Lok Sabha Election 2019: सुषमा बोलीं- बालाकोट में पाक का कोई सैनिक या नागरिक नहीं मारा गया

Lok Sabha Election 2019 अहमदाबाद में पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि एयरस्ट्राइक में कोई पाकिस्तानी सैनिक या नागरिक नहीं मरा।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 10:33 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2019 10:33 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019: सुषमा बोलीं- बालाकोट में पाक का कोई सैनिक या नागरिक नहीं मारा गया
Lok Sabha Election 2019: सुषमा बोलीं- बालाकोट में पाक का कोई सैनिक या नागरिक नहीं मारा गया

अहमदाबाद, प्रेट्र। Lok Sabha Election 2019, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि फरवरी में पुलवामा हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना द्वारा की गई कार्रवाई में कोई पाकिस्तानी सैनिक या नागरिक नहीं मारा गया। अहमदाबाद में पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री ने जोर देकर कहा कि 2014 की तरह इस बार भी भाजपा की पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनेगी। यह भी कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जो चाहते थे वह सब नहीं कर सके। इसका कारण यह था कि उस समय वह गठबंधन प्रशासन चला रहे थे।

वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट इलाके में 26 फरवरी को जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण कैंप को निशाना बनाया था। यह कार्रवाई 14 फरवरी को हुए पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में की गई थी। आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान मारे गए थे। स्वराज ने कहा कि एयर स्ट्राइक आत्मरक्षा में किया गया था।

विदेश मंत्री ने कहा, 'पुलवामा हमले के बाद जब हमने सीमा पार जाकर एयर स्ट्राइक किया तो हमने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बताया था कि यह केवल आत्मरक्षा में उठाया गया कदम है। हमने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कहा था कि सशस्त्र बलों को हमले के दौरान किसी पाकिस्तानी नागरिक या उसके सैनिक को नुकसान नहीं पहुंचाने का निर्देश दिया गया था।'

स्वराज ने कहा कि सेना को केवल जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी कैंप को निशाना बनाने के लिए कहा गया था। इसी आतंकी संगठन ने पुलवामा हमले की जवाबदेही ली थी। हमारी सेना ने ऐसा ही किया। उन्होंने कहा कि पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने एयर स्ट्राइक पर भारत का समर्थन किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि वह एक शीर्ष अंतरराष्ट्रीय नेता के रूप में उभरे हैं। उन्होंने दुनिया के लिए एजेंडा तय किया है। 2008 के मुंबई आतंकी हमले का उल्लेख करते हुए स्वराज ने कहा कि तत्कालीन कांग्रेस की अगुआई वाली यूपीए सरकार दुनिया में पाकिस्तान को अलग-थलग में विफल रही थी। हमले में 14 देशों के 40 विदेशी नागरिकों के मारे जाने के बावजूद तत्कालीन सरकार ठोस कदम नहीं उठा सकी थी।

chat bot
आपका साथी