CG Election 2018 : आसमान में स्टार वॉर, जमीन पर मुद्दे गायब

CG Election 2018 छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान हो चुका है। दूसरे चरण की 72 सीटों के लिए मतदान में अब केवल पांच दिन शेष हैं।

By Sandeep ChoureyEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 10:08 AM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 10:08 AM (IST)
CG Election 2018 : आसमान में स्टार वॉर, जमीन पर मुद्दे गायब
CG Election 2018 : आसमान में स्टार वॉर, जमीन पर मुद्दे गायब

रायपुर। छत्तीसगढ़ के चुनावी रण में स्टार प्रचारकों का जमकर तड़का लग रहा है। दोनों राष्ट्रीय राजनीतिक दलों का शीर्ष नेतृत्व यहां पूरी ताकत लगाए हुए है। राष्ट्रीय स्तर के नेताओं के ताबड़तोड़ दौरे और चुनावी सभाएं हो रही हैं। इनके प्रवास की वजह से प्रदेश में एयर ट्रैफिक जाम की स्थिति बन जा रही है लेकिन जमीन पर उतरते ही मुद्दे गायब हो जा रहे हैं। दोनों ही पार्टियों के नेताओं के भाषणों की सुई अयोध्या में राम मंदिर, नोटबंदी व राफेल विमान सौदे जैसे पुराने मुद्दों पर आरोप-प्रत्यारोप तक अटक कर रह जा रही है।

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान हो चुका है। दूसरे चरण की 72 सीटों के लिए मतदान में अब केवल पांच दिन शेष हैं। ऐसे में बड़ी पार्टियों के साथ ही छोटे दलों ने भी पूरी ताकत झोंक दी है। बुधवार को प्रदेश में एक साथ कई बड़े नेताओं के कार्यक्रम हुए।

इनमें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ, भाजपा की सांसद व अपने जमाने की प्रसिद्ध अभिनेत्री हेमामालिनी शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ के मध्य मैदानी क्षेत्रों से लेकर पूर्व-पश्चिम और उत्तर के पहाड़ी हिस्सों तक एक-एक नेता की तीन-तीन चुनावी सभाएं हुईं। कांग्रेस की तरफ से पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव आशा कुमारी व अखिलेश प्रताप सिंह भी सक्रिय रहे।

क्षेत्रीय समीकरण के हिसाब से सभाएं

दलों के रणनीतिकारों के अनुसार स्टार प्रचारकों की सभा का कार्यक्रम तय करने से पहले कई तरह के समीकरणों को देखा जा रहा है। इनमें वहां की आबादी, क्षेत्रीयता, जाति, उस क्षेत्र में दल का प्रभाव और नेता की छवि जैसे मसले शामिल हैं।

काले से खौफ

स्टार प्रचारकों की सभाओं में काला रंग खौफ बना हुआ है। ज्यादातर स्टार प्रचारकों की सभा में स्थानीय प्रशासन काले रंग को लेकर इतना खौफजदा है कि इस रंग के कपड़े का टुकड़ा भी लेकर किसी को कार्यक्रम स्थल तक जाने नहीं दिया जा रहा है।

पिक्चर अभी बाकी है

चुनाव में स्टार वार अभी और तेज होने की संभावना है। गुरुवार को योगी आदित्यनाथ अंबिकापुर में रोड शो करेंगे जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 को वहां जनसभा को संबोधित करेंगे। राहुल गांधी 17 को बिलासपुर में चुनावी सभा के साथ अंबिकापुर में रोड शो भी कर सकते हैं।

आज छत्तीसगढ़ में इन स्टार प्रचारकों की रैलियां

राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष ने आज कटघोरा, तखतपुर, कवर्धा और भिलाई में सभाएं कीं।

राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृहमंत्री ने मरवाही, सक्ती व मस्तुरी में सभाओं को संबोधित किया।

योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कुरुद, रायगढ़, कोरबा, तखतपुर व बिल्हा में सभाएं कीं।

हेमा मालिनी

भाजपा सांसद की खरसिया, बसना व बागबाहरा में सभाएं हुईं।

अजीत जोगी

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के प्रमुख की नवागढ़, अकलतरा और लोरमी में चुनावी सभाएं।

chat bot
आपका साथी