गोवा विधानसभा चुनाव 2022 से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, दिग्गज नेता रवि नाइक ने दिया पार्टी से इस्तीफा

गोवा विधानसभा चुनावों से ठीक पहले कांग्रेस को एक और झटका लगा है। कांग्रेस पार्टी के नेता रहे विधायक रवि नाइक ने मंगलवार को गोवा विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। अब 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की गिनती घटकर सिर्फ तीन रह गई है।

Amit SinghTue, 07 Dec 2021 02:51 PM (IST)
कांग्रेस के दिग्गज नेता रवि नाइक का पार्टी से इस्तीफा

पणजी, एजेंसी: गोवा विधानसभा चुनावों से ठीक पहले कांग्रेस को एक और झटका लगा है। अपना अस्तित्व बचाने के लिए संघर्ष कर रही कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता रहे विधायक रवि नाइक ने मंगलवार को गोवा विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। नाइक के इस्तीफे के साथ, 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की गिनती घटकर सिर्फ तीन रह गई है। बीते अक्टूबर, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुईजिन्हो फलेरियो ने इस्तीफा दे दिया था और बाद में वो ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

बीजेपी में शामिल होने की अटकलें

गोवा विधानसभा अध्यक्ष राजेश पाटनेकर को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद, मीडिया से बात करते हुए नाइक ने कहा, ‘मैंने इस्तीफा दे दिया है और जल्द ही मैं आपको बताऊंगा कि आगे की रणनीति क्या होगी।' आपको बता दें कि नाइक राज्य की पोंडा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। वहीं समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक, नाइक के बीजेपी में शामिल होने की खबरों से बाजार गरम है। वो बीजेपी के गोवा चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हो सकते हैं।

जारी है इस्तीफों का दौर

गौरतलब है कि 2017 में हुए गोवा विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 17 सीटें जीतकर अपना दबदबा बनाया था, वहीं 13 सीटों पर जीत हासिल करके बीजेपी ने कांग्रेस को कड़ी टक्कर दी थी। गोवा में सरकार बनाने के लिए बीजेपी को कुछ क्षेत्रीय संगठनों और निर्दलीय उम्मीदवारों का सहारा लेना पड़ा था। हालांकि, सरकार बनने के बाद से कांग्रेस के कई विधायक पार्टी छोड़ कर बीजेपी में शामिल हो चुके हैं। 2017 में हुए चुनावों के बाद वालपोई विधायक विश्वजीत राणे कांग्रेस से बीजेपी में शामिल होने वाले पहले नेता थे। मौजूदा वक्त में राणे प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री हैं।

विधायकों को थामने में नाकाम कांग्रेस

राणे के कांग्रेस से इस्तीफा देने के कुछ दिनों के अंदर ही कांग्रेस के दो और विधायक- सुभाष शिरोडकर (जिन्होंने शिरोदा सीट का प्रतिनिधित्व किया) और दयानंद सोपटे (मंदरेम) कांग्रेस का दामन छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए। दोनों ने ही मई 2019 में हुए उपचुनाव में जीत हासिल की थी। गोवा कांग्रेस को सबसे बड़ा झटका जुलाई 2019 में लगा था, तब पार्टी के 10 विधायकों के एक समूह ने तत्कालीन विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में पार्टी छोड़ दी थी, मौजूदा वक्त में कावलेकर गोवा के उपमुख्यमंत्री हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.