Lok Sabha Election 2019 LIVE Updates: तीसरे चरण में 63.24 फीसद मतदान, पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019 Third Phase Polling लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों पर आज वोट डाले गए। लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में कुल 63.25 फीसद मतदान हो चुका है। पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग हुई। पश्चिम बंगाल में 79.36 प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं। वहीं, असम में 78.29 फीसद वोटिंग हुई। तीसरे चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई वीवीआइपी मतदाता भी हैं, जो देश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 19 मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे। नतीजे 23 मई को आएंगे। आज तीसरे चरण में गुजरात की 26, केरल की 20, महाराष्ट्र की 14, कर्नाटक की 14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की 7, ओडिशा की 6, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल की 5, असम की 4, गोवा की 2, जम्मू-कश्मीर, दादर नागर हवेली, दमन दीव और त्रिपुरा की 1-1 सीट पर मतदान हुआ।

जानिए- कहां कितना फीसद वोट पड़ा

उत्तर प्रदेश- 57.74
बिहार- 59.97
गुजरात-60.21
गोवा- 71.09
छत्तीसगढ़-65.91
जम्मू-कश्मीर-12.86
कर्नाटक-64.14
केरल-70.21
महाराष्ट्र-56.57
असम-78.29
ओडिशा- 58.18
दमन एंड दीव- 65.34
दादर नगर हवेली-71.43
त्रिपुरा- 78.52

Live Updates...

05:50 PM: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में शाम 5 बजे तक 61.31 फीसद मतदान हो चुका है। पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग हो रही है। शाम 5 बजे तक पश्चिम बंगाल में 78.94 प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं। वहीं, असम में शाम 5 बजे तक 74 फीसद से ज्‍यादा वोटिंग हो चुकी है।

05:22 PM: गुजरात के जूनागढ़ के एक वोटर के लिए गिर के जंगल में मतदान केंद्र बनाया गया। इस बूथ से वोट डालने वाले भारतदास बापू ने कहा कि एक वोट के लिए सरकार ने इस मतदान केंद्र को बनाने के लिए पैसे खर्च किए। मैंने वोट डाला और यहां 100 प्रतिशत मतदान हुआ। हर जगह 100 प्रतिशत मतदान हो इसके लिए मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वह जाएं और वोट डालें।

05:20 PM: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने कर्नाटक के हुब्बली-धारवाड़ स्थित एक मतदान केंद्र में अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग किया।

05:15 PM:  ओडिशा में लोकसभा चुनाव के दौरान एक बड़ी चूक हो गई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए इस्तेमाल होने वाला वीवीपैट, विधानसभा चुनाव के कंट्रोल और बैलेट यूनिट से जुड़ा हुआ था। इस गलती का जब तक पता चला तब तक 22 वोट डाले जा चुके थे। मतदान को तुरंत रोककर, चुनाव आयोग से फिर से वोटिंग कराने की सिफारिश की गई।

04:50 PM: भारतीय जनता पार्टी के पीलीभीत संसदीय क्षेत्र से उम्‍मीदवार वरुण गांधी एक पोलिंग बूथ पर पहुंचे। यहां कुछ मतादाओं ने उनके साथ  सेल्‍फी लेने का आग्रह किया। वरुण ने इन मतदाताओं को निराश नहीं किया। कई मतदाताओं के साथ वरुण सेल्‍फी लेते हुए नजर आए।

BJP candidate from Pilibhit parliamentary constituency, Varun Gandhi visits a polling booth in Pilibhit and clicks selfies with supporters. pic.twitter.com/EpIuCrZqZn

04:25 PM: रणवीर शर्मा को कांग्रेस ने आगरा उत्तर विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया है।

04:22 PM: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने गुजरात में भरूच के एक मतदान केंद्र में वोट डाला। मतदान के बाद प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने के सवाल पर  उन्होंने कहा कि अगर पार्टी उनसे कहेगी तो वह जरूर चुनाव लड़ेंगी। हालांकि, उन्‍होंने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बाकियों से सलाह लेने के बाद फैसला लेंगे।

