Jharkhand Assembly Election 2019: कत्ल की रात खेला जा रहा रुपये और शराब का खेल, दिन निकलने पर 221 के भाग्य का फैसला

मतदाताओं को साधने के लिए कई विधानसभा क्षेत्रों में रुपये और शराब बांटे जा रहे हैं। रुपये और शराब का प्रभाव सोमवार को मतदान भी दिखेगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 08:34 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 08:34 PM (IST)
Jharkhand Assembly Election 2019:  कत्ल की रात खेला जा रहा रुपये और शराब का खेल, दिन निकलने पर 221 के भाग्य का फैसला
Jharkhand Assembly Election 2019: कत्ल की रात खेला जा रहा रुपये और शराब का खेल, दिन निकलने पर 221 के भाग्य का फैसला

धनबाद, जेएनएन। झारखंड विधानसभा चुनाव- 2019 के चाैथे चरण में 16 दिसंबर को जिन 15 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान है, वहां आज की रात कत्ल की रात है। इस रात प्रत्याशी और राजनीतिक दल एक-दूसरे की कमजोर कड़ियों को तोड़ते और जोड़ते हैं। कहते भी हैं-जंग, इश्क और सियासत में सबकुछ जायज है। इसी तर्ज पर कोयलांचल और संताल की 15 विधानसभा क्षेत्रों में शराब और रुपये का खेल शुरू हो गया है। कई प्रत्याशी नोटों का बंडल लेकर अपने-अपने क्षेत्रों में निकल पड़े हैं।

मतदाताओं को साधने के लिए कई विधानसभा क्षेत्रों में रुपये और शराब बांटे जा रहे हैं। रुपये और शराब का प्रभाव सोमवार को मतदान भी दिखेगा। हालांकि रुपये और शराब खेल रोकने के लिए चुनाव आयोग भी मुस्तैद है। जहां-जहां रुपये और पैसे के इस्तेमाल की सूचना मिल रही है चुनाव आयोग की टीम छापामारी कर रही है। कत्ल की रात प्रत्याशी अपने-अपने वोटों की रक्षा करने के लिए प्रतिद्वंदियों की हरेक गतिविधि पर नजर रख रहे हैं। रुपये और शराब बांटने वाले प्रत्याशियों की शिकायत चुनाव आयोग से कर रहे हैं।

झारखंड विधानसभा चुनाव के तहत तीन चरणों का मतदान संपन्न होने के बाद अब चौथे दौर की बारी है। इस दौर में कोयलांचल की तेरह तथा संताल की दो सीटों पर सोमवार को सुबह सात बजे से वोट पड़ेंगे। चुनाव आयोग ने स्वच्छ व शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस चरण के चुनाव में दो मंत्री, सात पूर्व मंत्री तथा 14 वर्तमान विधायकों का भाग्य तय होगा। कुल 47,85,009 मतदाता 221 प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे। कुल प्रत्याशियों में 198 पुरुष तथा 22 महिला हैं। पहली बार एक थर्ड जेंडर प्रत्याशी भी चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण में भी कुछ नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान होना है। कुछ 6,101 मतदान केंद्रों में 4,203 संवेदनशील तथा अति संवेदनशील हैं। 1,898 मतदान केंद्र ही सामान्य हैं।

इनके भाग्य का होगा फैसला

मंत्री : राज पलिवार तथा अमर कुमार बाउरी।

पूर्वी मंत्री : लालचंद महतो, अपर्णा सेनगुप्ता, उमाकांत रजक, मन्नान मल्लिक, मथुरा महतो, सुरेश पासवान, जलेश्वर महतो।

विधायक : राज पलिवार व अमर बाउरी के अलावा फूलचंद मंडल, राजकिशोर महतो, अरूप चटर्जी, नारायण दास, नागेंद्र महतो, केदार हाजरा, जयप्रकाश वर्मा, निर्भय कुमार शाहाबादी, बिरंची नारायण, राज सिन्हा, ढुलू महतो तथा जगरनाथ महतो। 

कहां कब से कबतक मतदान

मधुपुर, देवघर, गांडेय, बोकारो, चंदनकियारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया तथा बाघमारा: सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक।

बगोदर, जमुआ, गिरिडीह, डुमरी तथा टुंडी : सुबह सात बजे से शाम तीन बजे तक। 1,216 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से किया मतदान

चौथे चरण के तीन विधानसभा क्षेत्रों में 1,216 दिव्यांग मतदाताओं तथा 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मतदान अपने घर पर ही किया। बोकारो में 351, धनबाद में 767 तथा देवघर में 98 ने इस सुविधा का लाभ उठाया। पोस्टल बैलेट से मतदान के लिए 1,367 ऐसे मतदाताओं ने इच्छा जाहिर कर फॉर्म भरे थे। इनमें 30 को छोड़कर सभी के फॉर्म सही पाए गए। चुनाव आयोग द्वारा गठित टीम ने 1,216 मतदाताओं के घरों में जाकर मतदान कराया। इससे पहले उन्हें वीडियो दिखाकर पोस्टल बैलेट से मतदान करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। बाकी मतदाता अपने घरों में नहीं पाए गए। बता दें कि भारत में पहली बार झारखंड से यह व्यवस्था शुरू की गई है। कहां कितने संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथ

नक्सल दृष्टिकोण से अति संवेदनशील बूथ : 587

नक्सल दृष्टिकोण से संवेदनशील बूथ : 405

अन्य कारणों से अति संवेदनशील बूथ : 546

अन्य कारणों से संवेदनशील बूथ : 2,665

chat bot
आपका साथी