Jharkhand Assembly Election 2019: हर दो पुरुष पर एक महिला को वोट डालने की मिलेगी सुविधा

Jharkhand Assembly Election 2019. जेएसएलपीएस की दीदीयों के लिए आयोजित कार्यशाला हुई। मतदान केंद्रों में महिला मतदाताओं के लिए अलग कतार होगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 08:49 PM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 08:49 PM (IST)
Jharkhand Assembly Election 2019: हर दो पुरुष पर एक महिला को वोट डालने की मिलेगी सुविधा
Jharkhand Assembly Election 2019: हर दो पुरुष पर एक महिला को वोट डालने की मिलेगी सुविधा

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Assembly Election 2019 - विधानसभा चुनाव 2019 में पूर्व की ही तरह मतदान केंद्रों पर महिलाओं के लिए अलग कतार होगी। साथ ही दो पुरुषों पर एक महिला को वोट डालने की सुविधा बहाल रहेगी। मंगलवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएलपीएस) से संबद्ध सखी मंडलों, एनआरएम और एनआरएचएम के कर्मियों के लिए आयोजित कार्यशाला में यह जानकारी दी गई।

बताया गया कि अधिक से अधिक महिला मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने पर निर्वाचन आयोग का जोर है। इसे केंद्र में रखकर महिलाओं को जागरुक करने के लिए स्वीप के तहत लगातार कई कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। इससे जुड़े अभियानों से महिलाओं को जोडऩे की विशेष कवायद चल रही है।

अफसरों ने बताया कि चुनाव में अधिक से अधिक महिला मतदाताओं को जोडऩे के लिए उन्हें मतदान के महत्व, मतदान केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं आदि की जानकारी दी जानी चाहिए, जिसमें सखी मंडल की दीदीयों की विशेष भूमिका हो सकती है।

निर्वाचन आयोग की अपील

आयोग के अफसरों ने कार्यशाला में शामिल प्रतिनिधियों को बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर-1950, पीडब्ल्यूडी एप्प, एनवीएसपी वेबसाइट पोर्टल, सी-विजिल जैसे कई एप्प लांच किए गए हैं। सखी मंडलों, एनआरएम औऱ एनआरएचएम से जुड़े सदस्यों और कर्मियों का दायित्व है कि वे मतदाताओं खासकर महिलाओं को इसके इस्तेमाल की जानकारी दें, ताकि चुनाव प्रक्रिया के साथ वे अपनी व्यक्तिगत जानकारी को भी बढ़ा सके।

chat bot
आपका साथी