04:09 PM: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में दोपहर 3 बजे तक 117 सीटों पर 51.15 प्रतिशत मतदान हो चुका है। पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के लिए बंपर वोटिंग हो रही है। दोपहर 3 बजे तक पश्चिम बंगाल में 67.78 फीसद वोट पड़ चुके हैं।

04:09 PM: पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के लिए बंपर वोटिंग हो रही है। दोपहर 3 बजे तक पश्चिम बंगाल में 67.78 फीसद वोट पड़ चुके हैं। अगर मतदान की गति ऐसी ही रही, तो वोटिंग प्रतिशत काफी ऊपर जा सकता है। 

04:07 PM: जम्‍मू-कश्‍मीर के अनंतनाग जिले में स्थित बिजबेहारा पोलिंग स्‍टेशन पर पीडीपी समर्थकों ने नेशनल कांफ्रेंस के पोलिंग एजेंट को कथिततौर पर बोगस वोटिंग कराने के आरोप में जमकर पीटा। 

04:01 PM: पश्चिम बंगाल के दक्षिण दीनाजपुर में बुनियादपुर में एक पोलिंग एजेंट बाबूलाल मुर्मू अपने घर में मृत पाए गए हैं। हालांकि, अभी तक बाबूलाल की मौत की वजह साफ नहीं हुई है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

03:55 PM:  कर्नाटक के उत्तर कन्‍नड़ के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ बादल गरज रहे हैं। इसकी वजह से पोलिंग बूथ खाली नजर आ रहे हैं। अगर बारिश का आलम ऐसा ही रहा, तो यहां मतदान प्रतिशत काफी गिर सकता है।

03:46 PM: पश्चिम बंगाल में एक अनजान शख्‍स ने मुर्शिदाबाद के रानीनगर क्षेत्र में स्थित पोलिंग बूथ नंबर 27-28 के नजदीक देसी बम से हमला कर दिया। इस बम धमाके के जरिए मतदाताओं को डराने का प्रयास किया गया है। बंगाल में मतदान के दौरान हिंसा बढ़ती जा रही है। इस दौरान एक शख्‍स की जान भी जा चुकी है।

03:44 PM: ओडिशा के ढेंकनाल में कंतापाल गांव स्थित पोलिंग बूथ नंबर 41 के एक चुनाव अधिकारी की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि ड्यूटी पर तैनात इस अधिकारी की गिरने से जान चली गई।

03:21 PM: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के लिए दोपहर 3 बजे तक उत्तर प्रदेश में 47.10 फीसदी मतदान हुआ। दोपहर 3 बजे तक मैनपुरी में 45 फीसद और एटा लोकसभा क्षेत्र में 50 प्रतिशत मतदान हुआ है।

03:10 PM: पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद अंतर्गत बलिग्राम में मतदान के दौरान कांग्रेस और टीएमसी कार्यकर्ता भिड़े। इस दौरान मतदान के लिए लाइन में लगे एक मतदाता की मौत हो गई।

03:00 PM: पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने दिसपुर, असम में मतदान किया। पोलिंग बूथ से बाहर निकलते वक्त उनके साथ काफी संख्या में समर्थक भी नजर आए।

02:45 PM: भोपाल में भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को काले झंडे दिखाने के आरोप में भाजपा कार्यकर्ताओं ने एसडीएम ऑफिस में एनसीपी कार्यकर्ता को पीटा। आरोप है कि उसने प्रज्ञा ठाकुर के रोड शो के दौरान काले झंडे दिखाए हैं।

02:29 PM: जम्मू-कश्मीर में पीडीपी नेता मेहबूबा मुफ्ती ने अनंतनाग जिले के बिजबेहरा क्षेत्र में पोलिंग बूथ नंबर 37D में मतदान किया।

02:00 PM: चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, दोपहर एक बजे तक तीसरे चरण में कुल 37.89 फीसद मतदान हो चुका है। दोपहर एक बजे तक सबसे ज्यादा 46.61 फीसद मतदान असम में हुआ है।

13:49 PM: केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने गुजरात के अहमदाबाद स्थित एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया। अरुण जेटली इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रहे हैं।

13:35 PM: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए उत्तर प्रदेश में दोपहर 1 बजे तक 35.49 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं, ओडिशा में एक बजे तक 34 फीसद और  पश्चिम बंगाल 51.90 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

13:33 PM: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 

13:15 PM: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी ने गुजरात के अहमदाबाद में स्थित शाहपुर में मतदान किया। इस बार आडवाणी चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। गांधीनगर सीट पर इस बार भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह चुनाव मैदान में उतरे हैं।

01:15 PM: केरल के कन्‍नूर स्थित एक पोलिंग बूथ में सांप के दिखाई देने से हड़कंप मच गया। पोलिंग बूथ में सांप के घुसने के बाद सभी मतदाता भाग खड़े हुए। इसके बाद सांप पकड़ने वालों को बुलाया गया, उन्‍होंने सांप को पकड़ा उसके बाद ही वोटिंग शुरू हुई।

12:43 PM: समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव मतदान करने पहुंचे हैं। सैफई गांव में मतदान केंद्र पर मुलायम सिंह यादव वोट डालने पहुंचे। इससे पहले सैफई गांव में मतदान केंद्र पर वोट डालने अखिलेश यादव व साथ में उनकी पत्नी डिंपल यादव पहुंची।

12:35 PM: छत्तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश सिंह बघेल ने दुर्ग के पोलिंग बूथ नंबर 55 पर मतदान किया। जीत या हार के सवाल पर बघेल ने कहा कि जनता असली जज है, 23 मई को नतीजे सामने आ जाएंगे।

12:15 PM: सिने स्टार सनी दियोल भाजपा में शामिल हो गए हैं। उन्हें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाजपा में शामिल कराया। इससे पहले, सनी की BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ फोटो Viral वायरल हुई थी। उसके बाद से ही ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी। पार्टी ने अभी गुरदासपुर व होशियारपुर से प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं। चर्चा है कि सनी दियोल गुरदासपुर से पार्टी के प्रत्याशी होंगे।

12:05 AM: भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर पश्चिमी दिल्ली से सिंगर हंसराज हंस को उम्मीदवार घोषित किया है। उदित राज का टिकट कट गया है। बता दें कि उदित राज ने भाजपा को धमकी दी थी कि अगर उनका टिकट कटता है तो वह पार्टी को छोड़ देंगे।

11:55 AM: मौसम के सामने मतदाता पस्‍त नजर आ रहा है। पारा 40 के करीब है और दोपहर के 12 बजने जा रहे हैं। इसी के साथ अब मैनपुरी, फीरोजाबाद और एटा में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्‍या में गिरावट देखने को मिल रही है। कई बूथों पर सन्‍नाटा पसरने लगा है।

11:45 AM: उत्तर प्रदेश के बदायूं में जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर भाजपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के घर पर छापेमारी जारी है। भाजपा प्रत्याशी संघमित्रा मौर्य के पिता स्वामी प्रसाद मौर्य किराये के घर पर रह रहे थे. सीओ सिटी और सिटी मजिस्ट्रेट ने छापेमारी की है।

11:40 AM: कर्नाटक में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और गुलबर्गा से उम्‍मीदवदार मल्लिकार्जुन खड़गे ने मतदान किया। आज कर्नाटक की 14 सीटों पर लोकसभा चुनाव हो रहा है।

11:20 AM: कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने विरमगम स्थित पोलिंग बूथ में मतदान किया। गुजरात में आज सभी सीटों पर मतदान हो रहा है। 

