Jharkhand Assembly Election 2019: PM Modi ने मतदाताओं को किया सचेत, कहा- धूल, धुआं और धोखा ही दिया कांग्रेस-झामुमो ने

प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां से खनिज निकल रहा है तो इसमें से आपके हिस्से की राशि यहीं खर्च होगी। डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड में 5 हजार करोड़ रुपये जमा हो गए हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 11:57 AM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 11:57 AM (IST)
Jharkhand Assembly Election 2019: PM Modi ने मतदाताओं को किया सचेत, कहा- धूल, धुआं और धोखा ही दिया कांग्रेस-झामुमो ने
Jharkhand Assembly Election 2019: PM Modi ने मतदाताओं को किया सचेत, कहा- धूल, धुआं और धोखा ही दिया कांग्रेस-झामुमो ने

धनबाद, जेएनएन। विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में भाजपा प्रत्याशियों का प्रचार करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश में कांग्रेस-झामुमो गठबंधन पर खुलकर हमले किए। कहा, इनकी सरकारों ने प्रदेश से कोयला निकालकर बेच दिया और लोगों को प्रदूषण के बीच जीने को छोड़ दिया। कहा कि कांग्रेस और सहयोगियों ने झारखंड को धूल, धुआं और धोखा ही दिया है। धनबाद की सभा में उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया और झारखंड में दूसरी बार भाजपा सरकार के लिए लोगों से वोट देने की अपील की। यहां मोदी का भाषण 50 मिनट से अधिक का रहा जिसे झारखंड में अब तक का सबसे लंबा भाषण माना जा रहा है। इसके पूर्व की चुनावी सभाओं में उन्होंने 40-49 मिनट तक लोगों को संबोधित किया था।

उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा ने जो पाया है उसका कारण यही है कि हम जो संकल्प लेते हैं उसे सिद्ध भी करते हैं। ईमानदारी से उसपर अमल करते हैं। उन्होंने छह महीनों के कार्यकाल का ब्यौरा भी दिया और बताया कि चुनाव के पूर्व के कितने वादे पूरे किए गए। किसानों को मदद पहुंचाने का वादा पूरा किया, छोटे व्यवसायियों को पेंशन का संकल्प पूरा किया आदि कई योजनाओं को जिक्र करते हुए उन्होंने आम लोगों से हामी भी भरवाई।

रामजन्म भूमि का नाम लेते ही लगने लगे जय श्रीराम के नारे

अपनी उपलब्धियां गिनाने के क्रम में मोदी ने देश में एक ही संविधान के वादे को याद दिलाया और लोगों से पूछा कि 370 हटाकर वादा पूरा किया कि नहीं तो एक आवाज में सबने हामी भरी। इसके बाद उन्होंने जैसे ही राम जन्मभूमि का नाम लिया, सभा से जय श्रीराम के नारे लगने लगे। मोदी अपनी बात अधूरी छोड़कर बोले - मैं सर झुकाकर नमन करता हूं। यह आशीर्वाद ही उज्ज्वल भविष्य का आधार है। आगे अपनी बात पूरी करते हुए उन्होंने कहा कि राम जन्मभूमि का मसला सदियों से लटका हुआ था। इस मसले को लटकाने का श्रेय कांग्रेस को जाता है लेकिन हमने वादा किया कि इसे शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाएंगे और सुलझाया कि नहीं। इस पर भीड़ एक साथ हामी भरने लगी। कहा, पूरे देश ने एकता और भाईचारा का संदेश दिया है।

आपका हिस्सा यहीं खर्च करेंगे

प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां से खनिज निकल रहा है तो इसमें से आपके हिस्से की राशि यहीं खर्च होगी। डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड में 5 हजार करोड़ रुपये जमा हो गए हैं। इससे पाइपलाइन से जलापूर्ति का बड़ा काम चल रहा है।

2024 तक सभी को पानी का वादा

प्रधानमंत्री ने 2022 तक सभी को आवास सुनिश्चित करने का वादा करते हुए 2024 तक सभी को पानी देने का वादा भी किया। कहा, कांग्रेस ने विस्थापितों को तरसाया तो भाजपा की सरकार उनके लिए योजनाएं दे रही है। हमने जल शक्ति मंत्रालय के अधीन जल जीवन मिशन की शुरुआत की है। इससे देश के कई हिस्सों में जलसंकट को दूर किया जाएगा।

कांग्रेस के कारण लोगों को नेताओं पर से विश्वास उठ गया था

मोदी ने कहा कि देश में कांग्रेस ने एक विचित्र माहौल बनाया जिसके अंदर घोषणाएं तो होती थीं लेकिन इसे धरातल पर उतारा नहीं जाता था। नतीजा यह हुआ कि लोगों को नेताओं पर से विश्वास उठ गया। घोषणाओं की परंपरा रही है कि वादे करो और भूल जाओ। उनके साथ झामुमो, राजद और बचे-खुचे वामपंथी भी यही करते हैं। भाजपा ने सिर्फ छह महीने में दिखाया कि संकल्प बड़े हों, मुश्किल हों तो भी पूरे होंगे। हम चैन की नींद भी नहीं लेते, अपनेआप को मिटाते रहते हैं। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 30 साल तक झूठ बोलने के बाद अब गरीबी हटाओ बोलना बंद कर दिया है।

तीन तलाक से मुस्लिम भाइयों को भी मदद

प्रधानमंत्री ने तीन तलाक बिल को लेकर कहा कि इस कुप्रथा के कारण मुस्लिम महिलाएं नर्क का जीवन जीने को मजबूर हैं। हम इससे मुक्ति दिलाने के लिए कृत संकल्पित हैं। सख्त कानून बन चुका है और यह वोट बैंक की राजनीति नहीं है। इस कानून से मुस्लिम महिलाओं को ही नहीं, मुस्लिम भाइयों को भी मदद मिली है। आगे उन्होंने पूछा कि अगर किसी महिला को तलाक दे दिया जाता है तो उसके भाई और पिता को तकलीफ होती है कि नहीं। इस तकलीफ से उन्हें इसी कानून से राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी