Delhi Assembly Election 2020: मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाएं: नीरा

Delhi Assembly Election 2020 आठ फरवरी को विधानसभा चुनाव में एक-एक मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित हो इसके लिए बच्चों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Fri, 24 Jan 2020 05:46 PM (IST) Updated:Fri, 24 Jan 2020 05:46 PM (IST)
Delhi Assembly Election 2020: मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाएं: नीरा
Delhi Assembly Election 2020: मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाएं: नीरा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता: आठ फरवरी को विधानसभा चुनाव में एक-एक मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित हो, इसके लिए बच्चों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। नजफगढ़ जोन में शिक्षा विभाग की उपनिदेशक नीरा ने बताया कि मतदान हर मतदाता का हक व उसकी जिम्मेदारी दोनों है। विधानसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान हो, इसके लिए जोन के प्रत्येक स्कूल के बच्चे मतदाताओं को जागरूक करने में जुटे हुए हैं।

21 जनवरी को जोन के प्रत्येक स्कूल के बच्चों ने स्लोगन लिखे पोस्टर लेकर जागरूकता रैली निकाली और एक-एक कॉलोनी में जाकर लोगों को जागरूक किया। विद्यार्थियों ने मतदाताओं से अपील की कि आठ फरवरी को पहले मतदान करें और बाद में दूसरा काम। वोट हमारी पहचान है। इसके अलावा अध्यापक भी विद्यार्थियों के अभिभावकों को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

अध्यापक मतदाताओं को समझा रहे है कि वे किसी भी लोभ-लालच में आकर मतदान न करें। सोच समझकर दिल्ली के हित में फैसले लेने वाली सरकार का चयन करें। अभिभावकों से मतदान करने का शपथ पत्र भरवाया जा रहा है, जिससे विधानसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान हो सके। इसके अलावा चुनाव में जिन-जिन स्कूलों में पोलिंग स्टेशन बनाया जाएगा, वहां कोई कमी न हो यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है।

नीरा ने बताया कि जहां तक शिक्षा की बात है, विद्यार्थियों की बुनियाद को मजबूत करने पर हमारा पूरा जोर है। विद्यार्थियों को लिखना, पढ़ना और गिनती हर हाल में आए, इसके लिए उनका नियमित अभ्यास करवाया जाता है। विद्यालय की दीवारों पर भी ज्ञान की बातें झलकती हैं, ताकि बच्चों का जब और जहां मन करे वे पढ़ाई करें और खुद को मजबूत बनाएं।

chat bot
आपका साथी