11:10 AM: केरल में मशहूर फिल्‍म अभिनेता ममूटी और मोहनलाल ने कोच्चि और तिरुवनंतपुर में मतदान किया।

10:55 AM: उत्‍तर प्रदेश के मुरादाबाद में भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक चुनाव अधिकारी को पीटा। ये चुनाव अधिकारी बूथ नंबर 231 पर तैनात था। बताया जा रहा है कि इस चुनाव अधिकारी ने कथित तौर पर भाजपा कार्यकर्ता को समाजवादी पार्टी के चुनाव चिह्न को दबाने के लिए कहा था। मामले की जांच शुरू हो गई। 

#WATCH Moradabad: BJP workers beat an Election Official at booth number 231 alleging he was asking voters to press the 'cycle' symbol of Samajwadi party pic.twitter.com/FokdXCAJ1z

10:35 AM: समाजसेवक अन्‍ना हजारे ने महाराष्‍ट्र में अहमदनगर के रालेगण सिद्धी से अपना वोट डाला। मतदान के बाद उन्‍होंने अंगुली पर लगी स्‍याही दिखाकर लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्र‍ेरित किया।

10:15 AM: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के लिए जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर वोटिंग प्रक्रिया जारी है। यहां कश्‍मीरी पंडितों के लिए एक विशेष पोलिंग बूथ बनाया गया है।

10:20 AM: छत्तीसगढ़ के उत्तरी जिले बलरामपुर के सामरी थाना इलाके में नक्सलियों ने आइईडी ब्लास्ट की घटना को अंजाम दिया है। यह आइईडी चुनचुना-पुनदाग-पीपरढ़ाबा के बीच पचपेढ़ी नाला के पास इम्प्लांट किया गया था। इसी रास्ते से होकर पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों तक पहुंची थीं और ग्रामीण भी इसी रास्ते से वोट डालने जा रहे थे। ब्लास्ट की चपेट में कोई भी नहीं आया और कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 

10:32 AM: पश्चिम बंगाल में एक बम फटने से टीएमसी के तीन कार्यकर्ता घायल हो गए। घटना मुर्शिदाबाद के दोमकल नगरपालिका में हुई। पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान ऐसी घटनाएं देखने को मिलती रही हैं।

10:20 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने गुजरात के अहमदाबाद में रायसन पोलिंग बूथ पर मतदान किया। गुजरात की सभी लोकसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है।

Gujarat: Heeraben Modi, Prime Minister Narendra Modi's mother casts her vote at a polling station in Raisan, Ahmedabad. #LokSabhaElection2019 pic.twitter.com/Mc8ZkOQwd1

10:15 AM: उत्तर प्रदेश के रामपुर में समाजवादी पार्टी प्रत्याशी आजम खान के बेटे अब्दुल्ला ने आरोप लगाया है कि यहां 300 से ज्यादा ईवीएम मशीन काम नहीं कर रही हैं। साथ ही, उन्होंने कहा कि पुलिस यहां लोगों को धमका रही है और मशीन में खराबी की वजह से वोटिंग काफी धीमी चल रही है। अब्दुल्ला ने आरोप लगाया कि भाजपा जानती है कि रामपुर से उनके पिता आजम को बड़ी जीत मिलने वाली है और इसी वजह से यहां ईवीएम के साथ गड़बड़ी की जा रही है।

10:09 AM: केरल में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और तिरुवनंतपुरम से उम्‍मीदवार शशि थरूर ने शहर के एक पोलिंग बूथ पर पहुंचकर मतदान किया।

10:05 AM: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के खानाबाल स्थित गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल में बहुत कड़ी सुरक्षा में मतदान हो रहा है। यहां मतदान बेहद धीमी गति से हो रहा है। सुबह 9 बजे तक 1% वोटिंग भी यहां नहीं हुई है।

9:51 AM: ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्‍वर में मतदान किया है। यहां 6 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।

