Haryana assembly election 2019 dates: जानें- दिल्ली से सटी हरियाणा की इन 26 सीटों पर चुनाव प्रक्रिया

Haryana assembly election 2019 dates भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने हरियाणा की सभी 90 सीटों पर मतदान की तारीखों की घोषणा कर दी है।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 21 Sep 2019 12:33 PM (IST) Updated:Sat, 21 Sep 2019 07:53 PM (IST)
Haryana assembly election 2019 dates: जानें- दिल्ली से सटी हरियाणा की इन 26 सीटों पर चुनाव प्रक्रिया
Haryana assembly election 2019 dates: जानें- दिल्ली से सटी हरियाणा की इन 26 सीटों पर चुनाव प्रक्रिया

गुरुग्राम/फरीदाबाद, जेएनएन। Haryana assembly election 2019 dates: भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने हरियाणा की सभी 90 सीटों पर मतदान की तारीखों की घोषणा कर दी है। दिल्ली से सटी विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को को मतदान होगा, जबकि 24 अक्टूबर को मतों की गिनती होगी। 

यह अहम होगी 27 सितंबर से नामांकन शुरू होगी 4 अक्टूबर को नामांकन प्रक्रिया का अंतिम दिन 5 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच 7 अक्टूबर को लिए जा सकेंगे नाम वापस दीपावली से पहले यानी 24 अक्टूबर को काउंटिंग होगी।

ये हैं दिल्ली से सटी विधानसभा सीटें जहां पर चुनाव 21 अक्टूबर को होगी 

तिगांव फरीदाबाद बल्लभगढ़ बढ़खल फरीदाबाद एनआइटी पृथला पलवल होडल हथीन पुनहाना फिरोजपुर झिरका नूंह सोहना गुड़गांव बादशाहपुर पटौदी रेवाड़ी बावल नांगल चौधरी महेंद्रगढ़ नारनौल अलेटी सोनीपत राई खरखौंदा

यहां पर बता दें कि पिछले वर्ष-2014 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में 90 में से 47 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) को जीत मिली थी। इतना ही नहीं, मोदी लहर के दम पर पहली बार हरियाणा में भाजपा को अपने दम पर बहुमत मिला था और मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई में वहां सरकार बनी।

वहीं, कांग्रेस और इंडियन नेशनल लोकदल () के दिग्गज नेताओं को हार मिली थी। सबसे बड़ा झटका इनेलो का लगा था, जिस उम्मीद थी कि तकरीबन 10 साल बाद उसकी हरियाणा की सत्ता में वापसी होगी, लेकिन उसे बड़ा झटका लगा था।

कांग्रेज-BJP के बीच मुकाबला, AAP भी देगी टक्कर

इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय लोकदल के दो फाड़ होने के बाद मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा में होने के आसार हैं। राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो हरियाणा में आम आदमी पार्टी ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का गृह राज्य होने के चलते वह इस चुनाव में कोई कोर कसर नहीं छोड़ने वाले। इतना ही नहीं, AAP ने कई सीटों पर भाजपा-और कांग्रेस से पहले ही उम्मीदवारों का एलान कर दिया है।

यहां पर बता दें कि हरियाणा में 90 सीटों वाली विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को पूरा हो रहा है, जबकि महाराष्ट्र में 288 सीटों वाली विधानसभा के लिए 11 नवंबर को ‘डी-डे’ है। दोनों के कार्यकाल की समाप्ति में चार महीने से भी कम का समय रहने के चलते चुनाव आयोग ने दोनों राज्यों के मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखा था। इस पत्र में दोनों राज्यों को 31 अक्तूबर तक चुनावी तैयारी पूरी कर लेने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल इन दोनों ही राज्यों में भाजपा की सरकार है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

chat bot
आपका साथी