Bihar Election 2020 News Update: नड्डा ने पूछा RJD के पोस्‍टर से लालू क्‍यों गायब हैं, तेजस्‍वी ने कहा, लड़े के बा, जीते के बा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, सीएम नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष् तेजस्‍वी यादव
Publish Date:Tue, 20 Oct 2020 08:06 AM (IST) Author: Sumita Jaiswal

पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) दो दिन लगातार बिहार दौरे पर रहेंगे। दोनों दिग्‍गज नेता एनडीए प्रत्‍याशियों के पक्ष में ताबड़तोड़ कई चुनावी रैलियां करेंगे। जेपी नड्डा आज, 20 अक्‍टूबर, मंगलवार किला मैदान, बक्सर में दोपहर एक बजे और तीन बजे महाराजा कॉलेज मैदान, आरा में चुनावी रैली को संबोधित किया। योगी की कैमूर की पहली रैली 20 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे , दूसरी रैली अरवल में अपराह्न दो बजे से तो तीसरी रैली रोहतास के विक्रमगंज में अपराह्न 3.15 बजे से हुई।

इधर, सीएम नीतीश कुमार आज गोपालगंज, जहानाबाद और पटना के मसौढ़ी में चुनावी सभा की। वहीं नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव भी आज औरंगाबाद, जहानाबाद और भोजपुर में आयोजित रैलियों को संबोधित किया।

कल बुधवार, 21 अक्‍टूबर से भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की 15 दिनों के अंदर  डेढ़ दर्जन से अधिक रैलियों का कार्यक्रम तय है। कि भाजपा ने राजपूत बहुल सीटों पर फोकस कर रक्षा मंत्री की चुनावी सभा का कार्यक्रम तय किया है। पूर्व मंत्री रामाधार सिंह औरंगाबाद और बड़हरा सीट पर पूर्व मंत्री राघवेंद्र सिंह किस्मत आजमा रहे हैं। बता दें कि एनडीए (NDA) की चुनावी रैली के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 23 अक्‍टूबर को बिहार आ रहे हैं ।

 Bihar Election Updates :

10:13 बजे औरंगाबाद में मंगलवार को सभा के दौरान तेजस्वी यादव पर चप्पल फेंकी गई। ट्राइसाइकिल से आए एक दिव्यांग युवक ने मंच के नीचे से तेजस्वी पर चप्पल फेंकी।

9:09 बजे इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रटिक रिफार्म (एडीआर) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के 1066 प्रत्याशियों में 31 फीसद पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। कुल 23 फीसद प्रत्याशी ऐसे हैं, जिन पर संज्ञेय अपराध के दाग हैं।

8:51 बजे कांग्रेस बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कल यानी बुधवार को अपना घोषणा पत्र जारी करेगी।

7:00 बजे भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित रैली से विपक्ष की बेचैनी बढ़ गई है। लोगों में राजद और माले के गठबंधन से नक्सल राज का आने का डर गहराने लगा है।

5: 43 बजे चिराग पासवान ने कहा है कि लोजपा जदयू से अधिक सीट जीतेगी। बिहार के वर्तमान सीएम नीतीश कुमार फिर कभी सीएम नहीं बनेंगे

3: 10 बजे - कांग्रेस नेता व सिने स्‍टार राज बब्बर आज अररिया के फारबिसगंज में कांग्रेस प्रत्याशी जाकिर अनवर के समर्थन में चुनावी सभा करने पहुंचे  । कहा कि कोविड-19 के वक्‍त रोते-बिलखते छोटे बच्चे व महिलाओं की तस्वीरे बिहार के सुशासन का चित्रण कर रही है। फारबिसगंज में हर साल बाढ़ आती है लोग तबाह होते है। सरकार रोना रोती है यहां तक कि पटना में बाढ़ आया तो सरकार के  उप मुख्‍यमंत्री भी  रोड पर नजर आए।

