Jharkhand Election 2019 Phase 3 Voting: रांची, रामगढ़, हजारीबाग के मतदाता टोकन से दें वोट, अपने मोबाइल पर देखें बूथ की कतार

Jharkhand Election 2019 Phase 3 Voting जिन 17 विस क्षेत्रों में मतदान होगा उनमें तीन क्षेत्रों के मतदाताओं को बूथ एप की सुविधा मिलेगी। इनमें रांची रामगढ़ और हजारीबाग शामिल हैं।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 07:41 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 08:30 PM (IST)
Jharkhand Election 2019 Phase 3 Voting: रांची, रामगढ़, हजारीबाग के मतदाता टोकन से दें वोट, अपने मोबाइल पर देखें बूथ की कतार
Jharkhand Election 2019 Phase 3 Voting: रांची, रामगढ़, हजारीबाग के मतदाता टोकन से दें वोट, अपने मोबाइल पर देखें बूथ की कतार

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Election 2019 Phase 3 Voting विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में गुरुवार को जिन 17 विस क्षेत्रों में मतदान होगा, उनमें तीन क्षेत्रों के मतदाताओं को बूथ एप की सुविधा मिलेगी। इनमें रांची, रामगढ़ और हजारीबाग शामिल हैं। इन विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता इस मोबाइल बूथ एप को डाउनलोड कर उसके माध्यम से देख सकेंगे कि उनके बूथ पर लाइन कितनी लंबी है। इससे वे अपनी सुविधानुसार वोट दे सकेंगे। मतदाताओं को क्यूआर कोड युक्त फोटो वोटर स्लिप दिए गए हैं और उन्हें मतदान केंद्रों पर उपस्थित बीएलओ द्वारा क्यूआर कोड को स्कैन कर क्यू टोकन नंबर दिया जाएगा। मतदाता इसी क्यू टोकन नंबर के आधार पर अपनी बारी आने पर वोट दे सकेंगे। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपा नंद झा ने 92 फीसद मतदाताओं को बीएलओ के माध्यम से फोटोयुक्त वोटर स्लिप पहुंचाने का दावा किया है।

तीन हेलीकॉप्टर से पहुंचाए गए 96 मतदान केंद्रों के कर्मी

तीसरे चरण की सीटों पर मतदान संपन्न कराने के लिए 188 मतदान केंद्रों के चुनाव कर्मी दो दिन पहले ही कलस्टर तक पहुंचा दिए गए थे। शेष मतदान केंद्रों के लिए चुनाव कर्मी बुधवार को रवाना हो गए। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे के अनुसार, सभी मतदान कर्मी सकुशल अपने कलस्टरों तक पहुंच गए हैं। उनके अनुसार, सुरक्षा कारणों तथा दुर्गम क्षेत्र होने के कारण 96 मतदान केंद्रों पर चुनाव कर्मियों को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया गया। इसमें तीन हेलीकॉप्टर लगाए गए।

626 बूथों के कर्मी मतदान के एक दिन बाद लौटेंगे

इधर, चुनाव आयोग ने 626 ऐसे मतदान केंद्रों को चिह्नित किया है, जहां के मतदान कर्मी मतदान संपन्न होने के बाद सुरक्षा कारणों से रात में अपने कलस्टर पर ही रूकेंगे। ईवीएम रखने के लिए वहां भी स्ट्रांग रूम बनाया गया है, जिनमें डबल लॉक की व्यवस्था की गई है। वहां सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार, यदि किसी प्रत्याशी का एजेंट वहां रहना चाहता है तो इसकी भी अनुमति दी जाएगी। 

सत्रह में नौ विस क्षेत्रों में दो-दो ईवीएम

नौ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए दो-दो ईवीएम (बैलेट यूनिट) लगाई जाएंगी। इनमें कोडरमा, बरकट्ठा, बड़कागांव, रामगढ़, मांडू, सिमरिया, बेरमो, ईचागढ़ तथा हटिया शामिल हैं। इन सीटों पर प्रत्याशियों की संख्या 16 या इससे अधिक होने के कारण ऐसा होगा।

इस्तेमाल होंगी ईवीएम

बैलेट यूनिट : 13,504

कंट्रोल यूनिट : 8,772

वीवीपैट : 9,123

इनमें रिजर्व बैलेट, कंट्रोल यूनिट व वीपीपैट शामिल हैं।

चौथे चरण में 1,210 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से किया मतदान

चौथे चरण की 15 सीटों में तीन सीटों देवघर, बोकारो तथा धनबाद में दिव्यांग मतदाताओं तथा 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को पोस्टल बैलैट से मतदान करने की सुविधा दी गई। इन तीनों सीटों पर पोस्टल बैलेट से मतदान संपन्न हो गया। इसमें 1,210 ऐसे मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मतदान किया। बता दें कि पहली बार सात विधानसभा क्षेत्रों में यह सुविधा शुरू की गई है। बाकी चार विधानसभा क्षेत्र पांचवें चरण में हैं।

chat bot
आपका साथी