बुजुर्गो व दिव्यांगों ने पोस्टल बैलेट से मतदान कर दिखाया दम

नालंदा। एक तरफ पहले चरण के मतदान में सक्षम वोटर 54 फीसद का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके। दूसरी ओर नालंदा में बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने बैलेट से जमकर मतदान करके लोकतंत्र के प्रति अपना जज्बा दिखा दिया। जिले भर में 90 से लेकर 100 फीसद मतदान होने की सूचना है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 08:48 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 08:48 PM (IST)
बुजुर्गो व दिव्यांगों ने पोस्टल बैलेट से मतदान कर दिखाया दम
बुजुर्गो व दिव्यांगों ने पोस्टल बैलेट से मतदान कर दिखाया दम

नालंदा। एक तरफ पहले चरण के मतदान में सक्षम वोटर 54 फीसद का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके। दूसरी ओर नालंदा में बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने बैलेट से जमकर मतदान करके लोकतंत्र के प्रति अपना जज्बा दिखा दिया। जिले भर में 90 से लेकर 100 फीसद मतदान होने की सूचना है। दरअसल, वैश्विक महामारी कोरोना के बीच हो रहे विधान सभा चुनाव में वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं को परेशानी से बचाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा की गई नई व्यवस्था के तहत बुधवार को मतदानकर्मी पोस्टल बैलेट व मतपेटी लेकर गांव-गांव गए और ऐसे लोगों से मतदान कराया। इन मतों की गिनती नालंदा की सातों विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को ईवीएम से मतदान होने के बाद साथ में ही होगी। हिलसा विधानसभा क्षेत्र के थरथरी प्रखंड में शत प्रतिशत बुजुर्गों एवं दिव्यांगों ने मतदान किया। कुल 53 लोगों ने घर पर पोस्टल बैलेट से वोट डाले।

हरनौत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में डाक मतपत्र से हरनौत, चंडी एवं नगरनौसा प्रखड में मतदान कर्मी घर-घर जाकर वोट डलवाए। हरनौत में 440 में 413 मत पड़े। चंडी प्रखण्ड में 326 लोगों ने घर पर डाक मतपत्र से वोट डालने की इच्छा जाहिर की थी। नगरनौसा में 156 मत पड़े।

अस्थावां विधानसभा क्षेत्र के बिद में कुल 58 दिव्यांग व वृद्ध मतदाताओं ने बैलेट से मतदान किया। बीडीओ सूरज कुमार ने बताया कि बिद प्रखंड की सात पंचायतों में कुल 166 दिव्यांग व वृद्ध मतदाता हैं। इनके लिए पांच सेक्टर बनाए गए हैं। अब तक कुल 58 वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। मतदाताओं केबिन में जाकर वोट दिए। मतपत्र को लिफाफे में बंद कर सीलबंद बैलेट बाक्स में डाला। अस्थावां विस क्षेत्र के सरमेरा में कुल 329 वोट हैं। जिनमें 226 बुजुर्ग व 103 दिव्यांग हैं। कतरीसराय में 52 में 47 लोगों ने मतदान किया।

राजगीर विधानसभा में कुल 34 मतदाताओं के नाम बैलेट मतदान के लिए दर्ज हैं। इनमें 11 दिव्यांगों और 22 बुजुर्गों ने बैलेट से वोट दिए। जबकि एक का निधन हो चुका है। गिरियक में कुल पोस्टल बैलेट की इच्छा जाहिर करने वाले 220 वोटर हैं। इनमें 127 बुजुर्ग व 93 दिव्यांग हैं।

नालंदा विधानसभा क्षेत्र के बेन में पोस्टल बैलेट से मतदान करने वालों की संख्या 33 है। जिनमें 12 दिव्यांग एवं 21 वृद्ध हैं। इनमें से अधिकांश ने उत्साह से मतदान किया। इस्लामपुर विधानसभा के इस्लामपुर में ऐसे कुल 284 मतदाता हैं। जिनमें 180 बुजुर्ग व 104 दिव्यांग हैं। हिलसा प्रखंड के 14 सेक्टरों में 80 वर्ष के ऊपर आयु वर्ग के कुल 87 बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं में से 81 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बचे 6 मतदाताओं में से चार मतदाताओं की पूर्व में मृत्यु हो चुकी है। वहीं एक मतदाता अस्पताल में इलाजरत एवं एक घर से बाहर गए हुए थे। पुलिसकर्मियों के साथ मतदान कर्मी बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं के घर पर जा जाकर मतदान की प्रक्रिया को संपन्न कराया। करायपरसुराय में कुल 56 में से 51 लोगों ने पोस्टल बैलेट से मतदान किया। जिसमें 37 बुजुर्गों में से 34 और 19 दिव्यांग में 17 ने मतदान किया।

chat bot
आपका साथी