दिल्ली को मिले पूर्ण राज्य का दर्जा, पूरे देश में लागू हो शराबबंदीः नीतीश कुमार

दिल्ली को मिले पूर्ण राज्य का दर्जा, पूरे देश में लागू हो शराबबंदीः नीतीश कुमार
Publish Date:Wed, 23 Oct 2019 03:10 PM (IST) Author: Mangal Yadav

नई दिल्ली [अरविंद द्विवेदी]। दिल्ली में विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारियों में जुटी जेडीयू के मुखिया और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दिया है। नीतीश कुमार ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग का समर्थन किया है। बदरपुर में जनता दल यू दिल्ली प्रदेश कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलना चाहिए।

इससे पहले आम आदमी पार्टी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग करती रही है। इस साल लोकसभा चुनाव में सीएम केजरीवाल ने इसे प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाया था।

केजरीवाल को दिया जवाब

नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली में चाहे कोई बिहार से आये या किसी अन्य प्रदेश से, यहां कि सरकार को सस्ता इलाज मुहैया कराना चाहिये। बता दें कि अभी हाल में दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा था कि सस्ता इलाज कराने के लिए बिहार और पूर्वांचल के लोग दिल्ली में आते हैं। केजरीवाल के इस बयान पर राजनीतिक बयानबाजी भी हुई थी।

पूरे देश में हो शराबबंदी

बिहार में शराबबंदी का जिक्र करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली समेत पूरे देश मे शराब बंदी लागू होनी चाहिए। शराब बहुत बुरी चीज है। शराब बंदी से बिहार में हमसे कुछ लोग नाराज रहते हैं।

सभी वर्गों का होना चाहिए विकासः नीतीश

नीतीश कुमार ने कहा कि सभी के साथ न्याय होना चाहिए। हर इलाके का विकास, हर जगह और हर वर्ग के लोगों का विकास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं में उनकी सरकार ने बिहार में महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण दिया। इसलिए वहां की महिलाएं प्रगतिशील बनीं। बिहार के सीएम कहा कि कहा कि वर्ष 2007 में पोशाक योजना शुरू की तो मिडिल स्कूल में लड़कियां की संख्या बढ़ी। फिर लड़कियों के लिए साइकिल योजना शुरू की। गांव-गांव में लड़कियां साइकिल से स्कूल जाने लगीं। इससे लड़कियों का आत्मविश्वास बढ़ा। 

बिहार सरकार की जमकर तारीफ

उन्होंने कहा कि इस योजना की सफलता के बाद लड़कों के लिए भी साइकिल योजना शुरू की। वर्ल्ड बैंक से कर्ज लेकर नारी उत्थान के लिए जीविका योजना शुरू की। जीविका समूह से एक करोड़ से अधिक महिलाएं जुड़ गई हैं।नीतीश ने कहा कि अब बिहार के हर गांव में हर घर में नल से जल पहुंचाएंगे। बिहार में खुले में शौच से मुक्ति और शुद्ध पानी पर उनकी सरकार काम कर रही है।

नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली अनाधिकृत कॉलोनी में पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के लिये हमें काम करना है। यमुना नदी के दोनों किनारों से ओजोन की समस्या से राहत दिलाने की जरुरत है।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

 Good News: अब घर बैठे फ्री में बनवा सकेंगे जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, संशोधन की भी टेंशन खत्म

INX Media Case: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने जमानत के लिए हाई कोर्ट में दाखिल की याचिका

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.