छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बड़ा झटका, चली जोगी की 'माया'

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के साथ गठबंधन में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 05:55 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 07:43 AM (IST)
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बड़ा झटका, चली जोगी की 'माया'
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बड़ा झटका, चली जोगी की 'माया'

रायपुर, राज्य ब्यूरो।  छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के सुप्रीमो अजीत जोगी ने कांग्रेस को बड़ा झटका दे दिया है। छत्तीसगढ़ में बसपा और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ेंगे। जोगी और बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती के बीच गुरुवार को लखनऊ में हुई बैठक के बाद दोनों दलों में गठबंधन का एलान किया गया। प्रदेश की 90 सीटों में से 35 पर बसपा और 55 सीटों पर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ चुनाव लड़ेगी। इस गठबंधन के मुख्यमंत्री का चेहरा अजीत जोगी होंगे।

लखनऊ में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में मायावती और जोगी साथ-साथ पहुंचे। मायावती ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा को रोकने के लिए बसपा और जकांछ सक्षम हैं। जरूरत पड़ी तो दूसरे छोटे दलों का भी सहयोग लेंगे। मायावती ने दावा किया कि छत्तीसगढ़ में इस बार बसपा-जकांछ गठबंधन की सरकार बनेगी। वे जल्द ही छत्तीसगढ़ आएंगीं और जोगी के साथ प्रचार पर निकलेंगी। वहीं, जोगी ने कहा कि भाजपा सत्ता, पैसा, पद और प्रशासनिक तंत्र का दुरुपयोग करके फिर से सत्ता में आना चाहती है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा।

कांग्रेस को बसपा-जकांछ के गठबंधन की भनक नहीं लग पाई। कांग्रेस के नेता यही कहते रहे कि बसपा के साथ गठबंधन के लिए संभावनाएं तलाशी जा रही है। कांग्रेस भले ही नुकसान न होने का दावा करे, लेकिन भाजपा तो पहले ही जोगी को तीसरी शक्ति मान चुकी है। बिलासपुर, जांजगीर-चांपा और रायगढ़ जिले के एससी वोटरों में बसपा का प्रभाव रहा है, इन्हीं तीन जिलों में जोगी का प्रभाव भी है।

भाजपा के दबाव में हुआ गठबंधन

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष गठबंधन पर चर्चा करने के लिए हमारे पास आए थे। दो-तीन दिन में बैठकर बात होनी थी, लेकिन भाजपा ने ईडी और सीबीआइ का दबाव बनाकर बसपा व जकांछ में गठबंधन कराया है। जोगी पहले से भाजपा की मदद करते रहे हैं। बाबा साहेब के संविधान को मानने वालों को पता है कि कौन संविधान को कमजोर वाले लोग हैं। कांग्रेस संविधान का सम्मान और पालन करने वाली पार्टी है।
 भूपेश बघेल (प्रदेश अध्यक्ष, कांग्रेस)

डूबती नैय्या में कोई सवार नहीं होता
मुख्यमंत्री पहले से कह रहे थे, कि जोगी तीसरी शक्ति हैं। बसपा और जकांछ के गठबंधन के बाद त्रिकोणीय संघर्ष प्रबल हो गया है, लेकिन इस संघर्ष में भाजपा और मजबूत होगी। भाजपा की सीटों में बढ़ोतरी होगी। कांग्रेस लंबे समय से बसपा के साथ गठजोड़ करना चाहती थी। कोई भी पार्टी डूबती नैय्या में सवार नहीं होना चाहती, हारती पार्टी में कोई भी दांव नहीं लगाना चाहता।
 धरमलाल कौशिक (प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा)

chat bot
आपका साथी