छपरा में पीएम की सभा में त्रिस्तरीय होगी सुरक्षा, 25 हजार लगेंगीं कुर्सिया

छपरा के हवाई अड्डा के मैदान में एक नवंबर को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 10:48 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 10:48 PM (IST)
छपरा में पीएम की सभा में त्रिस्तरीय होगी सुरक्षा, 25 हजार लगेंगीं कुर्सिया
छपरा में पीएम की सभा में त्रिस्तरीय होगी सुरक्षा, 25 हजार लगेंगीं कुर्सिया

छपरा। छपरा के हवाई अड्डा के मैदान में एक नवंबर को होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी सभा की तैयारी अब तेज हो गई है। गुरुवार को सारण रेंज डीआइजी विजय कुमार वर्मा, जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, पुलिस कप्तान धूरत सायली सावलाराम, एसडीएम अरुण कुमार सिंह समेत कई वरीय अधिकारी ने हवाई अड्डा का निरीक्षण किया। इस दौरान एसपीजी के आइजी समेत राज्य व केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों के साथ सुरक्षा - व्यवस्था को लेकर बैठक भी की गई। इसमें एसपीजी ने जिला प्रशासन को सुरक्षा को लेकर सुझाव भी दिया।

एसपी ने भाजपा नेताओं के साथ सुरक्षा को लेकर बैठक की। पीएम की चुनावी सभा में 25 हजार कुर्सियां लगेंगी, वह भी शारीरिक दूरी का पालन करते दूरी बनाकर। हवाई अड्डा के मैदान में 25 हजार से अधिक लोगों की इंट्री मुख्य पंडाल में नहीं होगा। मुख्य पंडाल में बनेगा 16 ब्लॉक, लगेगा एलसीडी :

हवाई अड्डा मैदान में बन रहे मुख्य पंडाल में 16 ब्लॉक बनाया जाएगा। इसमें शारीरिक दूरी का पालन करते कुर्सियां लगाई जाएंगी। पंडाल में बने 16 ब्लॉक में एलसीडी स्क्रीन भी लगाई जाएगा। इसमें लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनेंगे। यहां कोविड -19 प्रोटोकॉल के तहत सभी को अनिवार्य रूप से मास्क लगाने को कहा गया है। स्वास्थ्य कर्मियों को प्रवेश पत्र भी दिया जाएगा।

प्रवेश के साथ किया जाएगा सैनिटाइज

पीएम की चुनावी सभा में कोरेाना प्रोटोकॉल के तहत सभी प्रवेश द्वार पर लोगों का हाथ सैनिटाइज कराया जाएगा। इसके बाद सभास्थल पर प्रवेश के पहले सभी व्यक्तियों की थर्मल स्क्रीनिग होगी। थर्मल स्क्रीनिग में तापमान सामान्य होने पर ही प्रवेश कराया जाएगा। समारोह स्थल पर सफाई एवं स्वच्छता के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। तैनात कर्मचारियों, पदाधिकारियों की सुरक्षा एवं स्वच्छता का ख्याल रखने हेतु सैनिटाइजर साबुन, मास्क, फेस शिल्ड मास्क, ग्लव्स, पीपीई किट दी जाएगी।

24 घंटे पहले के कोरोना जांच वाले नेताओं को ही मिलेगा प्रवेश

हवाई अड्डा मैदान में पीएम की सभा में मंच व वीआइपी जोन के नजदीक आने वाले भाजपा नेता, अधिकारी सुरक्षा बल के जवान की कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट देखने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। वह भी कोरोना जांच की रिपोर्ट 24 घंटे पहले की होना चाहिए। हवाई अड्डा के मैदान में कैंप लगाकर भाजपा नेता व मजदूरों का कोरोना जांच भी कराया जाएगा। वीपआइपी जोन, ग्रीन रूम, मंच को स्थापित करने में लगाए जाने वाले मजदूरों की भी कोरोना जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं। मेडिकल केयर अरेंजमेंट के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों की जांच होगी। डेडीकेटेड एंबुलेंस में पीपीई किट के साथ मेडिकल स्टाफ एवं चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति आइसोलेशन एरिया में किया जायेगा।

सभास्थल पर मेडिकल टीम की होगी तैनाती

प्रधानमंत्री के सभा के दिन मेडिकल टीम की तैनाती की जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर चिकित्सा दल को तैनात किया जाएगा। इसमें एंबुलेंस के साथ डॉक्टरों एवं स्वास्थ्यकर्मियों की एक टीम प्रतिनियुक्त की जाएगी। इसमें कार्डियक एम्बुलेंस को भी वीआइपी के लिए व्यवस्थित करने का निर्देश दिया गया है। सारण जिले के सभी अस्पतालों को किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए तैयार रखने का निर्देश दिया गया है। ब्लड बैंक में प्रधानमंत्री के ग्रुप वाले ब्लड की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित करने को कहा गया है। साथ ही समारोह में प्रधानमंत्री को परोसे जाने के पहले खाने-पीने की वस्तुओं की जांच टीम करेगी।

24 विधानसभा क्षेत्रों में लोग देंखेंगे पीएम का भाषण लाइव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को बिहार भाजपा के अधिकारिक पेज पर लाइव दिखाया जाएगा। वर्चुअल तरीके से लोगों बिहार पेज पर पीएम के भाषण को देख सकेंगे। वहीं छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के 24 विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा एलसीडी के माध्मम से लोगों को पीएम का भाषण लाइव दिखाया जाएगा। इसकी तैयारी भाजपा अपने स्तर से युद्ध स्तर पर कर रही है। इसको लेकर भाजपा नेताओं ने तैयारी को लेकर बैठक की। ड्रोन कैमरे से होगी हवाई अड्ड़ा की निगरानी :

पीएम मोदी के सभा के दिन जमीन से लेकर आकाश तक सुरक्षा के इंतजाम होंगे। प्रधानमंत्री की सुरक्षा त्रि स्तरीय होगी। हवाई अड्डा के मैदान के चारों तरफ से पुलिस बल के सशस्त्र बल तैनात होंगे। सभा स्थल के चप्पे - चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती होगी। ड्रोन कमरे से भी आकाश में निगरानी रखेगी जाएगी। एसपीजी अपने स्तर से मंच के आसपास सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालेंगे। आतंकी व नक्सली संगठनों से पीएम को खतरा को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने हाई अलर्ट घोषित किया है। पुलिस लाइन में बल निरोधक दस्ता को भी तैनात किया गया है। सभा के दिन जिले की सभी सीमाओं को सील करने और पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से लगी सीमाओं को भी सील करने का निर्देश दिया गया है। जिले के सभी थाने को सघन वाहन जांच करने, लगभग 70 स्थानों पर चेक पोस्ट बनाने के अलावा शहर के सभी प्रवेश स्थलों पर निरंतर सुरक्षा जांच का निर्देश दिया गया है। सभास्थल में 500 सौ से अधिक पुलिस बल की तैनात की गई है।

chat bot
आपका साथी