3:00 बजे -  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अरवल विधानसभा क्षेत्र के मधुश्रवा मैदान में भाजपा प्रत्याशी दीपक शर्मा के समर्थन में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा कि  मगध की धरती भगवान विष्णु की धरती है इसीलिए तो पूरा देश एवं पूरा दुनिया यहां आकर अपने पितरों का तर्पण देता है। उन्होंने कहा कि महात्मा बुद्ध ने भी ज्ञान प्राप्त करने के लिए मगध की धरती को ही चुना था। कहा कि कांग्रेस, राजद व सीपीआई, भाकपा माले ये सभी पार्टिया एक ही थाली के चट्टेबट्टे हैं । कहा, सारी दुनिया भारत को कोविड से लड़ने में सराहा, लेकिन राहुल गांधी पाकिस्तान की चर्चा कर रहे हैं । लालू के राज में डीएम की हत्या कर दी गई, लालु के चहेते शहाबुद्दीन पुलिस अधिकारियों पर गोली चलते थे, लोग शाम छह बजे के बाद घर से नहीं निकलते थे। नेहरू जी कहते थे को 370 घिस-घिस कर खत्म हो जाएगा, कांग्रेस घिस गई लेकिन 370 को मोदी जी ने खत्म किया ।

2: 57 बजे-   तेजस्वी यादव औरंगाबाद की सभा में तीन घंटा लेट पहुंचे आते ही भाषण शुरू किया। बोले हम ठेठ बिहारी हैं। हम पकाउ और बिकाऊ भाषण नहीं देंगे। कहा, बिहार में न कारखाना लगा,  न गरीबी मिटा न पलायन रूका । 15 साल में ये सब नहीं हुआ तो 5 साल में ये क्या करेंगे।  हम सिफॅ एक मौका मांग रहे हैं। पूरे भाषण में एक बार भी लोजपा और चिराग का जिक्र नहीं किया। अंत में कहा, दस नवबंर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की विदाई करा देना है।

तेजस्‍वी ने कहा कि  हम मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही प्रथम कैबिनेट में साढ़े दस लाख युवाओं को नौकरी देंगे। परीक्षा फाॅर्म और परीक्षा देने में आने-जाने में जो भाड़ा लगता है। उसे फ्री कर देंगे। जीविका दीदी और सेविका सहायिका को नियमित कर देंगे। वृद्धा पेंशन 400 से बढ़ाकर 1000 कर देंगे।अब तीर के जमाना नहीं है नीतीश जी अब मिसाइल का जमाना है।  कहा कि अरे लड़े के बा, करे के बा और जीते के बा। चाचा को आराम कराइए और भाजपा को भगाइए। और अंत में कांग्रेस प्रत्याशी आनंद शंकर सिंह को जीत की माला पहना सभा समाप्ति की घोषणा की।

 

2:37 बजे - जेपी नड्डा ने कहा कि पीएम मोदी ने बिहार के विकास के लिए सवा लाख के अलवा 40 करोड़ रुपये दिये ।  मोदी सरकार जितना वायदा करती , उससे ज्यादा देती है । 20 करोड़ लोगों के खाते में पांच-पांच सौ रुपये पहुंचा दिया । आठ करोड़ किसानों के खाते में सीधे पैसे पहुंचा दिए। जबकि उनके नेता राजीव गांधी कहते थे कि दिल्ली से सौ पैसा चलता है तो लोगों तक पहुंचता सिर्फ 15 पैसा।  कहा कि अब किसान अपनी किस्मत खुद लिखेंगे । वे खुद फार्मर्स प्रोड्यूसर आर्गेनाईजेशन बनाएंगे।

2: 20 बजे - भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने बक्‍सर में भोजपुरी में अभिवादन के साथ संबोधन की शुरुआत की। उन्‍होंने कहा कि लालू ने कहा था, जब तक रहेगा समोसे में आलू तब तक रहेगा बिहार में लालू, मगर आज उनके बेटे तेजस्‍वी यादव ने ही उन्‍हें पार्टी के पोस्‍टर तक से गायब कर दिया, क्‍यों ?  क्‍योंकि उन्‍हें पता है कि अब लूटराज नहीं चलेगा। कहा, बिहार की पावन धरती से ही पहली बार 74 के आंदोलन से कांग्रेस को उखाड़ फेंकने की लहर चली। उन्‍होेंने कहा कि मोदी जी ने भारत की राजनीति की चाल बदल दी। अब नेता  अपने चुनावी भाषणों में रिपोर्ट कार्ड दिखाकर वोट मांगते हैं। किसी को भी चुनना है तो अब इस अाधार पर चुनों कि पार्टी ने क्‍या काम किया है।  राजद का नाम लिए  बिना कहा कि जिसने पहले कोई काम नहीं किया वह आगे भी नहीं करेगा।

