंचाई पर ले जाएंगे। चीन के राष्‍ट्रपति ने एक बधाई पत्र में यहां तक लिखा है कि वह पीएम मोदी के साथ मिलकर काम करना चाहेंगे। उन्‍होंने कहा है कि वह इस बात को लेकर भी संतुष्‍ट हैं भारत और चीन ने बीते कुछ वर्षों में संबंधों को मजबूती दी है। 

इतना ही नहीं चुनावी रुझानों में भाजपा को मिली जीत के बाद इमरान खान ने ट्वीट कर पीएम मोदी को बधाई दी है। इसमें उन्‍होंने कहा है कि पीएम मोदी क्षेत्र के विकास और समृद्धि के लिए काम करें।    

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि वह इस बात को लेकर संतुष्‍ट हैं कि भविष्‍य में दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे। उन्‍होंने कहा है कि दोनों देशों के बीच वर्षों से हर क्षेत्र में मजबूत संबंध रहे हैं, यह आगे भी कायम रहेंगे। दोनों देश फिर एक साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं। 

Vladimir Putin congratulated Prime Minister of India Narendra Modi on the victory of his Bharatiya Janata Party in the general election https://t.co/2KSK9SicJX" rel="nofollow— President of Russia (@KremlinRussia_E) May 23, 2019

 इसके अलावा श्रीलंका के प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे ने भी पीएम मोदी को इस प्रचंंड जीत की बधाई दी है। ट्विटर पर लिखे अपने बधाई संदेश में उन्‍होंने लिखा है कि इस जीत के साथ दोनों देश और करीब आएंगे।   

प्रधानमंत्री के अलावा श्रीलंका के पीएम मेत्रीपाला सिरीसेना और वहां विपक्ष के नेता महिंदा राजपक्षे ने भी पीएम मोदी को जीत की बधाई दी है। सिरीसेना ने अपने ट्वीट में लिखा है कि देश की जनता ने आपके नेतृत्व पर भरोसा जताया है। भविष्य में श्री लंका और भारत के बीच संबंध मजबूत होंगे। आपको बता दें कि इस बार भाजपा पिछली बार से भी अधिक मजबूती के साथ केंद्र में दस्‍तक देती दिखाई दे रही है। 

 

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने लोकसभा चुनाव में मिली एक तरफा जीत के लिए पीएम मोदी को बधाई दी है। उन्‍होंने भी कहा है कि नेपाल उनके साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार है।  

जापान के प्रधानमंत्री ने दी बधाई
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी फोन कर पीएम मोदी को बधाई दी. पीएमओ की ओर से जारी की गई जानकारी में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने पिछले पांच वर्षों के दौरान द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति का जायजा लिया। उन्‍होंने शांति, प्रगति और समृद्धि के साझा दृष्टिकोण को अर्जित करने के लिए भारत-जापान विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक भागीदारी को ओर अधिक मजबूत बनाने के बारे में अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने अगले माह ओसाका में आयोजित जी-20 शिखर सम्‍मेलन के दौरान अपनी बैठक में मिलने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने दी बधाई
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ट्वीट कर पीएम मोदी को इस बड़ी जीत के लिए बधाई दी। उन्होंने लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत की जनता की तरफ से इतना बड़ा जनादेश मिलने पर बधाई।अफगानिस्तान सरकार भारत के साथ अपने संबंधों को आगे ले जाने की दिशा में काम करेगी।

Congratulations to PM @narendramodi on a strong mandate from the people of India. The government and the people of Afghanistan look forward to expanding cooperation between our two democracies in pursuit of regional cooperation, peace and prosperity for all of South Asia.— Ashraf Ghani (@ashrafghani) May 23, 2019

मालदीव के राष्ट्रपति ने किया ट्वीट
मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने लिखा, 'पीएम नरेंद्र मोदी को ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई... यह भारतीय जनता का बीजेपी-नीत सरकार में विश्वास की पुष्टि है। मैं मालदीव-भारत सहयोग के अच्छे संबंधों के लिए तत्पर हूं।'

Congratulations to PM @narendramodi on his historic victory in the Indian general elections. It is a strong affirmation of the Indian people's confidence in the BJP/led government. I look forward to closer and enhanced ties of Maldives-India cooperation.— Ibrahim Mohamed Solih (@ibusolih) May 23, 2019

बांग्लादेश की शेख हसीना ने दी बधाई
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी से बात की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को भारत के लोगों द्वारा दिए गए स्पष्ट जनादेश के लिए बधाई दी.

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रोन ने दिया निमंत्रण
फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रोन ने द्विपक्षीय बैठक के लिए अगस्त 2019 में फ्रांस की यात्रा के लिए और साथ ही Biarritz में G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को अपना निमंत्रण दोहराया.

The largest democracy in the world has voted. I warmly congratulate Prime Minister @NarendraModi. I look forward to meeting him again soon and deepening our India-France strategic partnership. https://t.co/jxW5HlLgkt" rel="nofollow— Emmanuel Macron (@EmmanuelMacron) May 23, 2019

 तंजानिया के राष्ट्रपति ने किया ट्वीट
तंजानिया के राष्ट्रपति डॉ. जॉन मैगुफुली ने ट्वीट कर कहा, 'यह जीत आपके विश्वास को दिखाती है. हमारे द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता के बारे में आश्वस्त रहें.'

On behalf of the Government and the people of Tanzania, I congratulate Y'r Excellency Narendra Modi on y'r re-election as Prime Minister of India.This indicates the confidence that y'r compatriots have in you. Be assured of our commitment to strengthen our bilateral co-operation— Dr John Magufuli (@MagufuliJP) May 23, 2019

 वहीं पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा, वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक, भूटान नरेश ने भी पीएम मोदी को जीत की बधाई दी है। 

My heartfelt congratulations to Prime Minister @narendramodi for his great electoral victory. Together, we will make sure that relations between #Portugal and #India will rise to a new level of friendship and cooperation in the next years.— António Costa (@antoniocostapm) May 23, 2019

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी