लोकसभा चुनावः कांग्रेस में नैनीताल और हरिद्वार पर पेच, अन्य तीन पर प्रत्याशी तय

देहरादून, राज्य ब्यूरो। आखिरकार नई दिल्ली में कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भी उत्तराखंड की पांच में से दो संसदीय सीटों नैनीताल और हरिद्वार पर प्रत्याशियों के चयन पर सहमति नहीं बन सकी। इस बारे में अब अंतिम फैसला कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर छोड़ा गया है। 

बैठक में पौड़ी सीट पर मनीष खंडूड़ी, अल्मोड़ा (सुरक्षित) सीट से राज्यसभा सदस्य प्रदीप टम्टा, टिहरी सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह को चुनाव लड़ाने के फैसले पर मुहर लग गई है। हालांकि पार्टी की ओर से इस बारे में औपचारिक एलान नहीं किया गया है। 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में दस जनपथ में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। बैठक में राष्ट्रीय महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल, राष्ट्रीय महासचिव व सीडब्ल्यूसी सदस्य हरीश रावत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह, नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश, प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह और सह प्रभारी राजेश धर्माणी मौजूद रहे। 

बैठक में राज्य की दो सीटों नैनीताल और हरिद्वार पर पेच सुलझ नहीं सका है। दरअसल हरिद्वार सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का नाम तकरीबन फाइनल है, लेकिन हरीश रावत के अब नैनीताल सीट से चुनाव लड़ने पर जोर दिए जाने से मामला उलझ गया है। 

नैनीताल सीट पर रावत की दावेदारी का नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश खुलकर विरोध कर रही हैं। सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल ने उक्त दोनों सीटों पर मौजूदा हालात को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के समक्ष रखा। राहुल ने इस पर फीडबैक भी लिया। 

बैठक में उक्त दोनों सीटों पर प्रत्याशी चयन को लेकर निर्णय नहीं लिया जा सका। इस बारे में अब फैसला लेने को राहुल गांधी को अधिकृत किया गया है। माना जा रहा है कि राहुल जल्द इस बारे में फैसला लेंगे। 

वहीं यह सहमति बनी कि पौड़ी गढ़वाल सीट से मौजूदा भाजपा सांसद मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) भुवनचंद्र खंडूड़ी के पुत्र मनीष खंडूड़ी कांग्रेस प्रत्याशी होंगे। मनीष बीती 16 मार्च को दून में आयोजित कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की रैली में कांग्रेस में शामिल हुए थे। 

मनीष खंडूड़ी को देहरादून पहुंचकर पार्टी सिंबल और चुनाव सामग्री लेने को कहा जा चुका है। मनीष के अलावा अल्मोड़ा सीट से सांसद प्रदीप टम्टा का टिकट भी पक्का हो गया है। वहीं टिहरी सीट पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व चकराता विधायक प्रीतम सिंह को ही प्रत्याशी बनाने पर केंद्रीय चुनाव समिति ने मुहर लगा दी है। हालांकि इस बारे में अभी पार्टी की ओर से औपचारिक एलान नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: राहुल की टीम में बढ़ गई उत्तराखंड की हिस्सेदारी, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में भाजपा प्रत्याशियों के टिकट फाइनल, केंद्रीय नेतृत्व ने किया इन नामों का एलान

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में प्रियंका के रोड शो भरेंगे कांग्रेसियों में नया जोश

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.