2: 17 बजे - भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने बक्‍सर में कहा कि पीएम का लक्ष्य था कि हम झोपड़ी तक बिजली पहुंचाएंगे, इस लक्ष्य को उन्होंने पूरा किया । जेपी नड्डा जी ने स्वास्थ्य मंत्री रहते हुए बिहार को कई नए मेडिकल कॉलेज दिए। बिहार में केवल तीन  साल डबल इंजन की सरकार रही और सड़क से लेकर इनफ्रास्ट्रक्टर तक का काम दिखने लगा । भाजपा, जदयू, वीआईपी और हम ही हमारा गठबंधन है, और किसी मे कोई दम नहीं है।  खुशी है कि बक्सर में जमीन से जुड़े कार्यकर्ताओं को भाजपा ने टिकट दिया।

 2: 08 बजे - सीएम नीतीश कुमार अगली चुनावी सभा के लिए सिवान के रघुनाथपुर पहुंचे । नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव गया के इमामगंज में पहुंचे। जेपी नड्डा कुछ ही देर में बक्‍सर के किला मैदान में आयोजित रैली को संबोधित करेंगे।

2: 01 बजे - रालोसपा प्रमुख व पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा मंगलवार को बांका के पीबीएस कॉलेज मैदान में चुनावी सभा को संबोधित किया। उन्होंने लालू व नीतीश की जमकर आलोचना की। कहा कि राज्य में माय समीकरण पूरी तरह फेल हो गया है। जनता बड़ा व मंझला भाई के चक्कर में नहीं फंसे।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा में राज्य की स्थिति सबसे खराब है। कुछ लोग मिट्टी घोटाला कर पैसे बनाएं हैं। नीतीश ने काम का सृजन नहीं कर भागलपुर में सृजन घोटाला किया है। उन्होंने कहा कि 15-15 साल बड़का व छोटका भाई को समय दे दिए। इस बार पांच साल उपेंद्र को देकर सरकार बनाएं।

1:56 बजे - भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल बक्सर के किला मैदान में मंच पर पहुंचे । यहां से जेपी नड्डा आरा के महाराजा काॅलेज में अायोजित सभा को संबोधित करने जाएंगे।

 1: 51 बजे - पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भोजपुर के अगिआंव विधानसभा के गड़हनी खेल मैदान में   भाकपा माले प्रत्याशी मनोज मंजिल के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित किया। उन्‍होंने महागठबंधन के उम्मीदवार को जिताने की अपील की। नौजवानों को रोजगार देने, शिक्षकों को समान काम के बदले समान वेतन देने की बात कही। सभा में माले प्रत्याशी मनोज मंजिल,आरा विधानसभा सभा से माले प्रत्याशी कयामुद्दीन अंसारी सहित  कई लोग उपस्थित थे।

 1: 40 बजे -मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने सिवान जिले के मैरवा में आयोजित चुनावी सभा काे संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में अपराध का ग्राफ नीचे गिरा है । पति-पत्‍नी के शासन में जंगलराज था। फिर काम करने का मौका मिला तो बिहार विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा। समाज के हर तबके का विकास किया गया, अल्पसंख्यक अनुसूचित जाति जनजाति को आगे बढ़ने का मौका मिला।  हमने वादा किया था कि अपराध भ्रष्टाचार और संप्रदायिकता को बर्दाश्त नहीं करेंगे। सड़क बनवाया, स्कूल बनवाएं, छात्र- छात्राओं को पोशाक योजना दी। जीविका संगठन में एक करोड़ 20 महिलाएं जुड़ चुकी हैं, आमदनी बढ़ी है, मध्य विद्यालय और हाई स्कूल में लड़के के बराबर लड़की की संख्या हो गई। हम महिलाओं का सम्मान करते हैं, महिला जनप्रतिनिधि अच्छा काम करती हैं, स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई महिलाएं भी अच्छा काम कर रही हैं, महिला पुरुष मिलकर काम करें सभी, बिहार आगे बढ़ेगा बिहार का विकास हो ।

