VIDEO: शहीन बाग में हजारों प्रदर्शनकारियों ने फहराया तिरंगा, उमर खालिद ने गाया देशभक्‍ति गाना

CAA और NRC को लेकर चले आ रहे 40 दिनों के गतिरोध के बीच शाहीन बाग में गणतंत्र दिवस का जश्‍न धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद भी मौजूद रहे।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 26 Jan 2020 01:08 PM (IST) Updated:Sun, 26 Jan 2020 02:44 PM (IST)
VIDEO: शहीन बाग में हजारों प्रदर्शनकारियों ने फहराया तिरंगा, उमर खालिद ने गाया देशभक्‍ति गाना
VIDEO: शहीन बाग में हजारों प्रदर्शनकारियों ने फहराया तिरंगा, उमर खालिद ने गाया देशभक्‍ति गाना

नई दिल्‍ली, एएनआइ/जागरण संवाददाता। शाहीन बाग में CAA और NRC को लेकर चले आ रहे 40 दिनों के गतिरोध के बीच आजादी का जश्‍न धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर हजारों की संख्‍या में प्रदर्शनकारियों ने देश भक्‍ति गाने गाकर जोश भरा। वहीं इस मौके पर जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र और कार्यकर्ता उमर खालिद भी मौजूद रहे। पिछले एक महीने से ज्‍यादा दिनों से यहां प्रदर्शनकारी नागरिकता संशोधन विधेयक कानून (CAA) और नेशनल राजिस्टर ऑफ सिजिन (NRC) का विरोध कर कर रहे हैं। इसको लेकर आए दिन राजनीतिक पार्टियां एक दूसरे पर आरोप-प्रत्‍यारोप भी कर रही हैं। खासकर दिल्‍ली चुनाव में यह एक अहम मुद्दा बन कर उभरा है। भाजपा और कांग्रेस जहां सत्‍तासीन पार्टी आम आदमी पार्टी पर निशाना साध रही है वहीं आप ने इसको लेकर भाजपा को घेरा है।

सीएम ने भाजपा पर लगाए आरोप

इधर, असम को बांटे जाने को लेकर शाहीन बाग में दिए गए एक भाषण के भाजपा के आरोप पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि यदि किसी ने देश के विरोध में कोई बात की है उसे गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया? जिनके पास पुलिस है, वे ऐसे लोगों को गिरफ्तार नहीं कराते हैं, बल्कि वे तो प्रेसवार्ता कर रहे हैं। यदि उनके पास पुलिस होती तो ऐसे लोगों को दो दिन में गिरफ्तार करवाकर जेल भिजवा देता।

भाजपा को दिया करारा जवाब

शाहीन बाग के लोगों के साथ खड़े होने के बयान पर केजरीवाल ने कहा कि वह शाहीन बाग ही नहीं वह देश के हर वर्ग के लोगों के साथ खड़े हैं। वहीं टाउन हाल में आयोजित बैठक में उनसे पूछा गया कि शाहीन बाग में रास्ता बंद किया गया है, लोग परेशान हो रहे हैं? आप वहां लोगों को समझाने क्यों नहीं गए, रास्ता खुलवाते? इस पर केजरीवाल ने जवाब दिया, हम हमेशा से यह बात कहते आ रहे हैं कि धरने पर बैठे लोग हिंसा न करें और कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे लोगों को परेशानी हो। उन्होंने कहा कि वहां लोगों को समझाने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को जाना चाहिए। उन्होंने ही यह हालात पैदा किए हैं तो वही जाकर समझाएं।

अब जनता खा रही मलाई

#WATCH Delhi: A huge crowd of protesters, opposing #CitizenshipAmendmentAct, National Register of Citizens (NRC) and National Population Register (NPR), gather at Shaheen Bagh to celebrate #RepublicDay . Former JNU student and activist Umar Khalid is also present at the spot. pic.twitter.com/KA6oElpzwr

— ANI (@ANI) January 26, 2020

जनता को मलाई बांटे जाने के सवाल पर केजरीवाल ने कहा, मैंने कुछ गलत नहीं किया है। 70 सालों से नेता मलाई खा रहे थे, अब जनता खा रही है। इसमें बुराई क्या है। इसके अलावा एक रोड शो कार्यक्रम में उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जैसा समर्थन 2015 के विधानसभा चुनाव में दिया था वैसा ही समर्थन फिर से दें। केजरीवाल ने कहा कि पांच साल में स्कूल और अस्पतालों में काम किया है। इसलिए भाजपा और कांग्रेस वालों से भी अपील है कि वह भी आप को समर्थन दें। पार्टी छोड़ने की जरूरत नहीं बस वोट आप को देना है, क्योंकि स्कूल स्वास्थ्य या फिर किसी अन्य सुविधा में सरकार ने भेदभाव नहीं किया है।

chat bot
आपका साथी