CG Election 2018: चुनावी रण में पीएचडीधारी से लेकर असाक्षर आजमा रहे भाग्य

CG Election 2018 प्रदेश में 283 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जो कुल उम्मीदवारों का 23 फीसदी है।

By Sandeep ChoureyEdited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 12:49 PM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 02:33 PM (IST)
CG Election 2018: चुनावी रण में पीएचडीधारी से लेकर असाक्षर आजमा रहे भाग्य
CG Election 2018: चुनावी रण में पीएचडीधारी से लेकर असाक्षर आजमा रहे भाग्य

रायपुर। नईदुनिया, राज्य ब्यूरो

छत्तीसगढ़ के चुनावी रण में पीएचडीधारी से लेकर असाक्षर भाग्य आजमा रहे हैं। प्रदेश की 90 विधानसभा सीट पर 1269 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव में पीएचडी करने वालों से लेकर इंजीनियर और डॉक्टर वोटरों का दिल जीतकर विधानसभा में दस्तक देने जा रहे हैं। एसोसिएशन फॉर डेम्रोके्रटिक रिफार्म (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव मैदान में छह डाक्टरेट और 78 ग्रेजुएट प्रोफसनल हैं।

राजनीतिक दलों ने कई डाक्टरों को भी मैदान में उतारा है। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह खुद आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं, तो रेणु जोगी विधानसभा में पहुंचने से पहले एमबीबीएस की डिग्री के साथ कभी अस्पताल में इलाज करती थीं। सरगुजा के डॉ प्रीतम राम के बारे में तो यहां तक कहा जाता है कि जब वे अपनी विधानसभा में दौरे पर जाते हैं, तो आदिवासियों का इलाज भी साथ-साथ करते चलते हैं। प्रीतम राम की यही खूबी उनको जनता के दिलों में बसाती है।

विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों की शिक्षा के बारे में जब पड़ताल की गई तो पता चला की रायपुर ग्रामीण विधानसभा से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार डॉ संकेत ठाकुर सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे उम्मीदवार हैं। ठाकुर कृषि विज्ञानी हैं और लंदन से डिग्री लेकर आए हैं। महासमुंद से निर्दलीय विधायक रहे डॉ विमल चोपड़ा भी पेशे से डॉक्टर हैं और वे इलाज भी करते हैं। बसना से भाजपा उम्मीदवार डीसी पटेल युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा के लिए ट्रेड करते हैं।

उनका पटेल ट्यूटोरियल राज्य के चार जिलों में शिक्षा की अलख जगा रहा है। रायपुर संभाग की विधानसभा में कांग्रेस और भाजपा उम्मीदवारों की शिक्षा का स्तर सबसे कमजोर पाया गया है। राजनीतिक दलों के कई उम्मीदवार तो आठवीं और दसवीं पास हैं। शिक्षा के मामले में प्रदेश के उम्मीदवार भले ही कमजोर नजर आ रहे हों, लेकिन करोड़ों की संपत्ति के मालिकों की संख्या ज्यादा है। प्रदेश में 283 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जो कुल उम्मीदवारों का 23 फीसदी है।

आंकड़ों की नजर में शिक्षा का स्तर
प्रदेश के विधानसभा चुनाव में पोस्ट ग्रेजुएट 176 उम्मीदवार मैदान में है। इसमें साइंस और आर्ट विषय से पढ़ने वालों की संख्या ज्यादा है। रिपोर्ट के अनुसार, 599 उम्मीदवार पांचवीं से 12वीं पास है। 386 स्नातक और 36 साक्षर है। बस्तर से कांग्रेस विधायक कवासी लखमा और देवती कर्मा भी इसी श्रेणी में आते हैं। नौ उम्मीदवार असाक्षर हैं, जबकि पांच उम्मीदवारों ने अपनी शिक्षा के बारे में शपथ पत्र में कोई जानकारी ही नहीं दी है।

(रिपोर्ट-मृगेंद्र पांडेय)

chat bot
आपका साथी