12: 49 बजे - इधर, जनाधिकारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने मंगलवार को बांका के धोरैया व कटोरिया विधान सभा क्षेत्र के पार्टी उम्मीदवार के पक्ष में बौंसी में चुनावी सभा को संबोधित किया। पप्पू ने कहा कि, नीतीश राज में बेटियां सुरक्षित नहीं है। कोरोना काल में राज्य के एक लाख युवाओं ने आत्महत्या किया है। हक मांगने पर मोदी सरकार ने लाठियां चलवाई है।

लॉकडाउन में फंसे मजदूरों के खाते में मैंने  16 करोड़ की राशि भेजने का काम किया है। जबकि 39 लाख बिहाररियों को लाने का काम किया। कोटा में फंसे बच्चों को 70 बस से बिहार लाया गया है। कोरोना के नाम आठ हजार करोड़ रुपये का लूट हुआ है। कहा, डिप्टी सीएम के घर के गार्ड को 19 दिनों तक भोजन कराया। उन्होंने बौंसी में कहा कि राज्य में अडानी व अंबारी की सरकार है।

 12:47 बजे -  योगी ने कहा, भव्‍य श्रीराम मंदिर बनवाएंगे। पाकिस्‍तान में घुसकर आतंकवादियों को मार गिराएंगे। उन्‍होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में बनी सरकार का लाभ बिहार को भी मिल रहा है।

पिछले सात महीने से पूरा देश कोविड 19 से जूझ रहा है। इसका बखूबी सामना हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किया। बिहार के गरीबों को मुफ्त राशन व गैस मोदी व नीतीश सरकार द्वारा दिया गया। कोरोना काल में हमने बिहार के मजदूरों को अपने साधन से यूपी से बिहार भिजवाया। योगी राजद पर रहे हमलावर। कहा, गाय-भैंस का चारा खानेवालों को जनता नकार देगी।

 12:37 बजे- भारत माता की जय और वंदे मातरम के जयघोष के साथ योगी ने की सभा की शुरुआत। कहा, राम की जन्‍मभूमि से राम के गढ़ आया हूं। रामगढ़ को ही त्रेता युग में भगवान राम ने अपनी तपोस्‍थली के रूप में चुना था।

 12: 20 बजे - कैमूर जिला के रामगढ़ में यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ पहुंचे। उनका हेलिकॉप्‍टर लैंड होते ही जय श्रीराम और भारत माता की जयघोष से गूंजा वातावरण ।

11: 45 बजे -  भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की पखवाड़े भर के अंदर बिहार में डेढ़ दर्जन से अधिक रैलियां होगी। भाजपा ने पार्टी प्रत्याशियों की मांग के आधार पर राजनाथ की रैलियों का कार्यक्रम तय कर दिया है। बुधवार से राजनाथ सिंह बिहार में अपने चुनाव प्रचार अभियान का आगाज करेंगे।

पहले दिन 21 अक्‍टूबर को रक्षा मंत्री की बाढ़, नोखा और औरंगाबाद में रैली होगी। 22 अक्टूबर को वे बांका, बड़हरा और रामगढ़ में सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद आगे का कार्यक्रम तय करने में भाजपा जुटी हुई है। पार्टी प्रत्याशियों के आग्रह पर भाजपा स्टार प्रचारकों की सभा तय कर रही है।

 

11: 41 बजे- बता दें कि कल सोमवार को गया जिले के अतरी विधानसभा क्षेत्र के जगदीश चंद्र उच्‍च विद्यालय के प्रांगण में मुख्यमंत्री का भाषण खत्म होने के बाद किसी युवक ने स्टेज पर रोड़ा (पत्थर का टुकड़ा) फेंका। नीतीश कुमार का भाषण जैसे ही खत्म हुआ और वह स्टेज पर बैठे ही थे कि अचानक भीड़ से एक युवक ने तीन रोड़े चला दिए। सीएम उठकर जाने लगे। जैसे ही वे हेलीकॉप्टर के पास पहुंचे तो भीड़ से फिर किसी ने हेलीकॉप्टर पर रोड़ा फेंक दिया। इसके उपरांत सुरक्षा कर्मियों ने एक युवक को रोड़ा चलाने के आरोप में पकड़ लिया। युवक अतरी थाना क्षेत्र के सहोड़ा गांव का रहने वाला था। पुलिस ने जब उससे पूछताछ की तो उसने बताया कि रोड़ा उसने नहीं फेंका है। प्रत्याशी ने भी उसे छोड़ देने को कहा। उसे पुलिस ने छोड़ दिया।

