top menutop menutop menu

Delhi Election 2020 : बुराड़ी के AAP विधायक संजीव झा का रिपोर्ट कार्ड

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। संजीव झा की छात्र जीवन से ही राजनीति में रुचि रही है। लेकिन अन्ना आंदोलन में उन्होंने बढ़चढ़कर भाग लिया था और काफी सक्रिय भूमिका निभाई थी। अरविंद केजरीवाल ने जब आम आदमी पार्टी बनाई तो उन्हें बुराड़ी से पहली बार वर्ष 2013 में विधानसभा चुनाव में पार्टी का प्रत्याशी बनाया था। इस चुनाव में उन्होंने जीत दर्ज की थी। इसके बाद उन्होंने दोबारा वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में भी जीत हासिल किया।

विधायक का नाम-- संजीव झा

विधानसभा क्षेत्र- बुराड़ी

शिक्षा-- स्नातक (कला)

परिवार के सदस्य-- पत्नी, बेटा, मां व तीन भाई

संपत्ति-- 2, 27, 915 रुपये

उम्र-- 40 वर्ष

पोलिंग स्टेशन की संख्या -297 कुल मतदाता--3 लाख 46 हजार पुरुष मतदाता-1 लाख 94 हजार महिला मतदाता-1 लाख 52 हजार

उपलब्धियां

आठ सौ बेड का अस्पताल बनकर तैयार, छह मोहल्ला क्लनिक चालू, 153403 लोगों को बिजली के कनेक्शन दिए गए, 454 बिजली के नए ट्रांसफर्मर लगाए गए इलाके में दो हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए कच्ची कालोनियों में गलियों का निर्माण कराया 19 घाटों पर छठ पर्व शुरु कराया गया, इंद्र प्रस्थ कालोनी में पक्का घाट का निर्माण कई रूटों पर पहली बार वातानुकूलित बसें शुरु हुईं, मेट्रो फीडर बस सेवा की शुरुआत हुई 245 किमी सड़क निर्माण पूरा, 102 किमी निर्माणाधीन हर इलाके में पानी की पाइपलाइन बिछाने का हुआ कार्य 270 किमी नई सीवर लाइन बिछाने का काम जारी

दावों का पोस्टमार्टम

पिछले चुनाव में भाजपा के गोपाल झा प्रत्याशी रहे थे। इनका कहना है कि इलाके में कोई भी विकास कार्य नहीं हुए हैं।

विकास के नाम पर सरकारी राशिा का बंदरबांट किया गया इलाके की बड़ी आबादी दूषित जलापूर्ति की समस्या से परेशान है कौशिक एंक्लेव का अस्पताल चालू नहीं हो सका कालोनियों में सीवर लाइन डालने का दो दो बार उद्घााटन किया, लेकिन यह काम नहीं किया गया एक भी नए स्कूल का निर्माण नहीं हुआ, पांच साल तक बच्चे खेल के मैदान के लिए तरसते रहे बुराड़ी में जाम बड़ी समस्या है, लेकिन इसके निदान के लिए कोई काम नहीं हुआ परिवहन सुविधाओं को विस्तार के बदले बस रुटें बंद कर दी गई। शादी विवाह के आयोजनों के एक भी सामुदायिक भवन नहीं बना, जबकि अवैध फार्म हाउस जरुर बन गए

ऐसे हों हमारे विधायक

लोगों की समस्याओं को गंभीरता से लें अपने विधानसभा क्षेत्र से पूरी तरह से परिचित हों विकास कार्यों में किसी प्रकार का भेदभाव न करे

जनता की राय----

इलाके में जितनी उम्मीद थी उतने विकास कार्य नहीं हुए हैं। कालोनियों की सड़कें जर्जर पड़ी हुई हैं। सड़क निर्माण में घटिया सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया। विधायक से शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई।

संजीव चौरसिया, प्रधान, एकता सोशियल व रेजिडेंस वेलफेयर एसोसिएशन, ब्लॉक ए बी, इंद्रप्रस्थ कालोनी

मौजूदा विधायक के कार्यकाल में बुराड़ी का कायाकल्प हो गया। कालोनियों में गलियां, नालियां बनाई गईं। सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। पेयजल की आपूर्ति की स्थिति में सुधार हुआ। लोगों को सस्ते दरों पर बिजली की सुविधा मिली।

उमेश मंडल, प्रधान, चंदन विहार आरडब्ल्यू

साल 1993 मैंने प्रधान इंक्लेव कॉलोनी में जमीन लिया था। 1993 से लेकर 2013 तक स्थिति जस की तस थी, ना पानी की सुविधा थी ना रोड की सुविधा थी। पानी के लिए हमें टैंकर के ऊपर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन पिछले तीन सालों से हम पानी पी पा रहे हैं। इलाके में 60 से ऊपर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। बिजली के ट्रांसफार्मर भी लगाए गए हैं। कुल मिलाकर यह सरकार बेहतरीन काम कर रही है।

महावीर सिंह रावत, प्रधान, आरडब्ल्यूए, प्रधान एंक्लेव

विधायक ने कमालपुर मेन बाजार 25 फुट रोड़ को बनवाया। महिलाओं की सुरक्षा के लिए अलग अलग जगह सीसीटीवी कैमरा लगवाए और महिलाओं को बस में यात्रा फ्री करवा दिया। बुराड़ी में 800 बेड का अस्पताल बन रहा है तो कई मोहल्ला क्लनिक खुलवाए गए। हाल में ही हमारे पूरे कॉलोनी में सीवर लाइन बिछने के कार्य का उद्घाटन किए है। मेरे घर का बिजली बिल भी जीरो आया है।

प्रियंका कुमारी, छात्रा, कमालपुर

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.