Jharkhand Assembly Election 2019: नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Jharkhand Assembly Election 2019 चौथे चरण की 15 सीटों में पांच नक्सल प्रभावित हैं। इन क्षेत्रों में पुलिस ने सुरक्षा के कड़ेे इंतजाम किए है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 07:59 AM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 07:59 AM (IST)
Jharkhand Assembly Election 2019: नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम
Jharkhand Assembly Election 2019: नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Assembly Election 2019 नक्सल प्रभावित इलाकों में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए आयोग ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की 15 सीटों में पांच नक्सल प्रभावित हैं। इन पांच क्षेत्रों में बगोदर, जमुआ, गिरिडीह, डुमरी व टुंडी शामिल हैं। इसी विधानसभा क्षेत्र में पारसनाथ की पहाड़ी व टुंडी के जंगल भी हैं, जहां कुख्यात नक्सलियों का बसेरा रहा है।

सोमवार को होने वाले मतदान को लेकर नक्सलियों के गढ़ पारसनाथ पहाड़ी से लेकर टुंडी के जंगल तक में जवानों की चहलकदमी बढ़ गई है। अति संवेदनशील बूथों पर मतदानकर्मियों की हेलीड्रॉपिंग भी हो गई है।

इन क्षेत्रों में एक करोड़ के इनामी सेंट्रल कमेटी सदस्य विवेक ही नहीं, 25 लाख के इनामी अजय महतो व 15 लाख के इनामी बच्चन दा तथा नुनूचंद महतो, मिथिलेश, दुर्योधन महतो व कृष्णा हांसदा का खौफ रहा है। हालांकि, पुलिस के हौसले बुलंद है और शांतिपूर्ण, स्वच्छ तथा पारदर्शी चुनाव कराने के लिए गश्त तेज कर दी गई है। नक्सल प्रभावित क्षेत्र में पुलिस का अभियान तेज है। हाइवे पेट्रोलिंग भी हो रही है। सभी क्लस्टर पर जवान तैनात हैं, ताकि शांतिपूर्ण मतदान कराया जा सके।

पुलिस के रिकार्ड के अनुसार चौथे चरण में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अति संवेदनशील 587 मतदान केंद्र हैं। जबकि संवेदनशील मतदान केंद्र की संख्या 405 हैं। इसी प्रकार गैर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में 546 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं, जबकि 2665 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। इन क्षेत्रों में केंद्र से मिले 140 कंपनी जवान पहुंच चुके हैं, ताकि शांतिपूर्ण मतदान कराया जा सके।

पुलिस मुख्यालय ने संबंधित जिलों को आपराधिक व शरारती तत्वों की धरपकड़ का आदेश दिया है ताकि चुनाव की प्रक्रिया में कोई बाधा न पड़े।

chat bot
आपका साथी