 11:30 बजे-  अब से कुछ ही देर में गोपालगंज जिले के भाई स्कूल मैदान भोरे में नीतीश कुमार की सभा शुरू होनेवाली है।

10: 55 बजे - विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन की तिथि मंगलवार को समाप्त हो जाएगी। विभिन्न जिला निर्वाचन पदाधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार तीसरे चरण की 78 सीटों के लिए सोमवार तक 600 से अधिक नामांकन पत्र प्राप्त किए हैं। वाल्मीकिनगर लोकसभा उप निर्वाचन क्षेत्र के लिए तीन नामांकन प्राप्त किए गए हैं। इसके लिए नामांकन तिथि मंगलवार को समाप्त हो रही है। वहीं, दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए नाम वापसी की तिथि सोमवार को समाप्त हो गई। स्क्रूटनी के बाद 1510 प्रत्याशी मैदान में बचे हैं। इनमें से 24 से अधिक प्रत्याशियों ने नामांकन वापस ले लिया है। पहले चरण की 71 सीटों के लिए 1066 प्रत्याशी मैदान में हैं। पहले चरण के लिए मतदान 28 अक्टूबर को होगा।

10: 30 बजे - इधर, बिहार में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं स्टार प्रचारक शाहनवाज हुसैन के बयान पर सियासत गरम है। शाहनवाज ने कटिहार की एक सभा में बयान दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरुद्ध दुष्प्रचार का एजेंडा चलाने वाले अर्बन नक्सली हैं। शाहनवाज का यह बयान राजद-कांग्रेस को चुभ गया। इसपर तुरंत कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी और राजद के प्रदेश प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने पलटवार कर दिया। कह दिया कि  भाजपा नेता कट्टरपंथी हैं और नाथूराम गोडसे के फाॅलोवर हैं। दोनों राजद प्रवक्‍ता ने शाहनवाज को नसीहत भी दी कि तलवार बांटकर समाज में आग लगाने वाले लोग अपने ज्ञान को अपने पास रखें।  वोटरों को मुद्दे से भटकाने की कोशिश नहीं करें। 

 11:25 बजे -

10: 26 बजे- आज चुनावी सभाओं के क्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री व भाजपा नेता नित्यानंद राय व वीआइपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश साहनी की जनसभा भी दोपहर 2.30 बजे आलमपुर के मध्य विद्यालय के प्रांगण में है।

10: 15 बजे - कैमूर जिला के रामगढ़ में यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के आगमन से पहले स्वान दस्ता व मेटल डिटेक्टर से एसपीजी की टीम चप्‍पे-चप्‍पे की जांच कर रही है।

 09: 45 बजे -  आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कई चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। वे  सुबह 10.30 बजे

गोपालगंज के भाई स्कूल मैदान भोरे में सभा करेंगे। इसके बाद जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र के सिकरिया में नीतीश कुमार की सभा दोपहर 1: 30 बजे होगी।

 09:09 बजे- बिहार विधान सभा में चुनाव प्रचार को  भोजपुर में तेजस्‍वी यादव और जेपी नड्डा आमने-सामने होंगे।  पूर्व उप मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की जनसभा यहां  गड़हनी स्टेडियम में  सुबह 9 बजे से है। वहीं  भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की जनसभा  महाराजा कॉलेज मैदान में अपराह्न 2:30 बजे से है।

 08: 50 बजे- आज औरंगाबाद में नेता प्रतिपक्ष और महागठबंधन के सीएम कैंडिडेट तेजस्वी यादव तीन चुनावी सभा करेंगे। पहली सभा औरंगाबाद स्थित गांधी मैदान में सुबह 10:30 बजे से होगी। दूसरी अंबा में

दोपहर 12 बजे और तीसरी सभा गोह  में अपराह्न तीन बजे  से है। अंबा में दो घंटे के अंतराल पर तेजस्‍वी और पूर्व मुख्‍यमंत्री और हम पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी की सभा है।  जीतनराम मांझी भी अंबा में अपराह्न दो बजे से चुनावी रैली संबोधित करेंगे।

