चुनाव आयोग ने लॉन्च किया ऐप, रियल टाइम में जान पाएंगे कहां कितनी हुई वोटिंग

देशभर में चल रहे लोकसभा चुनाव के दौरान यह राज्यवार और संसदीय क्षेत्रवार तरीके से मतदाता उपस्थिति को दिखाता है।

By NiteshEdited By: Publish:Fri, 19 Apr 2019 05:36 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2019 05:36 PM (IST)
चुनाव आयोग ने लॉन्च किया ऐप, रियल टाइम में जान पाएंगे कहां कितनी हुई वोटिंग
चुनाव आयोग ने लॉन्च किया ऐप, रियल टाइम में जान पाएंगे कहां कितनी हुई वोटिंग

नई दिल्ली (जेएनएन)। चुनाव आयोग (ईसी) ने गुरुवार को एक नया मोबाइल ऐप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो देशभर में मतदाता उपस्थिति की रियलटाइम में जानकारी देगा। 'वोटर टर्नआउट' (मतदाता उपस्थिति) ऐप का बीटा वर्जन ऐंड्रॉयड प्लेस्टोर पर उपलब्ध है। देशभर में चल रहे लोकसभा चुनाव के दौरान यह राज्यवार और संसदीय क्षेत्रवार तरीके से मतदाता उपस्थिति को दिखाता है।

चुनाव उपायुक्त संदीप सक्सेना ने कहा कि यह ऐप जनता में मतदाता उपस्थिति को लेकर पारदर्शिता बढ़ाएगा, उन्होंने कहा कि संसदीय क्षेत्र स्तर पर डेटा को एक अन्य ऐप के जरिए लगातार अपडेट किया जाएगा ताकि ऐप रियलटाइम में जानकारी दे सके। मतदान खत्म होने और पोलिंग पार्टी के वापस लौटने के बाद डेटा को वेरिफाई किया जाएगा। इसके बाद अंतिम आंकड़ों को ऐप पर अपलोड कर दिया जाएगा।

सक्सेना ने कहा, 'मतदान खत्म होने और मतदान दल के वापस लौटने के बाद डेटा को सत्यापित किया जाएगा और अंतिम आंकड़ों को ऐप पर मुहैया कराया जाएगा, साथ ही इस पर पुरुष और महिला मतदाताओं की संख्या भी अलग-अलग दिखाई जाएगी।'

इस ऐप के जरिए कर सकेंगे शिकायत

बता दें कि चुनाव आयोग ने पिछले महीने cVIGIL ऐप लॉन्च किया था। जिसकी मदद से वोटर्स आचार संहिता के उल्लंघन होने पर उसकी जानकारी फोटो व वीडियो के मध्यम से चुनाव अधिकारियों को भेज सकें। मिली जानकारी के मुताबिक, शिकायत सही पाई जाने पर 100 मिनट के अंदर समाधान करने की बात कही गई है।

chat bot
आपका साथी