विधानसभा चुनाव को लेकर सील की जाएगी जिले की सीमा

विधानसभा चुनाव को लेकर जिले की सीमा को मतदान दिवस के दिन पूर्ण रूप से सील रखा जाएगा। इस बीच वाहनों का परिचालन पूर्ण रूप से बंद रहेगा। अलावा इसके सीमावर्ती इलाके के 260 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध होंगे। प्रशासनिक स्तर पर इन इलाकों में मतदान के दो दिन पूर्व से ही सघन पेट्रोलिग करने का निर्देश जारी किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 06:04 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 06:04 PM (IST)
विधानसभा चुनाव को लेकर सील की जाएगी जिले की सीमा
विधानसभा चुनाव को लेकर सील की जाएगी जिले की सीमा

गोपालगंज : विधानसभा चुनाव को लेकर जिले की सीमा को मतदान दिवस के दिन पूर्ण रूप से सील रखा जाएगा। इस बीच वाहनों का परिचालन पूर्ण रूप से बंद रहेगा। अलावा इसके सीमावर्ती इलाके के 260 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध होंगे। प्रशासनिक स्तर पर इन इलाकों में मतदान के दो दिन पूर्व से ही सघन पेट्रोलिग करने का निर्देश जारी किया गया है। ताकि लोग सीमावर्ती इलाकों में भयमुक्त माहौल में मतदान कर सकें। अलावा इसके सीमावर्ती इलाके में मौजूद गंडक नदी के आसपास के मतदान केंद्रों पर भी निगरानी रखी जाएगी। इन इलाकों में नाव से सघन पेट्रोलिग की जाएगी।

जिले की सीमा बिहार व उत्तरप्रदेश के सात जिलों से सटी हुई है। इनमें उत्तरप्रदेश के दो जिले देवरिया व कुशीनगर के अलावा बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सारण तथा सिवान जिले शामिल हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान सीमावर्ती इलाकों में स्थित मतदान केंद्रों की सुरक्षा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर लंबे समय तक चले मंथन के बाद सभी मतदान केंद्रों को चिन्हित करने के बाद वहां अतिरिक्त सुरक्षा के निर्देश दिए गए हैं। इन 260 मतदान केंद्रों में से 82 मतदान केंद्र उत्तरप्रदेश की सीमा से लगे हुए हैं। दूसरे राज्य की सीमा होने के कारण इन इलाकों में प्रशासन की विशेष नजर रहेगी। इन मतदान केंद्रों पर अ‌र्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की जाएगी। साथ ही मतदान के दिन सीमावर्ती इलाके को सील किया जाएगा। प्रशासनिक स्तर पर इन इलाकों में मतदान के 48 घंटे पूर्व से ही सघन पेट्रोलिग व सतत निगरानी के निर्देश सभी संबंधित थानाध्यक्षों को दिया गया है। ताकि मतदान के दौरान किसी भी तरह की समस्या सामने नहीं आ सके।

इनसेट

देवरिया जिले की सीमा पर स्थित हैं 40 मतदान केंद्र

गोपालगंज : जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार उत्तरप्रदेश के देवरिया जिले की सीमा व जिले के भोरे, विजयीपुर तथा कटेया प्रखंड की कुल 40 बूथ बनाए गए हैं। इसी प्रकार कुशीनगर की सीमा पर पंचदेवरी तथा कुचायकोट प्रखंड के कुल 42 मतदान केंद्र हैं। जहां पर्याप्त सुरक्षा के लिए सीमावर्ती उत्तरप्रदेश के प्रशासनिक अधिकारियों से दो दौर की बैठक आयोजित की जा चुकी है।

इनसेट

नाव से पेट्रोलिग को रूट चार्ट तैयार

गोपालगंज : गंडक नदी के सीमावर्ती इलाकों में मौजूद मतदान केंद्रों पर सघन पेट्रोलिग के रूट चार्ट तैयार करने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। प्रशासनिक जानकारी के अनुसार गंडक नदी से सटे पूर्वी व पश्चिमी चंपारण के अलावा छपरा जिले हैं। इन इलाकों में नाव से पेट्रोलिग के अलावा मतदान के दिन घुड़सवार बल की भी तैनाती की जाएगी। ताकि इन इलाकों में मतदान के दौरान शांति कायम रह सके।

इनसेट

सीमावर्ती इलाके में किस प्रखंड में कितने मतदान केंद्र

प्रखंड का नाम मतदान केंद्रों की संख्या

बरौली 54

बैकुंठपुर 33

सिधवलिया 15

मांझा 11

गोपालगंज 22

थावे 08

पंचदेवरी 06

कुचायकोट 30

कटेया 13

भोरे 10

विजयीपुर 25

उचकागांव 04

हथुआ 29

कुल 260

chat bot
आपका साथी