9:39 AM: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे फेज में सुबह 9 बजे तक असम में 12.36%, गोवा में 2.29%, यूपी में 6.68%, ओडिशा में 1.32%, बिहार में 12.60% जम्‍मू-कश्‍मीर में 0.00%, कर्नाटक में 1.75%, केरल में 2.48%, महाराष्‍ट्र में 0.99%, त्रिपुरा में 1.56%, पश्चिम बंगाल में 10.‍97%, व दमन और दीव में 5.83% मतदान हुआ।

9:30 AM: उत्तर-पश्चिमी दिल्ली से भाजपा सांसद उदित राज ने दिल्ली में लोकसभा प्रत्याशियों की पहली सूची में अपना नाम न होने को लेकर नाराजगी जाहिर की है। इतना ही नहीं, कुछ देर पहले ही उन्होंने ट्वीट करके कहा- 'अगर मुझे टिकट नहीं दिया तो मैं पार्टी को गुड बाय भी कह सकता हूं।'

9:15 AM: भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने गांधीनगर में अपने परिवार से साथ पहुंचकर मतदान किया। अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि, इससे पहले वह पांच बार विधायक रह चुके हैं।

9:10 AM: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उनकी पत्नी अंजलि ने राजकोट के ज्ञान मंदिर स्कूल में अपना मतदान किया। वह वोटर कार्ड लेकर मतदान करने पहुंचे। इससे कुछ देर पहले ही कहा कि आतंकवाद का शस्त्र IED होता है और लोकतंत्र का शस्त्र वोटर आईडी होता है। मुझे लगता है कि वोटर आईडी की ताकत आईईडी से भी ज्यादा है। 

8:55 AM: ओडिशा में पूर्व आइएएस ऑफिसर और भुवनेश्वर से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार अपराजिता सारंगी ने अपना वोट डाला। यहां उनका मुकाबला बीजेडी के उम्मीदवार पूर्व आइपीएस अरुप पटनायक से है।

8:42 AM: एटा लोकसभा क्षेत्र के कासगंज के पटियाली में ग्रामीणों ने आज सुबह मतदान प्रक्रिया में भाग नहीं लिया। प्रशासन के पास जब यह खबर पहुंची तो एसडीएम मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को चुनाव के बाद बंदर पकड़वाने का आश्वासन दिया। इसके बाद सुबह 8:30 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई।

8:30 AM: मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद का शस्त्र IED होता है और लोकतंत्र का शस्त्र वोटर आईडी होता है। मुझे लगता है कि वोटर आईडी की ताकत आईईडी से भी ज्यादा है। जैसे कुंभ के मेले में स्‍नान करके पवितत्रा का अनुभव होता है, वैसे ही मतदान करके में लोकतंत्र के पर्व में अनुभूति करता हूं। मैंने मतदाताओं से अपील करता हूं कि पूरे उत्‍साह और उमंग के साथ मतदान करें। मतदान किसको करें या ना करें, इसको मतदाता जानता है। मतदाता नीर-खीर का विवेक जानता है। पहली बार जो वोट दे रहे हैं, ये सदी उनकी है। उनको अपनी पूरी सदी बनाने के लिए मतदान करना है। इसलिए मैं मतदाताओं से अपील करूंगा की शत-प्रतिशत मतदान करें। 

8:20 AM: महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की सुप्रिया सुले ने अपने परिवार के साथ बारामती के पोलिंग बूथ पर वोट डाला। बता दें कि वह बारामती से एनसीपी की उम्मीदवार और मौजूदा सांसद भी हैं।

Maharashtra: Nationalist Congress Party's Supriya Sule along with her family casts her vote a polling station in Baramati; She is sitting MP and NCP MP candidate from Baramati pic.twitter.com/iNVAP3QDAr

ये भी पढ़ें - दिल्ली में आज अंतिम दिन दिग्गज उम्मीदवार करेंगे नामांकन, 12 मई को होगा मतदान