वे गया जिले के मखदुमपुर हाईस्कूल के मैदान में भी  दोपहर 12 बजे सभा करेंगे।

 08: 30 बजे-  लोजपा के एनडीए  से अलग होकर अकेले चुनाव मैदान में जाने से प्रदेश की राजनीति में कयासों का बाजार गर्म है। भाजपा भले ही लगातार चिराग से पिंड छुड़ाने के लिए रोज बयान जारी करे लेकिन, कांग्रेस का मानना है कि लोक जनशक्ति पार्टी का अकेले चुनाव मैदान में जाना असल में भाजपा का गेम प्लान है।

इसी कड़ी में राज्यसभा सांसद और कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने लोक जनशक्ति पार्टी के अकेले चुनाव लडऩे पर सवाल उठाए और कहा कि लोजपा प्रमुख चिराग पासवान का अकेले चुनाव मैदान में जाना साबित करता है कि भाजपा जिस 'चिराग' से अपना घर रोशन करना चाहती है, उसी 'चिराग' से नीतीश कुमार का घर फूंकने की साजिश में लगी है।

 योगी आदित्यनाथ दो दिन में करेंगे छह रैलियां

 मंगलवार और बुधवार मिलाकर योगी छह रैलियां अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में होगी। मंगलवार को दो दिवसीय प्रवास पर बिहार में रहेंगे जहां वे कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। पहले दिन योगी रामगढ़ (कैमूर), अरवल और काराकट (रोहतास) में आयोजित सभाओं को संबोधित करेंगे।   अगले दिन बुधवार को योगी करारी, पालीगंज और जमुई में आयोजित रैलियों को संबोधित करेंगे। योगी आदित्‍यनाथ की छह सभाओं में खास यह भी है कि वे दो उन विधानसभा क्षेत्रों में भी जा रहे, जहां एनडीए की ओर से जनता दल यूनाइटेड के प्रत्याशी हैं।

कल इन जिलों में जेपी नड्डा के कार्यक्रम

बुधवार, 21 अक्‍टूबर को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दोपहर 12.30 बजे बड़ा रमना मैदान, बेतिया में आयोजित विशाल रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद तीन बजे मोतिहारी के पिपरा विधान सभा, चकिया में गांधी मैदान में विशाल जन-सभा को संबोधित करेंगे। हफ्ते भर के अंदर नड्डा की शाहाबाद और मगध क्षेत्र में चौथी रैली होगी। इससे पहले सासाराम, औरंगााबाद, नवादा, और गया में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की रैली हो चुकी है। यही नहीं, स्थानीय नेताओं और प्रमुख लोगों से नड्डा रूबरू हो चुके हैं।

बिहार में भी योगी का प्रभाव

योगी आदित्यनाथ  बिहार चुनाव में बीजेपी के स्‍टार प्रचारकों में शामिल पार्टी के एकमात्र मुख्‍यमंत्री हैं। बीजेपी नेता मानते हैं कि कोरोना काल में दिल्ली-यूपी सीमा पर फंसे करीब 30 लाख प्रवासी कामगारों को योगी आदित्‍यनाथ ने ही सुरक्षित उनके घरों तक पहुंचाया था, जिनमें बिहार के लोग भी बड़ी संख्या में थे। यूपी के देवरिया से लेकर कुशीनगर तक सीमा पार बिहार के सिवान, छपरा, गोपालगंज, पश्चिमी चंपारण जैसे जिले गोरखपुर से कई मामलों में जुड़े हुए हैं। सीमावर्ती बिहार के छात्र गोरखपुर में पढ़ाई करते हैं तो वहां के लोगों के लिए इलाज और कारोबार का भी बड़ा केंद्र गोरखपुर ही है। गोरक्षा पीठ से भी लोगों का आध्यात्मिक जुड़ाव रहा है। इन कारणों से योगी आदित्‍यनाथ का बिहार के खास इलाकों में बड़ा प्रभाव है। अपनी प्रखर हिंदुत्ववादी छवि की वजह से तो उन्‍हें अन्‍य जिलों में भी पसंद किया जाता है। योगी आदित्‍यनाथ के प्रभाव को बीजेपी वोटों में तब्‍दील कराना चाहती है।

इसबार तीन चरणों में चुनाव

बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से इसबार बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होगा। कुल 243 सीटों के लिए पहले फेज में वोट 28 अक्टूबर को डाले जाएंगे। इसके बाद दूसरे चरण में तीन नवंबर तो तीसरे में सात नवंबर को मतदान होगा। चुनाव परिणाम 10 नवंबर को घोषित किया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.