चुनावी राज्यों में कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट से हटाई गई प्रधानमंत्री की तस्वीर

9 मार्च को चुनाव आयोग को लिखे गए पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिवराजेश भूषण ने कहा कि कोविन सर्टिफिकेट पर आवश्यक फिल्टर लगा दिए गए हैं जो चारों चुनावी राज्यों असम तमिलनाडु केरल पश्चिम बंगा और एक केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में लागू होगा ।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 11 Mar 2021 03:44 PM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 03:44 PM (IST)
चुनावी राज्यों में कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट से हटाई गई  प्रधानमंत्री की तस्वीर
चुनावी राज्यों में कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट से हटाई गई प्रधानमंत्री की तस्वीर

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ( Union Health Ministry) ने चुनावी राज्यों में को-विन प्लेटफार्म (Co-Win platform) पर फिल्टर लागू करने पर मुहर लगा दी ताकि कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट पर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर हटाई जा सके। यह जानकारी सूत्रों ने गुरुवार को दी। 9 मार्च को चुनाव आयोग को लिखे गए पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ( Union Health Secretary) राजेश भूषण ( Rajesh Bhushan)  ने कहा कि कोविन सर्टिफिकेट पर आवश्यक फिल्टर लगा दिए गए हैं जो चारों चुनावी राज्यों असम, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगा और एक केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में लागू होगा । 

तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय से पत्र लिखकर मॉडल कोड का अनुसरण करने का निर्देश दिया था। इसने चुनावी राज्यों के लिए कोविन प्लेटफार्म पर प्रधानमंत्री की तस्वीर को हटाने के लिए फिल्टर लगाने को कहा था। चुनाव आयोग व मंत्रालय के बीच हुई इस बातचीत से अवगत सूत्रों ने बताया कि पैनल ने किसी एक शख्स या व्यक्ति का नाम नहीं लिया लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय से कहा कि आचार संहिता के प्राविधानों का पालन किया जाए। 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव आयोग को दी शिकायत में TMC ने प्रधानमंत्री मोदी पर फ्रंटलाइन वर्कर्स का श्रेय छीनने और अपनी ताकत का दुरुपयोग करने के भी आरोप लगाए थे। अपनी चिंताओं के बारे में TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने ECI को पत्र लिखा था। उन्होंने लिखा था 'स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए प्रमाण पत्र पर अपनी तस्वीर, नाम और संदेश डालकर, वह न केवल अपने पद और शक्तियों का शोषण कर रहे हैं, बल्कि कोविड-19 टीकों के उत्पादकों से सराहनीय श्रेय भी चोरी कर रहे हैं।' इस शिकायत पर कार्रवाई करते हुए आयोग ने बीती 6 मार्च को केंद्र को वैक्सीन सर्टिफिकेट्स पर से पीएम मोदी की फोटो हटाने के लिए कहा गया था। 

chat bot
आपका साथी