8:15 AM: पीएम मोदी मतदान करने के बाद पोलिंग बूथ से निकले और कुछ दूर तक पैदल चल रहे हैं। वह अपनी अंगुली पर लगी स्‍याही का निशाना दिखा रहे हैं। इस दौरान सड़क के दोनों ओर लोग खड़े होकर मोदी-मोदी के नारे लगा रहे हैं। 

7:45 AM: समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के भाई अभयराम सिंह यादव ने वोट डालकर अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया।  

7:20 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में डाला वोट। उन्‍होंने गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शहर के रणिप क्षेत्र स्थित एक स्कूल में स्थापित एक बूथ पर मतदान किया। पीएम मोदी खुली जीप में मतदान केंद्र तक पहुंचे। मतदान करने से पहले वह अपनी मां हीराबेन से आशीर्वाद लेने पहुंचे।

7:40 AM: गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के उम्‍मीदवार अमित शाह रणिप क्षेत्र में स्थित एक स्‍कूल में बने पोलिंग बूथ के बाहर खड़े हैं। यहीं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना मतदान करेंगे।

7:35 AM: बिहार के सुपौल संसदीय क्षेत्र के पोलिंग बूथ नंबर 151 में अभी तक वोटिंग शुरू नहीं हुई है। यहां वोटिंग मशीन में कुछ परेशानी आ रही थी, जिसके बाद उसे बदला गया है। अभी ईवीएम की जांच की जा रही है।

7:20 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मतदान करने के लिए गुजरात पहुंच गए हैं। मतदान से पहले मोदी अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद लेने पहुंचे हैं। वह मां का आशीर्वाद लेने के बाद मतदान करेंगे। प्रधानमंत्री गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शहर के रणिप क्षेत्र स्थित एक स्कूल में स्थापित एक बूथ पर अपना वोट डालेंगे।

ये भी पढ़ें - नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी तो पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर का टिकट हुआ फाइनल

7:15 AM: समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल वर्मा ने मतदान किया। वोट डालने के बाद मीडिया के सवालों पर बिफरते हुए उन्‍होंने कहा कि 23 मई को पता चल जाएगा कि किसकी जीत होती है।

7:10 AM: तीसरे चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई वीवीआइपी मतदाता भी हैं, जो देश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 19 मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे। नतीजे 23 मई को आएंगे।

7:05 AM: असम में मतदाताओं के बीच गजब का उत्‍साह देखने को मिल रहा है। यहां पोलिंग बूथों के बाहर लंबी-लंबी कतारे लग रही हैं। यहां 7 बजे से पहले ही लोग वोटिंग के लिए पहुंच गए थे।

7:00 AM: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। इस दौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई वीवीआइपी मतदाता भी हैं।

6:50 AM: तीसरे चरण में आज त्रिपुरा ईस्ट की सीट भी शामिल है, जहां दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होना था। लेकिन कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदान को तीसरे चरण के लिए टाल दिया था।

6:45 AM: छत्तीसगढ़ के रायपुर में पोलिंग स्टेशन संख्या 196 और 196 पर लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे फेज की वोटिंग के लिये तैयारी जारी है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगी।

Chhattisgarh: Preparations are underway at polling station number 195 and 196 in Raipur. Voting for the third phase of elections will begin at 7 AM today. #LokSabhaElections2019 pic.twitter.com/2hkLn01nMD

गौरतलब है कि 2014 के चुनाव में तीसरे चरण की 117 सीटों में से राजग को आधी से ज्यादा सीटों पर जीत मिली थी। राजग के खाते में 67 सीटें आई थीं। अकेले भाजपा को 62 सीटों पर जीत मिली थी, और शिवसेना को चार और एलजेपी को एक सीट पर कामयाबी मिली थी। जबकि यूपीए के हिस्से में 26 सीटें आई थीं, जिनमें से 16 सीटें कांग्रेस के पास थी।

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.