Loksabha Election 2019 : पूर्वांचल के सियासी समर में जांच के दौरान कई नामांकन खारिज

पूर्वांचल में लोकसभा चुनाव की प्रशासनिक तैयारियों के बीच बुधवार से नामांकन पत्रों की जांच शुरु हो गई। जांच के दौरान कई नामांकन त्रुटिपूर्ण होने से खारिज कर दिए गए।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 04:53 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 05:23 PM (IST)
Loksabha Election 2019 : पूर्वांचल के सियासी समर में जांच के दौरान कई नामांकन खारिज
Loksabha Election 2019 : पूर्वांचल के सियासी समर में जांच के दौरान कई नामांकन खारिज

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में लोकसभा चुनाव की प्रशासनिक तैयारियों के बीच बुधवार से नामांकन पत्रों की जांच शुरु हो गई। जांच के दौरान कई नामांकन त्रुटिपूर्ण होने से खारिज कर दिए गए। हालांकि अंतिम चरण के लिए पूर्वांचल में कई प्रत्‍याशी नामांकन अभी दाखिल कर रहे हैं। 

चन्दौली लोक सभा चुनाव में बुधवार को तीन प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। जबकि चार पर्चे खरीदे गए। पर्चा दाखिल करने वालों में बीजेपी से प्रदेश अध्‍यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय, लियाकत अली निर्दल, रामगोविन्द प्रजापति ने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी रहे। वहीं संजय सिंह चौहान समाजवादी पार्टी, श्याम नारायण निर्दल, राजकुमार शर्मा निर्दल, रामलोचन प्रसाद  बहुजन आवाम पार्टी ने नामांकन पर्चा खरीदा।

सोनभद्र में अंतिम चरण में होने वाले मतदान के लिए 22 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी क्रम में तीसरे दिन बुधवार को जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष से तीन निर्दलियों ने पर्चा लिया। वहीं कोई नामांकन नहीं हुआ। पर्चा लेने वालों में राजकुमार, नागेंद्र प्रसाद व मुन्ना लाल शामिल हैं। राबर्ट्सगंज सीट के लिए अब तक एक मात्र नामांकन हुआ है जबकि पर्चा कुल 21 लोगों ने लिया है।

भदोही में बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच हुई, इसमें 19 नामांकन पत्र खारि‍ज कर द‍िए गए। किसी में जरुरी दस्‍तावेज की कमी थी तो कई निर्वाचन आयोग के मानक को पूरा नहीं कर सके। खारि‍ज हुए नामांकन पत्र निर्दल प्रत्‍याश‍ियों के हैं। अब भदोही लोकसभा के चुनावी मैदान में केवल 13 प्रत्‍याशी ही रह गए हैं।

जौनपुर जिले की मछलीशहर लोकसभा सीट से नामांकन पत्रों की जांच के दौरान कुल 18 पर्चों में से तीन जांच के दौरान विभिन्‍न कारणाें से खारिज कर दिए गए। वहीं जौनपुर लोकसभा के 32 नामांकन पत्रों की जांच देर शाम तक जारी रहा। 

लोकसभा बलिया और सलेमपुर संसदीय क्षेत्र से नामांकन का सिलसिला जारी है। बुधवार को तीसरे दिन लोक सभा बलिया में एक नामांकन हुआ, जबकि सलेमपुर में एक भी नामांकन दाखिल नहीं हो सका। बलिया में निर्दल प्रत्याशी ओम प्रकाश पांडेय ने अपना नामांकन पत्र सहायक रिटर्निंग ऑफिसर अश्विनी कुमार श्रीवास्तव को सौंपा। अभी तक किसी भी प्रमुख दल के उम्मीदवार ने अपना नामांकन नहीं किया है। बलिया संसदीय क्षेत्र के लिए 9 नामांकन पत्र खरीदे गए, जबकि सलेमपुर संसदीय क्षेत्र के लिए चार नामांकन उम्मीदवार या उनके सहयोगी लेकर गए। लोकसभा क्षेत्र बलिया के लिए अखंड समाज पार्टी, जनता राज पार्टी, भारतीय रिपब्लिकन पक्ष, नैतिक पार्टी, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, बहुजन मुक्ति पार्टी व एक निर्दल उम्मीदवार के लिए पर्चा खरीदा गया। इसी प्रकार लोकसभा क्षेत्र सलीमपुर के लिए दो निर्दल उम्मीदवारों के साथ जनता क्रांति पार्टी व प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के लिए नामांकन पत्र ले जाया गया। कुल मिलाकर लोकसभा क्षेत्र बलिया में 26 नामांकन पत्र तथा सलेमपुर के लिए 15 नामांकन पत्र बिक चुके हैं।

मीरजापुर में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बुधवार को भाजपा व अपना दल एस की प्रत्याशी अनुप्रिया पटेल समेत चार प्रत्याशियों द्वारा नामांकन फार्म लिया गया। जनपद में लोकसभा चुनाव के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल से छह उम्मीदवारों ने नामांकन फार्म लिया। नामांकन फार्म लेने वालों में भाजपा-अपना दल एस की प्रत्याशी अनुप्रिया पटेल, अपना दल एस की अमन पटेल, भारत प्रभात पार्टी के आदेश त्यागी, भारतीय गोंडवाना पार्टी के राम भजन गोंड, भारतीय सामाजिक न्याय मोर्चा के ओम प्रकाश पांडेय और समाजवादी क्रांति पार्टी के कौशल किशोर ने नामांकन फार्म लिया। रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया के प्रत्याशी श्यामधर द्वारा नामांकन किया गया।

मऊ में घोसी संसदीय क्षेत्र में सातवें चरण में होने वाले मतदान के लिए नामांकन के तीसरे दिन बुधवार को कांग्रेस समेत कुल चार दलों के उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिए किए। चार अन्य ने 4 सेट नामांकन पत्र खरीदे। नामांकन करने वालों में कांग्रेस उम्मीदवार बालकृष्ण चौहान, जबकि सुभासपा प्रत्याशी महेंद्र राजभर ने राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर के साथ पहुंचकर नामांकन पत्र दाखिल किया। इसी तरह प्रगतिशील समाजवादी मोर्चा गठबंधन से पीस पार्टी  के उम्मीदवार शफकत तकी तथा राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी के फौजी किशनलाल गोंड ने भी अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। 

chat bot
आपका साथी