Jharkhand Assembly Election 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए लकी बरवाअड्डा हवाईअड्डा, आज फिर उसी स्थान से धनबाद को साधेंगे

2014 के चुनाव में सिंदरी से फूलचंद मंडल भाजपा प्रत्याशी थे। अबकी फूलचंद का टिकट काट दिया है। उनके स्थान पर जिला बीस सूत्री के उपाध्यक्ष इंद्रजीत महतो को प्रत्याशी बनाया गया है।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 03:03 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 08:26 AM (IST)
Jharkhand Assembly Election 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए लकी बरवाअड्डा हवाईअड्डा, आज फिर उसी स्थान से धनबाद को साधेंगे
Jharkhand Assembly Election 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए लकी बरवाअड्डा हवाईअड्डा, आज फिर उसी स्थान से धनबाद को साधेंगे

धनबाद,जेएनएन। झारखंड विधानसभा चुनाव- 2019 के चाैथे चरण में प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 दिसंबर 2019 को धनबाद आ रहे हैं। वे बरवाअड्डा हवाईअड्डा पर भाजपा की चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। जिस स्थान पर बने मंच पर खड़े होकर मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे वह उनके और भाजपा के लिए लकी रहा है। इसी स्थान पर खड़े होकर पांच साल पहले 9 दिसंबर 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा की चुनावी सभा को संबोधित किया था। भाजपा प्रत्याशियों को जिताने की अपील की थी। परिणाम आया तो धनबाद की छह सीटों में पांच भाजपा गठबंधन की झोली में। झारखंड में भाजपा की सरकार बनी। एक बार फिर प्रधानमंत्री भाजपा प्रत्याशियों के लिए वोट मांगने आ रहे हैं। हालांकि अबकी बार बरवाअड्डा हवाईअड्डा मोदी के लिए कितना लकी साबित होगा यह तो 23 दिसंबर को चुनाव परिणाम आने के बाद ही साफ होगा।

सिंदरी विधानसभा के तहत बरवाअड्डा हवाईअड्डा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस बरवाअड्डा हवाईअड्डा पर जनसभा को संबोधित करेंगे वह धनबाद जिले के सिंदरी विधानसभा के तहत आता है। 2014 के चुनाव में सिंदरी से फूलचंद मंडल भाजपा प्रत्याशी थे। अबकी भाजपा ने फूलचंद का टिकट काट दिया है। उनके स्थान पर जिला बीस सूत्री के उपाध्यक्ष इंद्रजीत महतो को प्रत्याशी बनाया गया है। सिंदरी विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री की सभा से भाजपा प्रत्याशी महतो खासे उत्साहित हैं। वे कहते हैं-प्रधानमंत्री की पहल से सिंदरी को सुंदरी बनाने का काम चल रहा है। सिंदरी में खाद कारखाना का निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री को सुनने के लिए हजारों लोग उनके विधानसभा क्षेत्र से बरवाअड्डा हवाईअड्डा पर पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री की सभा से पूरा माहाैल बदल जाएगा। भाजपा न सिर्फ सिंदरी बल्कि धनबाद जिले की सभी छह सीटों पर जीत दर्ज करेगी।

प्रधानमंत्री ने सिंदरी को दी नई पहचान

देश भर में सिंदरी खाद कारखाना के लिए जाना जाता था। 2003 में एफसीआइ की सिंदरी इकाई बंद होने के बाद यह उजाड़ सा हो गया। बंदी के बाद ही सिंदरी खाद कारखाना को खोलने की मांग शुरू हो गई। इस मांग को एक दशक बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरा किया। 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री प्रत्याशी के रूप में नरेंद्र मोदी धनबाद में वोट मांगने पहुंचे तो सिंदरी खाद कारखाना खोलने का भरोसा दिलाया। वह भूले नहीं। 25 मई, 2018 को प्रधानमंत्री ने सिंदरी (बलियापुर) में आकर नए खाद कारखाना का शिलान्यास किया। इसके निर्माण के लिए हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिडेट (HURL) नामक कंपनी बनाई गई है। 7 हजार करोड़ की लागत से  गैस आधारित यूरिया खाद कारखाना का निर्माण हो रहा है। मई 2021 से उत्पादन का लक्ष्य है। इस कारखाना के निर्माण से सिंदरी को नई पहचान मिली है।

तीसरी बार पड़ेंगे प्रधानमंत्री के पांव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 दिसंबर को बरवाअड्डा आ रहे हैं। सिंदरी विधानसभा क्षेत्र के तहत प्रधानमंत्री का यह तीसरा कार्यक्रम होगा। पहली बार प्रधानमंत्री 9 दिसंबर 2014 को बरवाअड्डा में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे थे। दूसरी बार उन्होंने सिंदरी के बलियापुर में आकर खाद कारखाना का शिलान्यास किया। एक बार फिर चुनावी सभा को संबोधित करने आ रहे हैं। भाजपा के धनबाद जिला महामंत्री संजय झा कहते हैं-प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर भाजपा के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ-साथ आम जनता में भी खासा उत्साह है। क्योंकि प्रधानमंत्री ने वादे को पूरा करते हुए सिंदरी को 7 हजार करोड़ की लागत से खाद कारखाने की साैगात दी है। 12 दिसंबर को प्रधानमंत्री को सुनने के लिए दो लाख से ज्यादा लोग हवाईअड्डा पर जुटेंगे। धनबाद जिले के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा के पक्ष में हवा है। प्रधानमंत्री की सभा के बाद यह हवा सुनामी में बदल जाएगी।

chat bot
आपका साथी