छत्तीसगढ़ में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़-बसपा गठबंधन की सीटें तय

जकांछ प्रमुख अजीत जोगी व बसपा के प्रभारी लालजी वर्मा के साथ ही दोनों दलों के अन्य नेताओं ने एक दूसरे को अपने-अपने दलों के रंग का गमछा पहनाया।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 08:32 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 08:35 PM (IST)
छत्तीसगढ़ में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़-बसपा गठबंधन की सीटें तय
छत्तीसगढ़ में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़-बसपा गठबंधन की सीटें तय

रायपुर, नईदुनिया, राज्य ब्यूरो। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ व बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन में सीटों का बंटवारा मंगलवार हो गया। जकांछ प्रमुख अजीत जोगी व बसपा के लालजी वर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस में सीटों के बंटवारे की जानकारी दी। बहुजन समाज पार्टी राज्य के 20 जिलों की 35 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ी करेगी। कांशीराम के चुनाव क्षेत्र रहे जांजगीर चांपा की सभी छह सीटें बहुजन समाज पार्टी के कोटे में हैं। गठबंधन के बाद पांच ऐसी सीटें बसपा के कोटे में चली गईं जहां जोगी ने पहले से उम्मीदवार तय कर दिए थे। अब इन सीटों से जनता कांग्रेस के प्रत्याशियों को हटना होगा।

जकांछ प्रमुख अजीत जोगी व बसपा के प्रभारी लालजी वर्मा के साथ ही दोनों दलों के अन्य नेताओं ने एक दूसरे को अपने-अपने दलों के रंग का गमछा पहनाया। इसके साथ ही जोगी की पार्टी के गुलाबी में बसपा का नीला घुल गया। फिर अजीत जोगी ने बहुजन समाज पार्टी के कोटे की सीटों का एलान किया। 35 सीट बताने के बाद कहा कि शेष 55 पर जकांछ अपने उम्मीदवार उतारेगी।

इन सीटों पर लड़ेंगे बसपा के उम्मीदवार

बहुजन समाज पार्टी जिन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी उनमें भरतपुर-सोनहत, सामरी, लुंड्रा, अंबिकापुर, जशपुर, कुनकुरी, सारंगढ़, खरसिया, पाली-तानाखार, अकलतरा, जांजगीर चांपा, सक्ती, जैजेपुर, पामगढ़, बिलाईगढ़, कसडोल, रायपुर पश्चिम, रायपुर दक्षिण, बिंद्रानवागढ़, कुरुद, भिलाई नगर, अहिवारा, नवागढ़, डोगरगढ़, डोगरगांव, अंतागढ़, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, कोंटा, मस्तूरी, पंडरिया, सरायपाली व चंद्रपुर शामिल हैं।

रायपुर की दो सीटों पर भी बसपा लड़ेगी

सीटों के बंटवारे में राज्य मुख्यालय रायपुर की दो सीटें भी बसपा को मिली हैं। रायपुर नगर पश्चिम व रायपुर नगर दक्षिण से बसपा अपने उम्मीदवार उतारेगी। दोनों ही सीटें राज्य सरकार के दो कद्दावर मंत्रियों राजेश मूणत व बृजमोहन अग्रवाल की है। यह देखना रोचक होगा कि बसपा यहां किसको मैदान में उतारती है।

वो सीडी देखते हैं हम सीजी देखते हैं

प्रेसवार्ता के दौरान अश्लील सीडी मामले से संबंधित एक सवाल के जवाब में अजीत जोगी ने कहा कि भाजपा व कांग्रेस सीडी देखते हैं और जकांछ व बसपा सीजी (छत्तीसगढ़) देखते हैं। जनता सीडी वालों के साथ नहीं सीजी देखने वालों के साथ रहेगी।

जनता कांग्रेस से पांच की उम्मीदवारी समाप्त

जोगी ने जिन 45 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए थे उनमें भरतपुर सोनहत, नवागढ़, दंतेवाड़ा, कांकेर व जशपुर में शामिल थे। भरतपुर सोनहत से गुलाब सिंह, नवागढ़ से हरिकिशन कुर्रे, दंतेवाड़ा से जया कश्यप, कांकेर से ब्रह्मानंद ठाकुर व जशपुर से कृपाशंकर भगत को उम्मीदवार बनाया गया था। अब ये सीटें बसपा के खाते में चली गई हैं इसलिए जोगी को अपने प्रत्याशी हटाना होगा।

बसपा की 35 सीटों में 19 आरक्षित

राज्य की जिन 35 सीटों पर बसपा को उम्मीदवार उतारने हैं उनमें 19 सीटें आरक्षित हैं। बसपा सिर्फ 16 सीटों पर ही सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को मौका दे सकती है। बसपा के खाते की जो सीटें आरक्षित हैं उनमें भरतपुर-सोनहत, सागरी, लुंड्रा, जशपुर, कुनकुरी, सारंगढ़, पाली-तानाखार, पामगढ़, बिलाईगढ़, अहिवारा, नवागढ़, डोगरगढ़, अंतागढ़, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, कोंटा व मस्तूरी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी