जज्बा के आगे मात खा गए कोरोना व नक्सलियों की धमकी

बांका। जिला के पांचों विधान सभा क्षेत्र में बुधवार को मतदाताओं ने जमकर लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लिया। कोरोना का डर और नक्सलियों के भय के बाद भी खुलकर वोटरों ने वोट किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 07:08 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 07:08 PM (IST)
जज्बा के आगे मात खा गए कोरोना व नक्सलियों की धमकी
जज्बा के आगे मात खा गए कोरोना व नक्सलियों की धमकी

बांका। जिला के पांचों विधान सभा क्षेत्र में बुधवार को मतदाताओं ने जमकर लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लिया। कोरोना का डर और नक्सलियों के भय के बाद भी खुलकर वोटरों ने वोट किया। यानि जोश व जज्बा के आगे कोरोना भी मात खा गए। वैसे, प्रशासनिक इंतजाम में हैंड सैनिटाइज, मास्क और ग्लब्स के साथ गोल घेरा का लक्ष्मण रेखा खीचा गया था। पर मतदाताओं के उमंग के आगे गोल घेरा में वोटर बंध नहीं सके। वही हाल रहा नक्सल प्रभावित कटोरिया व बेलहर विधान सभा क्षेत्र का रहा। यहां नक्सलियों की किलाबंदी दो हेलीकॉप्टरों से की गई। इसके साथ ही 50 कंपनी अर्धसैनिक बलों के धमक से नक्सलियों की एक नहीं चली। वैसे, प्रशासन ने चार दिन पूर्व ही नक्सली बैनर पोस्टर के साथ तीन नक्सलियों को गिरफ्तार भी किया था।

शहरी क्षेत्र में सुबह में वोटरों की संख्या कम रही। इससे इतर ग्रामीण क्षेत्रों में संख्या बढ़ी। पर जैसे-जैसे समय आगे आया मतदाताओं ने बूथों पर दस्तक देना शुरु कर दिया। शहरी क्षेत्र के मसुरिया में लंबी कतार देखी गई। जबकि मुख्यालय के आरएमके बूथ पर संख्या कम रही। इधर, प्रात: नौ बजे तक जिला का मतदान प्रतिशत 9.6 प्रतिशत रहा। इसमें सबसे अधिक धोरैया विधान सभा क्षेत्र में मतदान प्रतिशत 10.80 प्रतिशत तक पहुंच गया। जबकि सबसे कम बांका विधान क्षेत्र में 7.50 प्रतिशत ही रहा। इसके अलावा अमरपुर में 9.60, नक्सल प्रभावित कटोरिया में 10.25 एवं बेलहर में 10.10 प्रतिशत रहा। इसके दो घंटे के बाद 11 बजे तक जिले का मतदान प्रतिशत 22 प्रतिशत तक पहुंच गया। इसमें अमरपुर का 21, धोरैया का 23.5, बांका में 24.6, कटोरिया में 22.5 एवं बेलहर में 21.6 मतदान प्रतिशत हो गया।

-------

मतदान में दिव्यांग व वृद्ध वोटरों ने भी दिखाया दम

एक सौ साल से अधिक वोटरों की संख्या 585 है। इसमें स्वजनों एवं पुलिस जवानों के सहयोग से हजारों दिव्यांग एवं कई वृद्ध वोटरों ने भी मतदान में भाग लिया। बूथ संख्या 308 पर मुन्ना पुझार दिव्यांग वोटर ने पुलिस के सहयोग से मतदान में भाग लिया। औरिया में वृद्ध रुको देवी, बभनगामा में वृद्ध अनिरुद्ध पंजियारा ने मतदान में भाग लिया। उन्होंने कहा कि सही सरकार के लिए सभी को मतदान में भाग लेना चाहिए। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में भी इनलोगों ने अच्छी खासी भागदारी मतदान में दिखाई। कुछ स्थानों पर खाट पर लादकर स्वजनों ने वृद्धों को मतदान तक लाया।

----------

वर्ष 2015 का रिकार्ड तोड़ा बेलहर व कटोरिया ने

वर्ष 2015 का वोट प्रतिशत का रिकार्ड नक्सल प्रभावित बेलहर व कटोरिया ने तोड़ दिया है। इस बार कटोरिया में 59.74 व बेलहर में 58.21 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि 2015 में कटोरिया में 56 एवं बेलहर में 54 प्रतिशत मतदान हुआ था।

chat bot
आपका साथी