Haryana में Voting संपन्न, EVM साथ लेकर पोलिंग पार्टियां होने लगी रवाना, 24 को खुलेगा किस्मत का ताला

हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए मतदान संपन्न हो गया है। 1169 उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (इवीएम) में बंद हो गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 21 Oct 2019 08:21 PM (IST) Updated:Mon, 21 Oct 2019 08:21 PM (IST)
Haryana में Voting संपन्न, EVM साथ लेकर पोलिंग पार्टियां होने लगी रवाना, 24 को खुलेगा किस्मत का ताला
Haryana में Voting संपन्न, EVM साथ लेकर पोलिंग पार्टियां होने लगी रवाना, 24 को खुलेगा किस्मत का ताला

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए मतदान संपन्न हो गया है। 1169 उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (इवीएम) में बंद हो गई है। शांतिपूर्वक चुनाव कराने के बाद मतदानकर्मी ईवीएम जमा कराने के लिए पहुंचने लगे हैं। इस बार सभी 90 सीटों पर वोटिंग के दौरान ईवीएम के साथ वीवीपैट सिस्टम का प्रयोग भी किया गया। ईवीएम व वीवीपैट सिस्टम कड़ी सुरक्षा निगरानी में रखी जा रही हैं।

मतगणना 24 अक्टूबर को होगा। चुनावी रण में किसकी जीत होगी और किसे हार का उस दिन पता चल जाएगा। तब तक ईवीएम व वीवीपैट कड़ी सुरक्षा में रहेंगे। दीपावली से पहले राज्य में नई सरकार के गठन की संभावना है। राज्य निर्वाचन विभाग ने मतगणना की तैयारियां पूरी कर दी हैं।

करीब एक माह की भागदौड़ और चुनाव प्रचार के बाद हरियाणा के 1169 उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (इवीएम) में बंद हो गई। दो दिन बाद 24 अक्टूबर को पता चलेगा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदाताओं ने किसे गले लगाया और किसे अपने से दूर कर दिया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, जजपा संयोजक दुष्यंत सिंह चौटाला और इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला समेत करीब डेढ़ दर्जन दिग्गज हरियाणा के चुनावी रण में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सत्तारूढ़ भाजपा हो या फिर कांग्रेस, जजपा व इनेलो, सभी अपनी-अपनी पार्टियों की जीत के प्रति आश्वस्त हैं। किसी भी दल और उम्मीदवार की जीत-हार में कोई न कोई फैक्टर जरूर काम करेगा। आइए जानते हैं कि हरियाणा के चुनावी रण में कौन से दस ऐसे बड़े फैक्टर हैं, जो राजनीतिक दलों की हार-जीत का कारण बन सकते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी