CG Election 2018 : भाजपा व कांग्रेस की प्राथमिकता में है प्रदूषण नियंत्रण और नदियों की सफाई

CG Election 2018 भाजपा ने संकल्प पत्र में वादा किया है कि शहरों को प्रदूषण मुक्त करने के लिए अभियान चलाया जाएगा।

By Hemant UpadhyayEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 11:48 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 11:48 PM (IST)
CG Election 2018 : भाजपा व कांग्रेस की प्राथमिकता में है प्रदूषण नियंत्रण और नदियों की सफाई
CG Election 2018 : भाजपा व कांग्रेस की प्राथमिकता में है प्रदूषण नियंत्रण और नदियों की सफाई

रायपुर। छत्तीसगढ़ के चुनाव मैदान में उतरे राजनीति दलों की प्राथमिकता में प्रदूषण नियंत्रण और नदियों की सफाई है। भाजपा ने अपने संकल्प और कांग्रेस ने वचन पत्र में इन मुद्दों को प्राथमिकता पर रखा है। 

भाजपा ने संकल्प पत्र में वादा किया है कि शहरों को प्रदूषण मुक्त करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। हर शहरी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन स्थापित किया जाएगा। चालू परियोजनाओं का पर्यावरण और इकोलॉजिकल आडिट कराया जाएगा। प्रदूषण को कम करने के लिए ई-रिक्शा और ई-टैक्सी की व्यवस्था की जाएगी।

भाजपा ने संकल्प पत्र में पांच इको संवेदनशील जोन की पहचान करने और उन्हें विकसित करने का वादा किया है। इसके लिए 50 करोड़ की राशि का प्रावधान किया जाएगा। ग्रीन टेक्नालाजी के विकास को बढ़ावा दिया जाएगा और कॉर्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए राज्य स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा। ठोस कचरा प्रबंधन को बढ़ावा दिया जाएगा। 50 करोड़ की छत्तीसगढ़ पर्यावरण प्रौद्योगिकी निधि की शुरुआत की जाएगी।

वहीं, कांग्रेस ने अपने जन घोषणापत्र में पर्यावरण सुरक्षा, नदियों की सफाई और वायु प्रदूषण की चिंता की है। कांग्रेस का वादा है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए उनकी सरकार हरित क्षेत्र का विस्तार करेगी और हर ब्लाक में प्रदूषण रहित उद्योगों का सरकारी जमीन पर विकास किया जाएगा। इसके लिए केंद्रित उद्यानिकी नीति लागू की जाएगी। इस नीति के तहत विशेष जलवायु क्षेत्र की पहचान होगी।

जलवायु के हिसाब से प्रत्येक 10 पंचायत समूहों के बीच उद्यानिकी व वानिकी क्षेत्र विकसित किए जाएंगे। पर्यावरण संरक्षण के लिए बंजर भूमि को भी हरित क्षेत्र में बदलने की कोशिश होगी। हर ब्लॉक में 100 एकड़ बंजर भूमि चिन्हित की जाएगी। शहर के भीतर कम से कम 20 फीसद ग्रीन एरिया विकसित किया जाएगा। कांग्रेस ने नदियों को बचाने, तालाब और स्टॉप डेम को पुनर्जीवित करने का वादा किया है। सालभर किसानों को सिंचाई का पानी देने के लिए नए स्टॉपडेम व तालाब बनाने का वादा भी कांग्रेस ने किया है।

chat bot
आपका साथी